राजस्थान उपचुनाव : भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस ने तीनों सीटें छीनीं

राजस्थान में संपन्न उपचुनाव में सत्ताधारी भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा है. मुख्य विपक्ष दल कांग्रेस ने उसके कब्जे वाली विधानसभा की एक और लोकसभा की दोनों सीटों को छीन लिया है. विधानसभा की मांडलगढ़ सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी विवेक धाकड़ ने भाजपा प्रत्याशी शक्ति सिंह हाडा को 12,976 वोटों से हराया. मांडलगढ़ सीट भाजपा विधायक कीर्ति कुमारी के निधन से खाली हुई थी. (विस्तार से)

अब आईआईटी के ग्रेजुएट ग्रामीण इलाकों के छात्रों को इंजीनियरिंग पढ़ाएंगे

इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नॉलॉजी (आईआईटी) और नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नॉलॉजी (एनआईटी) जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के 1200 ग्रेजुएट ग्रामीण इलाकों के छात्रों को इंजीनियरिंग पढ़ाएंगे. यह जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने दी है. उन्होंने कहा है, ‘यह फैसला देश के पिछड़े इलाकों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने में मददगार साबित होगा.’ (विस्तार से)

गूगल ने आज जिन कमला दास को याद किया है वे कौन हैं?

गूगल ने आज अपने डूडल के जरिए अंग्रेजी भाषा की कवयित्री और मलयाली लेखिका कमला दास को याद किया है. 31 मार्च, 1934 को केरल के त्रिचूर में जन्मीं कमला दास ने अपने लेखन में ऐसे मुद्दे उठाए जिन पर बात करना तब वर्जित माना जाता था. उन्होंने महिलाओं की सेक्स लाइफ और वैवाहिक समस्याओं को समाज के सामने रखा. (विस्तार से)

वायु सेना मुख्यालय की जानकारी अनजान महिला को देने के आरोप में अधिकारी को हिरासत में लिया गया

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के खुफिया विभाग ने आईएएफ के मुख्यालय में कार्यरत एक अधिकारी को हिरासत में लिया है. इस अधिकारी पर मुख्यालय के गोपनीय दस्तावेज एक महिला को देने का आरोप है. इस मामले को पाकिस्तान की तरफ से हो रही जासूसी के रूप में देखा जा रहा है. (विस्तार से)

हमने राजनीतिक नफे-नुकसान की चिंता किए बगैर गंभीरता से अपना काम किया है : अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2018-19 के लिए बजट पेश किया. बजट भाषण में उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने कई बड़े ढांचागत सुधार किए हैं. अरुण जेटली के मुताबिक इनके चलते जल्द ही भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हो जाएगा. वित्त मंत्री का यह भी कहना है कि सरकार ने राजनीतिक नफे-नुकसान की चिंता किए बगैर गंभीरता से अपना काम किया है. (विस्तार से)

कासगंज हिंसा : योगी सरकार ने गृह मंत्रालय को एक और रिपोर्ट सौंपी

कासगंज हिंसा को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक और रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंपी है. अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले की रिपोर्ट में दी गई जानकारी को गृह मंत्रालय ने विस्तृत नहीं माना था. सूत्रों ने बताया कि पहली रिपोर्ट में तमाम घटनाक्रमों की सटीक जानकारी, गिरफ्तार लोगों की संख्या, एफआईआर व अन्य जानकारियां नहीं दी गई थीं. (विस्तार से)

कांग्रेस सीजेआई के खिलाफ महाभियोग को लेकर अन्य दलों से बात कर रही है : कपिल सिब्बल

कांग्रेस पार्टी सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने को लेकर अन्य दलों से बातचीत कर रही है. सीपीआई (एम) ने सीजेआई के खिलाफ महाभियोग लाने का प्रस्ताव रखा है. कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा, ‘जहां तक महाभियोग की बात है तो यह गंभीर मुद्दा है. वाम दलों ने इस बारे में हमसे बात की है. हम भी अन्य दलों से बात कर रहे हैं. ऐसे फैसले जल्दबाजी में नहीं लिए जा सकते.’ (विस्तार से)

खराब खाने का मामला : एनआईए जांच में कुछ न मिलने पर तेज बहादुर ने नौकरी बहाल करने की मांग की

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के बर्खास्त सिपाही तेज बहादुर यादव ने अपनी बहाली की मांग की है. यह मांग उन्होंने नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) द्वारा की गई जांच के बाद आई रिपोर्ट के आधार पर की है. तेज बहादुर यादव को बीते साल अप्रैल में सेवा से बर्खास्त कर दिया गया था. तब उनकी पोस्टिंग पाकिस्तान के करीब सीमावर्ती इलाके में थी. (विस्तार से)

जापान : वृद्धाश्रम में आग लगने से 11 की मौत

जापान के एक वृद्धाश्रम में आग लगने से 11 लोगों की मौत हो गई और तीन घायल हो गए. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक मरने वालों में तीन महिलाएं शामिल हैं. उत्तरी जापान के हक्काइदो इलाके में बुधवार की रात हुए इस हादसे में मृतकों की पहचान अभी नहीं हो सकी है. (विस्तार से)

काले धन के मामले में हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के ख़िलाफ आरोप पत्र

