गूगल ने अपने यूजर्स को एक बड़ी सहूलियत दी है. कंपनी ने अपने बहुचर्चित क्रोम ब्राउजर के नए अपडेट के साथ एक नया फीचर लॉन्च किया है जो ऑटो प्ले होने वाले वीडियो से निजात दिलाएगा. इस फीचर के जरिये क्रोम ब्राउजर पर किसी भी वेबसाइट को हमेशा के लिए म्यूट किया जा सकता है. यानी इसके बाद आप जब भी उस वेबसाइट खोलेंगे तो इस पर चलने वाले वीडियो का साउंड आपको नहीं सुनाई देगा.

गूगल के अनुसार विंडोज, मैक और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध इस नए फीचर को काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए यूजर को अपने ब्राउजर में खुली वेबसाइट के टैब पर राइट क्लिक करना होगा और इसके बाद उसे उस वेबसाइट को म्यूट करने का विकल्प मिलेगा. हालांकि, क्रोम ब्राउजर पर इससे पहले भी ऐसा ही एक फीचर (म्यूट टैब) था लेकिन, उससे स्थायी रूप से किसी वेबसाइट को म्यूट नहीं किया जा सकता था.

गूगल ने यह फैसला क्रोम के यूजर्स की परेशानी देखते हुए लिया है. बीते समय में लोग यह शिकायत करते रहे हैं कि जब वे ब्राउजर पर एक से ज्यादा वेबसाइट खोल कर रखते हैं तो कई वेबसाइटों में मौजूद वीडियो अपने आप चलने लगते हैं.

गूगल ने क्रोम के इस नए अपडेट में एक सुरक्षा फीचर भी जोड़ा है. कंपनी के अनुसार यह फीचर ‘मेल्टडाउन’ और ‘स्पेक्टर’ जैसी बग की वजह से सामने आए खतरों से बचाव करेगा.

पिछले दिनों ‘मेल्टडाउन’ और ‘स्पेक्टर’ नाम के दो बग्स का पता लगा था जिनसे विंडोज सहित कई ऑपरेटिंग सिस्टम प्रभावित हुए थे. इंटेल, एएमडी और एआरएम जैसे नामी प्रोसेसर्स में कुछ खामियों के चलते सामने आए इन बग्स के जरिए हैकर्स किसी भी कंप्यूटर की संवेदनशील जानकारियां आसानी से हासिल कर सकते हैं. इन बग्स से बचाव के लिए माइक्रोसॉफ्ट और एपल ने कई सिक्योरिटी अपडेट भी जारी किए थे.