अगले शुक्रवार को अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन रिलीज हो रही है. जैसा कि सबको पता ही है यह एक इंसान की कहानी है जिसने अपने आस-पास की महिलाओं को सस्ती दरों पर सैनिटरी पैड्स उपलब्ध करवाने के लिए पैड बनाने की मशीन ईजाद की है. आर बाल्की निर्देशित इस फिल्म की प्रोड्यूसर ट्विंकल खन्ना हैं. इस समय वे फिल्म के प्रमोशन साथ-साथ सैनिटरी पैड और पर्सनल हाइजीन के बारे में लोगों को जागरूक करने का अभियान भी चला रही हैं. फिल्म प्रमोशन के साथ यह सरोकारी संदेश जिस तरह से फैलाया जा रहा है, हाल-फिलहाल में भारत में इसका कोई दूसरा उदाहरण याद नहीं आता.

कुछ दिनों पहले ट्विंकल ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में फिल्म की एक स्क्रीनिंग रखी थी. यहां उनका कहना था कि पैडमैन एक मूवी के बजाय एक मूवमेंट है. इस बातचीत के दौरान ट्विंकल ने सैनिटरी पैड पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगने पर नाराजगी भी जताई और कहा कि भारत दुनिया के उन कई देशों में शामिल है जो औरतों को आगे बढ़ाने की बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, लेकिन अब तक सैनिटरी पैड को टैक्स फ्री नहीं कर पाए हैं. पिछले दिनों ट्विंकल खन्ना अलग-अलग मंचों से ये बातें कहती रही हैं.

इसी कड़ी में ट्विंकल ने सोशल मीडिया पर हैशटैग ‘पैडमैन चैलेंज’ नाम से एक कैंपेन को आगे बढ़ाया है. यह कैंपेन सामाजिक उद्यमी और पैडमैन फिल्म की प्रेरणा बने ए मुरुगनंतम की एक पोस्ट से शुरू हुआ है. यहां उन्होंने एक तस्वीर पोस्ट की है जिसमें वे हाथ में पैड लिए नजर आ रहे हैं. इसके साथ ही यहां एक संदेश लिखा है, ‘हां, मेरे हाथ में एक सैनिटरी पैड है और इसमें शर्माने जैसा कुछ भी नहीं है...’ मुरुगनंतम ने ट्विंकल खन्ना, अक्षय कुमार, सोनम कपूर और राधिका आप्टे को इस चैलेंज के लिए नॉमिनेट किया है.

नॉमिनेट होने के बाद ट्विंकल खन्ना जोर-शोर से इस कैंपेन को अपना समर्थन देती नजर आ रही हैं. उन्होंने आमिर खान, शबाना आजमी और बिजनेसमैन हर्ष गोयनका को इसके लिए नॉमिनेट किया था और इसके बाद आमिर खान, आलिया भट्ट सहित कई जानीमानी हस्तियां इस कैंपेन का हिस्सा बनती नजर आ रही हैं. पैडमैन चैलेंज का मकसद सोशल मीडिया के जरिए लोगों को यह बताना है कि माहवारी कोई समस्या बल्कि एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है.