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने काले धन को सफ़ेद करने से जुड़े मामले में हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्मयंत्री और कांग्रेस के नेता वीरभद्र सिंह के ख़िलाफ़ आरोप पत्र दायर कर दिया है. यह आरोप पत्र दिल्ली की विशेष अदालत में दायर किया गया है. इस मामले में वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा और चार अन्य को भी आरोपित बनाया गया है. (विस्तार से)

बजट 2018 : नौकरीपेशा लोगों को निराशा, इन्कम टैक्स की दरों में कोई बदलाव नहीं

2018-19 के बजट में नौकरीपेशा लोगों को आयकर में कोई राहत नहीं दी गई है. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संसद में अपने बजट भाषण में कहा कि बीते सालों में सरकार ने आयकर को लेकर लोगों को राहत देने वाले कई बदलाव किए हैं, इसलिए वे इस बार इसमें कोई बदलाव नहीं कर रहे. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने पोक्सो एक्ट के तहत लंबित मामलों का ब्यौरा मांगा

सुप्रीम कोर्ट ने प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंसेज (पोक्सो) एक्ट के तहत देश भर की अदालतों में लंबित मामलों की जानकारी मांगी है. शीर्ष अदालत ने ऐसे मामलों की तय समय में सुनवाई पूरी करने की मांग पर विचार करने के लिए याचिकाकर्ता अलख आलोक श्रीवास्तव को यह सूचना देने का निर्देश दिया है. (विस्तार से)

केरल : देश में पहली बार कैथोलिक चर्च में काले धन का मामला सामने आया

देश में पहली बार कैथोलिक चर्च में काले धन का मामला सामने आया है. केरल के एर्नाकुलम के आर्कडायस ने कार्डिनल जॉर्ज एलेंचेरी के ख़िलाफ़ चर्च एंड सिविल लॉ के तहत कार्रवाई की सिफ़ारिश की है. एर्नाकुलम आर्कडायस के प्रवक्ता फादर पाॅल कारेदान ने इसकी पुष्टि की है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट में अब किस मामले की सुनवाई कौन सी बेंच करेगी यह रोस्टर के हिसाब से तय होगा

सुप्रीम कोर्ट में किस मामले की सुनवाई कौन सी बेंच करेगी यह रोस्टर के हिसाब से तय होगा. नई व्यवस्था पांच फरवरी से लागू हो जाएगी. हालांकि जनहित याचिकाओं (पीआईएल) का मसला देश के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) के पास ही रहेगा. यानी पीआईएल के मामले में सीजेआई ही अपने विवेक से तय करेंगे कि उसकी सुनवाई किस बेंच में हो. (विस्तार से)

अमिताभ बच्चन ट्विटर क्यों छोड़ना चाहते हैं?

ख़बरें हैं कि बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ट्विटर छोड़ना चाहते हैं. हालांकि इसकी वज़ह अभी साफ़ नहीं है. अमिताभ बच्चन के एक ट्वीट से ऐसी ख़बरों ने जोर पकड़ा है. इसमें उन्होंने मज़ाकिया लहज़े में ट्विटर छोड़ने की वज़ह ये बताई है कि उनके फॉलोअर्स की संख्या अचानक कम हो गई है. (विस्तार से)

जम्मू कश्मीर : पाकिस्तान ने फिर संघर्ष विराम तोड़ा, सीमा के पास स्थित 71 स्कूल बंद किए गए

भारत-पाकिस्तान नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी फौज आज सुबह से ही भारी गोाबारी कर रही है. पाकिस्तान की तरफ से राजौरी जिले में भारतीय सेना की चौकियों के साथ-साथ आम नागरिकों के घरों को​ निशाना बनाया गया है. सीमा पार से लगातार मोर्टार दागे जाने के मद्देनजर को राज्य में आज 71 स्कूलों को बंद करने का फैसला करना पड़ा. (विस्तार से)

बजट 2018 : रक्षा खर्च पर विशेषज्ञ चिंता क्यों जता रहे हैं?

वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान देश की रक्षा पर करीब 2.95 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाने का प्रस्ताव है. बीते साल के मुकाबले इस साल रक्षा बजट में 7.81 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. हालांकि रक्षा मामलों के विशेषज्ञ इस रकम से संतुष्ट नहीं हैं. सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के लिहाज से देखें तो इसका सिर्फ 1.58 प्रतिशत ही रक्षा के लिए प्रस्तावित किया गया है, जो कि 1962 के बाद सबसे कम हिस्सा है. (विस्तार से)

म्यांमार : आंग सान सू की के घर पर पेट्रोल बम से हमला

म्यांमार की स्टेट काउंसलर (विदेश मंत्री) आंग सान सू की के घर पर पेट्रोल बम फेंकने का मामला सामने आया है. हालांकि, गुरुवार को इस हमले के वक्त वे अपने घर में नहीं थीं. पेट्रोल बम से उनके घर को मामूली नुकसान पहुंचा है. आंग सान सू की के प्रवक्ता जॉ हत्ये ने बताया कि पुलिस ने एक आरोपित की तस्वीर हासिल कर ली है. उन्होंने यह भी कहा, ‘हमें सतर्क रहने की जरूरत है.’ (विस्तार से)