बॉम्बे हाई कोर्ट ने सोहराबुद्दीन शेख मामले में सुनवाई की खबरें प्रकाशित करने पर लगी रोक हटाई

बॉम्बे हाई कोर्ट ने सोहराबुद्दीन शेख फर्जी मुठभेड़ मामले में अदालत की कार्यवाही से जुड़ी खबरें प्रकाशित करने पर लगी रोक हटा ली है. जस्टिस रेवती मोहिते-देरे ने कहा कि इस मामले में सुनवाई के किसी भी हिस्से से जुड़ी खबरों के प्रकाशन पर रोक लगाना कानून के खिलाफ है. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री यह भी बताएं कि देश की 73 फीसदी दौलत एक फीसदी अमीरों के पास कैसे है : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. विश्व आर्थिक मंच में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री दुनिया को यह भी बताएं भारत में आर्थिक असमानता क्यों बढ़ रही है. (विस्तार से)

माओवादियों के खिलाफ नई रणनीति के परिणाम अब दिखने लगे हैं

माओवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों की नई रणनीति के परिणाम दिखने लगे हैं. इसके चलते देश में माओवादियों की हिंसा से प्रभावित कई जिलों की संख्या में कमी आई है. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक 2015 से माओवादियों के कब्जे वाले जिलों की संख्या में उल्लेखनीय रूप से गिरावट देखने को मिली है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र आठ फरवरी से

उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र आठ फरवरी से शुरू होगा. यह 20 मार्च तक चलेगा. उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में बजट सत्र की तारीख़ों को मंज़ूरी दी है. स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने मंत्रिमंडल के इस फ़ैसले की जानकारी दी. (विस्तार से)

हवा-पानी की गुणवत्ता के मामले में भारत दुनिया के सबसे फिसड्डी देशों में शामिल हो गया है

दुनिया भर के देशों में पर्यावरण की स्वच्छता और हरियाली का स्तर बताने वाला ग्लोबल एन्वायर्नमेंट परफॉर्मेंस इंडेक्स (ईपीआई) आ गया है. इससे संबंधित रिपोर्ट को दावोस में चल रहे विश्व आर्थिक सम्मेलन (डब्ल्यूईएफ) में जारी किया गया. इस सूचकांक में शामिल 180 देशों में भारत का नाम आखिरी पांच देशों में है. (विस्तार से)

कर्नाटक : भाजपा विधायक ने चुनाव को राम और अल्लाह के बीच का मुकाबला बताया, मामला दर्ज

कर्नाटक की बंतवाल विधानसभा सीट पर होने वाले चुनाव को राम और अल्लाह का मुकाबला बताने वाले भाजपा विधायक सुनील कुमार के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 153 (ए) और 505 (2) के तहत मामला दर्ज किया गया है. सुनील कुमार करकला सीट से भाजपा के विधायक हैं. (विस्तार से)

भारत के मुख्य न्यायाधीश के ख़िलाफ़ विपक्ष महाभियोग प्रस्ताव ला सकता है : सीताराम येचुरी

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा है कि विपक्ष भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) दीपक मिश्रा के ख़िलाफ़ संसद में महाभियोग प्रस्ताव ला सकता है. उन्होंने कहा, ‘न्यायपालिका की स्वतंत्रता और उसकी निष्पक्षता पर कोई समझौता नहीं हो सकता.’ (विस्तार से)

असदुद्दीन ओवैसी पर जूता फेंका गया, आरोपित की पहचान हुई

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी पर जूता फेंके जाने का मामला सामने आया है. हालांकि उन्हें यह नहीं लगा. यह घटना मंगलवार रात की है जब ओवैसी दक्षिण मुंबई के नागपाड़ा इलाके में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : ‘सेव द चिल्ड्रन’ के दफ्तर के बाहर आत्मघाती धमाका, 11 लोग घायल

अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत की राजधानी जलालाबाद में आतंकियों ने ‘सेव द चिल्ड्रन’ संगठन के दफ्तर को निशाना बनाया है. एक आतंकी ने दफ्तर के गेट पर खुद को विस्फोटकों से उड़ा लिया ताकि दूसरे बंदूकधारी हमलावर अंदर दाखिल हो सकें. इस हमले में कम से कम 11 लोग घायल हो गए. (विस्तार से)

