संयुक्त राष्ट्र ने कश्मीर मुद्दे पर भारत-पाकिस्तान के बीच मध्यस्थ बनने का प्रस्ताव दिया

संयुक्त राष्ट्र संघ (यूएन) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत और पाकिस्तान को बातचीत के जरिये आपसी विवाद सुलझाने की सलाह दी है. उनका यह भी कहना है कि अगर सभी पक्षों की रजामंदी हो तो कश्मीर समस्या के हल के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ मध्यस्थ की भूमिका निभा सकता है. (विस्तार से)

दुनिया के शीर्ष सीईओ ने कहा, भारत निवेश के लिए दुनिया का पांचवां सबसे आकर्षक देश

प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को लेकर केंद्र सरकार के लिए अच्छी खबर आई है. विश्व की बड़ी कंपनियों के सीईओ मानते हैं कि निवेश के लिहाज से भारत दुनिया की पांचवीं सबसे अच्छी जगह है. प्राइस वॉटर हाउस कूपर्स के सर्वे के मुताबिक इन सीईओ ने कहा कि उनके अपने देश के अलावा निवेश के लिए उनकी पहली पसंद अमेरिका और चीन हैं. (विस्तार से)

बीते एक दशक के दौरान देश में बेटियों की चाह रखने वालों की संख्या बढ़ी है : सर्वे

हाल में प्रकाशित नेशनल फैमिली हैल्थ सर्वे (एनएफएचएस) के आंकड़ों के मुताबिक देश में बेटियों की चाह रखने वाले महिला-पुरुषों की संख्या में वृद्धि हुई है. सर्वे के मुताबिक 15 से 49 साल की करीब 79 फीसदी महिलाओं जबकि 15 से 54 आयु वर्ग के 78 प्रतिशत पुरुषों की चाह है कि उनके परिवार में एक बेटी जरूर हो. (विस्तार से)

अब डोनाल्ड ट्रंप नरेंद्र मोदी के अंग्रेजी बोलने की नकल उतारने लगे हैं : रिपोर्ट

अपनी अजीबोगरीब हरकतों के लिए अक्सर ही चर्चा में रहने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नकल करने को लेकर खबरों में हैं. डोनाल्ड ट्रंप जब अधिकारियों के साथ अफगानिस्तान नीति की चर्चा करते हैं तो कई बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अंग्रेजी बोलने की शैली की नकल उतारने की कोशिश करते हैं. (विस्तार से)

दुनिया के शीर्ष सीईओ के साथ बैठक में नरेंद्र मोदी ने कहा - भारत का मतलब है व्यापार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की बड़ी कंपनियों को एक बार फिर भारत में निवेश का न्योता दिया है. दावोस में दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियों के शीर्ष कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ हुई एक बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का अर्थ है व्यापार. नरेंद्र मोदी ने सभी सीईओ से कहा कि उनके पास भारत में निवेश करने का सुनहरा अवसर है. (विस्तार से)

क्या भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध विराम टूटने की घटनाएं 14 साल का रिकॉर्ड भी तोड़ने वाली हैं?

भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध विराम टूटने की घटनाएं 14 साल पुराना रिकॉर्ड भी ताेड़ने वाली हैं. रक्षा सूत्रों के मुताबिक़ इस बार जनवरी में अब तक युद्ध विराम के उल्लंघन की 134 घटनाएं हाे चुकी हैं. जबकि 2017 के जनवरी में ऐसी सिर्फ़ आठ घटनाएं ही हुई थीं. (विस्तार से)

उड़ान के दौरान इंटरनेट की सुविधा के लिए एयरलाइंस किराए की रकम का 20 से 30 फीसदी वसूल सकती हैं

भारत में उड़ान के दौरान यात्रियों को जल्दी ही इंटरनेट और फोन की सुविधा मिलने वाली है. हालांकि इसके लिए उन्हें किराये की रकम का 20 से 30 फीसदी अतिरिक्त भुगतान करना पड़ सकता है. पिछले हफ्ते ही दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इस सुविधा को शुरू करने की मंजूरी दी थी. (विस्तार से)

‘पद्मावत’ विवाद : सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश और राजस्थान से कहा- पिछले आदेश का पालन करें

संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ से जुड़े विवाद के मामले में मध्य प्रदेश और राजस्थान को एक बार फ़िर झटका लगा है. शीर्ष अदालत ने सोमवार को इन दोनों राज्याें की याचिकाएं ख़ारिज़ कर दीं. साथ ही दोनों राज्यों को यह निर्देश भी दिया कि वे अदालत के पिछले आदेश का पालन करें. (विस्तार से)

शिवसेना का संकल्प - 2019 के चुनाव अकेले लड़ेंगे

शिवसेना ने भाजपा से अलग होने की अटकलों को सही साबित कर दिया है. मंगलवार को मुंबई में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में इस बाबत प्रस्ताव पारित किया गया. इसमें कहा गया है कि 2019 में लोक सभा और विधानसभा चुनाव पार्टी अपने दम पर अकेले लड़ेगी. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : आनंदी बेन के राज्यपाल बनते ही शिव-राज पर अब नरेंद्र मोदी की ‘ख़ास’ नज़र रहेगी

गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल ने मंगलवार को मध्य प्रदेश के राज्यपाल के तौर पर शपथ ले ली. मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हेमंत गुप्ता ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस समारोह में लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनके मंत्रिमंडल के सदस्य मौजूद रहे. (विस्तार से)

