अफगानिस्तान : आत्मघाती धमाके में 63 की मौत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल एक और आत्मघाती हमले का शिकार हो गई. शनिवार को यहां हुए धमाके में 63 लोगों की मौत हो गई, जबकि 150 से ज्यादा लोग घायल हो गए. आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से भरी एक एंबुलेंस में दोपहर तकरीबन एक बजे गृह मंत्रालय की पुरानी इमारत के पास धमाका कर दिया. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : बस नदी में गिरी, 13 की मौत

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में एक बस के पंचगंगा नदी में गिरने से 13 लोगों की मौत होने की खबर है. दुर्घटना में दो लोग घायल भी हुए हैं. यह हादसा शनिवार सुबह तब हुआ जब एक पुल से गुजर रही बस रेलिंग तोड़कर नदी में जा गिरी. स्थानीय अधिकारियों ने कुछ यात्रियों के लापता होने की आशंका भी जताई है. (विस्तार से)

कर्नाटक : कर्मचारियों के वेतन में 24-30 फीसदी वृद्धि होगी, एक अतिरिक्त छुट्टी भी मिलेगी

कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सिद्धारमैया सरकार अपने 6.2 लाख कर्मचारियों और पेंशनधारकों को बड़ा तोहफा दे सकती है. फरवरी में बजट पेश करने के दौरान सरकारी कर्मचारियों के वेतन में 24 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. इतना ही नहीं, सरकार हर महीने एक और शनिवार (चौथे) को सरकारी दफ्तरों की छुट्टी का भी ऐलान कर सकती है. (विस्तार से)

पंजाब का मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्टर विकी गोंदर पुलिस मुठभेड़ में मारा गया

पंजाब का मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्टर हरजिंदर सिंह उर्फ विकी गोंदर पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया. पुलिस ने बताया कि यह मुठभेड़ शुक्रवार की शाम को पंजाब-राजस्थान की सीमा पर हुई. विकी गोंदर और उसका साथी प्रेमा लाहोरिया घटनास्थल पर ही मारे गए. (विस्तार से)

कर्नाटक चुनाव : राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से ‘जनता का घाेषणा पत्र’ बनाने को कहा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र पार्टी कार्यकर्ताओं से ‘जनता का घोषणा पत्र’ बनाने को कहा है. साथ ही ज़्यादा से ज़्यादा लोगों से संपर्क साधने को भी कहा है. ख़बरों के मुताबिक़ गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान इसी तरह की क़वायद से मिले नतीज़ों को देखते हुए राहुल ने इसे कर्नाटक में भी दोहराने का फ़ैसला किया है. (विस्तार से)

जल्द ही पूरे देश में नेशनल हाईवे पर किसी भी हादसे की सूचना 1033 पर दी जा सकेगी

जल्द ही राष्ट्रीय राजमार्गों (नेशनल हाईवे) पर टोल फ्री नंबर ‘1033’ पर फोन करके सड़क दुर्घटना की सूचना देने के अलावा यात्रा के दौरान दूसरी मदद भी हासिल की जा सकेगी. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की तरफ से इस सेवा से संबंधित तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं. उम्मीद है कि यह सुविधा फरवरी के पहले हफ्ते से शुरू कर दी जाएगी. (विस्तार से)

मनरेगा को लागू करने में देश के सभी राज्यों से आगे रहा आंध्र प्रदेश अब पिछड़ क्यों रहा है?

मनरेगा योजना को लागू करने में आंध्र प्रदेश देश के सभी राज्यों से आगे था. लेकिन अब वह पहले स्थान से सीधे आठवें स्थान पर पहुंच गया है. दरअसल मनरेगा के तहत कर्मचारियों को मजदूरी मिलने में देरी हो रही है. राज्य सरकार इन परिणामों को लेकर चिंतित है. (विस्तार से)

ब्रिटेन : गणतंत्र दिवस पर लंदन में भारतीय दूतावास के बाहर हिंसक झड़पें

ब्रिटेन में लंदन स्थित भारतीय दूतावास के बाहर हिंसक झड़पें होने की ख़बर सामने आई है. भारतीय गणतंत्र दिवस के मौके पर यह घटना हुई. गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान ब्रिटिश संसद के उच्च सदन हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य लॉर्ड नज़ीर अहमद ने कश्मीर और ख़ालिस्तान की आज़ादी की मांग करते हुए विरोध् प्रदर्शन किया था. (विस्तार से)

जयपुर साहित्य महोत्सव पर ‘पद्मावत’ विवाद का साया, सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी पीछे हटे

संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ के विवाद का असर जयपुर साहित्य महोत्सव (जेएलएफ) पर पड़ता दिखाई दे रहा है. सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष और जाने-माने गीतकार प्रसून जोशी ने इससे अपने कदम पीछे खींच लिए हैं. शनिवार को उन्होंने कहा, ‘मैं इस बार जेएलएफ में भाग नहीं ले पा रहा हूं. इस वर्ष साहित्य और कविता के प्रेमियों के साथ जेएलएफ में चर्चा न कर पाने का मुझे दुख रहेगा.’ (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : कासगंज में फिर हिंसा भड़की, नौ ग़िरफ़्तार

उत्तर प्रदेश के कासगंज में शनिवार को फ़िर सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी . हुडदंगियों ने पांच दुकानें जला दीं. कई और संपत्तियों को भी नुकसान पहुंचाया. पुलिस ने अब तक इस मामले में नौ लोगों को ग़िरफ़्तार किया है. कासगंज में सांप्रदायिक हिंसा की शुरूआत शुक्रवार को हुई थी. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़ : सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में एक महिला समेत दो नक्सलियों की मौत

छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों से हुई मुठभेड़ में दो नक्सलियों के मारे जाने की खबर है. मरने वाले नक्सलियों में एक ​महिला भी शामिल है. स्थानीय पुलिस ने कहा है कि यह घटना शनिवार की सुबह सुकमा जिले में में हुई. सुकमा के सुपरिंटेंडेंट आॅफ पुलिस अभिषेक मीणा ने बताया कि सुकमा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की कोबरा बटालियन स्थानीय पुलिस साथ मिलकर नक्सल विद्रोहियों के खिलाफ अभियान चला रही है. (विस्तार से)

हजरत निजामुद्दीन औलिया की दरगाह पर गुरुवार शाम को होने वाली कव्वाली बंद

दिल्ली स्थित हजरत निजामुद्दीन औलिया की दरगाह पर कव्वाली सुनने के लिए मगरिब की नमाज के बाद जुटने वाले सैकड़ों लोगों को गुरुवार को निराश होना पड़ा. गुरुवार को यहां जुमेरात कव्वाली के लिए कोई इंतजाम नहीं किया गया, जिसमें गाए जाने वाले ‘छाप तिलक सब छींनी’ और ‘आज रंग है’ जैसे सूफी गीतों का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है. (विस्तार से)

अब भारतीय रेल भी ‘विकलांग’ के स्थान पर ‘दिव्यांग’ शब्द का इस्तेमाल शुरू करेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग दो साल पहले अपील की थी विकलांगों के लिए ‘दिव्यांग’ शब्द का इस्तेमाल किया जाए और भारतीय रेल अब जाकर इस अपील पर अमल करने जा रही है. रेलवे ने फैसला किया है कि अब टिकट के लिए उसके रियायती फॉर्मों और अन्य प्रमाण पत्रों की शब्दावली में विकलांग के स्थान पर दिव्यांग शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा. (विस्तार से)

राहुल गांधी के पास न तो पद है, न प्रोटोकॉल में आते हैं, फिर भी ज्यादा तवज्जो चाहते हैं : भाजपा

दिल्ली में राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पहली कतार के बजाए छठी कतार में दिए जाने पर आरोप-प्रत्यारोप जारी है. शनिवार को भाजपा प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने कहा, ‘राहुल गांधी जताने की कोशिश कर रहे हैं कि वे सुपर वीवीआईपी (अति विशिष्ट व्यक्ति) हैं और उन्हें सबसे आगे रखा जाना चाहिए. लेकिन उनके पास न तो पद है और न ही वे प्रोटोकॉल सूची में ही आते हैं.’ (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रम्प के साथ मेरे प्रेम संबंधों की खबरें कोरी अफवाह हैं : निक्की हेली

अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रशासनिक अधिकारिेयों में शामिल भारतीय मूल की अमेरिकी निक्की हेली ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ अपने प्रेम संबंधों की खबरों को सिरे से खारिज किया है. उन्होंने अफवाह के साथ इसे घृणास्पद भी बताया है. इस समय निक्की हेली संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की प्रतिनिधि हैं. (विस्तार से)

आईपीएल नीलामी : बेन स्टोक्स एक बार फिर सबसे महंगे बिके

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सत्र के लिए शनिवार को खिलाड़ियों की पहले चरण की नीलामी में इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स सबसे महंगे खिलाड़ी रहे. राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 12.5 करोड़ रुपये में खरीदा. हालांकि, पिछले सत्र की तुलना में उन पर कम बोली लगी. (विस्तार से)

भारत ने तीसरा टेस्ट मैच 63 रनों से जीता

भारत ने दक्षिण अफ्रीका से तीसरा टेस्ट मैच जीत लिया है. जोहांसबर्ग में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने अफ्रीका को 63 रनों से मात दी है. मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम के द्वारा दिए गए 241 रनों के लक्ष्य का पीछे करते हुए पूरी अफ्रीकी टीम 177 रन पर आल आउट हो गयी. भारत की इस जीत की वजह उसके गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन रहा है जिन्होंने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. (विस्तार से)