चारा घोटाला : तीसरे मामले में लालू प्रसाद यादव को पांच साल की सजा हुई

राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले से जुड़े तीसरे मामले में पांच साल कैद की सजा सुनाई गई है. विशेष सीबीआई अदालत ने बुधवार को सजा का ऐलान करते हुए उन पर पांच लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया. कोर्ट ने उन्हें इस मामले में बुधवार को ही सुबह दोषी ठहराया था. (विस्तार से)

पाकिस्तान : अमेरिका के ड्रोन हमले में हक्कानी नेटवर्क का एक कमांडर और दो आतंकी ढेर

अमेरिका ने पाकिस्तान में हक्कानी नेटवर्क के एक शीर्ष कमांडर और दो आतंकियों को मार गिराने का दावा किया है. अमेरिका ने बुधवार को खैबर पख्तूनवा के हंगू जिले और ओराकजई एजेंसी की सीमा पर स्पीन थाल इलाके में एक घर को निशाना बनाकर ड्रोन (मानवरहित विमान) से दो मिसाइलें दागीं. इसमें हक्कानी नेटवर्क का एक कमांडर एहसान और उसके दो साथी मारे गए. (विस्तार से)

‘लाभ का पद’ विवाद : दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली में उपचुनाव की अधिसूचना जारी करने पर रोक लगाई

दिल्ली हाई कोर्ट ने ‘लाभ का पद’ मामले में आम आदमी पार्टी के विधायकों को अयोग्य घोषित करने के फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. हालांकि, बुधवार को चुनाव आयोग का यह निर्देश जरूर दिया कि वह आप विधायकों की याचिका पर सोमवार को सुनवाई होने तक दिल्ली में उपचुनाव की कोई अधिसूचना जारी न करे. (विस्तार से)

लीबिया : दो बम धमाकों में 34 की मौत, 87 घायल

लीबिया के पूर्वी हिस्से में स्थित शहर बेनगाजी में दो बम धमाकों में 34 लोगों के मारे जाने और 87 के घायल होने की खबर है. दोनों धमाके मंगलवार की शाम एक मस्जिद के सामने करीब तीस मिनट के अंतराल पर हुए. स्थानीय अधिकारियों के अनुसार हमलावरों ने पहला धमाका त​ब किया जब शाम की नमाज खत्म हो गई थी. (विस्तार से)

अमेरिका ने भारतीय मूल के सिद्धार्थ धर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने भारतीय मूल के सिद्धार्थ धर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है. मंत्रालय ने बताया कि ब्रिटिश नागरिक सिद्धार्थ धर ने 2014 में ब्रिटेन छोड़ दिया था और वह आतंकी संगठन आईएस में शामिल होने के लिए अपनी पत्नी व बच्चों के साथ सीरिया पहुंच गया था. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़ : माओवादियों के साथ मुठभेड़ में चार पुलिसकर्मियों की मौत, सात घायल

छत्तीसगढ़ में माओवादियों के साथ मुठभेड़ में चार पुलिसकर्मियों की मौत हो गई, जबकि सात घायल हो गए. यह मुठभेड़ बुधवार सुबह नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ इलाके में हुई. इसमें जिला रिजर्व गार्ड के दो उपनिरीक्षकों और दो सिपाहियों की मौत हो गई. जिला रिजर्व गार्ड को खास तौर पर माओवादियों से लड़ने के लिए गठित किया गया है. (विस्तार से)

पद्मावत विवाद : मल्टीप्लेक्स असोसिएशन ने कहा, चार राज्यों में फिल्म नहीं दिखाई जाएगी

संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत का विरोध और हिंसक हो गया है. बुधवार को कई राज्यों में प्रदर्शनकारी तोड़फोड़ और आगजनी पर उतर आए. गुजरात के अहमदाबाद में कुछ जगहों पर भीड़ ने दुकानों पर हमला किया और गाड़ियों में आग लगा दी. हिंसा के आरोप में 48 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर में बीते दो साल के दौरान सीमा पार से हुई गोलाबारी में 25 लोगों की मौत : सरकार

जम्मू-कश्मीर में बीते दो सालों में पाकिस्तान की तरफ से हुई गोलाबारी में 25 लोगों की मौत हो गई जबकि 163 घायल हो गए. यह जानकारी राज्य के दो विधायकों द्वारा पूछे गए सवाल के लिखित जवाब में राजस्व मंत्री अब्दुल रहमान वीरी ने दी है. उन्होंने यह भी बताया कि पिछले दो वर्षों के दौरान इस गोलाबारी में 224 भवनों को भी नुकसान पहुंचा. (विस्तार से)