भारत ने दक्षिण अफ्रीका से तीसरा टेस्ट मैच जीत लिया है. जोहांसबर्ग में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने अफ्रीका को 63 रनों से मात दी है. मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम के द्वारा दिए गए 241 रनों के लक्ष्य का पीछे करते हुए पूरी अफ्रीकी टीम 177 रन पर आल आउट हो गयी. भारत की इस जीत की वजह उसके गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन रहा है जिन्होंने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया.

इससे पहले मैच के चौथे दिन दूसरी पारी में अफ्रीकी टीम 17 रन पर एक विकेट से आगे खेलने उतरी. अफ्रीका के दोनों बल्लेबाज डीन एल्गर और हासिम अमला करीब पांच घंटे तक पिच पर जमे रहे. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी की. एक समय इस साझेदारी को देखकर लग रहा था कि मैच शायद भारत के हाथ से निकल गया है. लेकिन, हासिम अमला के आउट होने के बाद कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज विकेट पर नहीं टिक सका और पूरी टीम 177 रन पर सिमट गई.

दूसरी पारी में अफ्रीका की ओर से सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने नाबाद 86 रन बनाए जबकि हासिम अमला ने 52 रनों का योगदान दिया. भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा पांच बल्लेबाजों को आउट किया. जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा ने दो-दो विकेट लिए जबकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को एक विकेट मिला. इस मैच में कुल चार विकेट लेने और बल्ले से निर्णायक 63 रनों का योगदान देने के लिए भुवनेश्वर कुमार को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. इस सीरीज में भारतीय टीम की यह पहली जीत है, इससे पहले हुए दोनों टेस्ट मैच अफ्रीका ने जीते थे.