एनआईए हादिया की शादी को छोड़कर बाकी पहलुओं की जांच करे : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने केरल के कथित लव जिहाद मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के जांच के तरीके पर सवाल उठाया. एएनआई इसमें जबरन धर्मांतरण और आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से जुड़ाव के आरोपों की जांच कर रही है. मंगलवार को चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की बेंच ने कहा कि एनआईए हादिया (पहले अखिला) और शफीन जहां की शादी को छोड़कर बाकी पहलुओं की ही जांच कर सकती है. (विस्तार से)

‘लाभ का पद’ विवाद : आप विधायकों ने अयोग्य घोषित करने के फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती दी

आम आदमी पार्टी (आप) के 20 विधायकों ने लाभ के पद के मामले में दिल्ली विधानसभा के लिए अयोग्य घोषित करने के फैसले को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी है. आप विधायकों ने अपनी नई याचिका में भी आरोप लगाया है कि चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति से उन्हें अयोग्य घोषित करने की सिफारिश करने से पहले बात रखने का मौका नहीं दिया था. (विस्तार से)

हरियाणा में एक और महिला के साथ बलात्कार, बीते दो हफ्तों में ऐसे नौ मामले सामने आए

हरियाणा से लगातार बलात्कार की घटनाओं की खबरें आ रही हैं. कुछ दिन पहले गैंगरेप के बाद एक नाबालिग दलित छात्रा की बर्बर हत्या किए जाने के मामले बाद बीते गुरुवार को राज्य में बलात्कार की तीन और घटनाएं दर्ज की गई थीं. वहीं अब गुरुग्राम (गुड़गांव) में 22 साल की एक महिला से कथित बलात्कार का मामला सामने आया है. (विस्तार से)

राजीव हत्याकांड : सुप्रीम कोर्ट ने दोषियों को रिहा करने के प्रस्ताव पर केंद्र से जवाब मांगा

सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के दोषियों को रिहा करने के प्रस्ताव पर केंद्र से जवाब मांगा है. मंगलवार को शीर्ष अदालत ने कहा कि केंद्र राजीव गांधी की हत्या के दोषियों को मिली सजा खत्म करने के तमिलनाडु सरकार के प्रस्ताव पर अपनी राय बताए. अदालत ने इसके लिए केंद्र सरकार को तीन महीने का समय दिया है. (विस्तार से)

तीन तलाक कानून मंजूर हुआ तो मुस्लिम मर्द जेल में होंगे और औरतें सड़कों पर : असदुद्दीन ओवैसी

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमएआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने ‘तीन तलाक’ के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोला है. सोमवार को हैदराबाद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए ओवैसी ने कहा है, ‘तीन तलाक कानून मुस्लिम समुदाय के खिलाफ षडयंत्र है. भाजपा कानून के जरिये मुस्लिम मर्दों को जेल भिजवाकर मुस्लिम औरतों को सड़कों पर लाना चाहती है.’ (विस्तार से)

शेयर बाजार : निफ्टी ने पहली बार 11 हजार का आंकड़ा पार किया

भारतीय शेयर बाजार के लिए मंगलवार का दिन ऐतिहासिक रहा. निफ्टी ने पहली बार 11 हजार अंकों के स्तर को पार किया. वहीं, सेंसेक्स भी 36 हजार अंकों से ऊपर बंद हुआ. निफ्टी 117.50 अंकों के उछाल के साथ 11,083.70 पर बंद हुआ. निफ्टी को 10 हजार से 11 हजार अंकों तक पहुंचने में छह महीने का समय लगा. वहीं, 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 341.97 अंकों के उछाल के साथ 36,139.98 पर बंद हुआ. (विस्तार से)

अलास्का में भूकंप, अमेरिका के पश्चिमी तट और कनाडा के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी जारी

अलास्का में आए भूकंप के बाद अमेरिका के पश्चिमी तट, कनाडा के कुछ हिस्सों और हवाई द्वीप पर सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. यूएस ज्योलॉजिकल सर्वे के अनुसार अलास्का में सुबह 9.30 बजे (भारतीय समयानुसार शाम तीन बजे) 7.9 तीव्रता का भूकंप आया. इसका केंद्र कोडैक कस्बे से 300 किमी दक्षिणपूर्व में 25 किमी की गहराई में था. (विस्तार से)

संरक्षणवाद उतना ही बड़ा खतरा है जितना जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि संरक्षणवाद यानी दुनिया के लिए अपने दरवाजे बंद करने की नीति का नया चलन आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन से कम खतरनाक नहीं है. स्विजटरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच की 48वीं सालाना बैठक में उन्होंने यह बात कही. (विस्तार से)

उड़ान के दौरान झगड़ने वाले जेट एयरवेज के दो पायलटों के लायसेंस पांच साल के लिए निलंबित

डायरेक्टर जनरल आॅफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने जेट एयरवेज के दो पायलटों के लायसेंस पांच साल के लिए निलंबित कर दिए है. इन दोनों पर लंदन से मुंबई आ रहे एक विमान के कॉकपिट में झगड़ा करने और फिर एक साथ विमान के कॉकपिट से बाहर निकल जाने का आरोप है. (विस्तार से)