भारत ने चौथी बार अंडर-19 विश्व कप अपने नाम किया

भारत ने अंडर-19 विश्व कप जीत लिया है. शनिवार को हुए फाइनल मुकाबले में उसने ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हरा दिया. जीत के लिए 217 रनों के लक्ष्य को भारत ने 38.5 ओवरों में ही हासिल कर लिया. भारत की तरफ से मनजोत कालरा ने 101 और हार्विक देसाई ने 47 रनों की नाबाद पारियां खेलीं. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश के दूसरे सबसे वरिष्ठ पुलिस अधिकारी राम मंदिर बनवाने की शपथ लेते दिखे, वीडियो वायरल

उत्तर प्रदेश पुलिस के महानिदेशक (होम गार्ड) सूर्य कुमार शुक्ला का एक वीडियो वायरल हो गया है. इसमें वे राम मंदिर बनाने की शपथ लेते दिख रहे हैं. मामला सामने आने के बाद विवाद खड़ा हो गया है. सूर्य कुमार शुक्ला उत्तर प्रदेश के दूसरे सबसे वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हैं. वे राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले की निर्णायक सुनवाई शुरू होने से तीन दिन पहले लखनऊ विश्वविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में गए थे. (विस्तार से)

तमिलनाडु : मीनाक्षी मंदिर में लगी आग से 10 दुकानें ख़ाक

तमिलनाडु में मदुरै के मीनाक्षी मंदिर परिसर में शुक्रवार देर रात करीब पौने ग्यारह बजे आग लग गई. ख़बरों के मुताबिक़ आग से मंदिर को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. इस घटना में न ही कोई हताहत हुआ है. हालांकि मंदिर परिसर में बनी क़रीब 10 दुकानें ज़रूर ख़ाक हो गई हैं. आग पर काबू पा लिया गया है. (विस्तार से)

भारत की पहली प्राइवेट महिला जासूस रजनी पंडित की गिरफ्तारी क्यों हुई है?

भारत की पहली प्राइवेट महिला जासूस रजनी पंडित को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. रजनी पंडित एक पूर्व पुलिस अधिकारी की बेटी हैं. उन पर अवैध तरीकों से कॉल डिटेल की जानकारियां (सीडीआर) हासिल करने का आरोप है. गुरुवार को पुलिस ने निजी जासूसों के एक गैंग पर छापा मारकर चार जासूसों को गिरफ्तार किया था. (विस्तार से)

2005 से पहले पैदा हुईं बेटियों का भी पिता की संपत्ति पर बराबर अधिकार है : सुप्रीम कोर्ट

साल 2005 में केंद्र सरकार ने हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम में संशोधन किया था. इसके तहत पैतृक संपत्ति में बेटियों को भी बराबर हिस्सा देने की बात कही गई थी. अब सुप्रीम कोर्ट ने भी एक मामले में आदेश देते हुए साफ किया है कि यह आदेश 2005 से पहले पैदा हुई लड़कियों पर भी लागू होगा. (विस्तार से)

क्या मोदी सरकार राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना 15 अगस्त से शुरू करने वाली है?

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की बहुप्रचारित और अब बहुप्रतीक्षित भी ‘राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना’ 15 अगस्त से देश भर में शुरू की जा सकती है. हालांकि सूत्र यह भी बताते हैं कि 15 अगस्त तक अगर तैयारियां पूरी नहीं हो पाईं तो दो अक्टूबर, गांधी जयंती तक तो किसी भी सूरत में इसे शुरू कर ही दिया जाएगा. (विस्तार से)

एनएचएआई की अधिकारियों को चेतावनी, सड़क का हाल ठीक हो वर्ना टोल टैक्स आधा कर दिया जाएगा

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने अपने अधिकारियों को चेतावनी दी है कि वे सड़कों की अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करें वर्ना टोल टैक्स आधा कर दिया जाएगा. एनएचएआई ने यह कदम मद्रास हाई कोर्ट ने उस आदेश के बाद उठाया है जिसमें उसने मदुरै-विरुधुनगर राजमार्ग पर टोल शुल्क आधा करने का निर्देश दिया था. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश शिया वक़्फ़ बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा- राम मंदिर का विरोध करने वाले पाकिस्तान जाएं

उत्तर प्रदेश शिया वक़्फ़ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिज़वी ने राम मंदिर का विरोध करने वाले मुस्लिम समुदाय के लोगों पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, ‘मुस्लिम समुदाय के जो लोग अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का विरोध करते हैं और वहां बाबरी मस्जिद बनवाने की मंशा रखते हैं उन्हें पाकिस्तान या बांग्लादेश चले जाना चाहिए. (विस्तार से)

रिश्वतखोरी के आरोप में जीएसटी कमिश्नर और आठ अन्य गिरफ्तार

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने रिश्वतखोरी के आरोप में वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) कमिश्नर संसार चंद और आठ अन्य लोगों को गिरफ्तार किया है. सीबीआई ने शुक्रवार रात उत्तर प्रदेश के कानपुर और दिल्ली में कार्रवाई की. इसमें जीएसटी कमिश्नर तैनात संसार चंद के अलावा जीएसटी विभाग के दो अधीक्षकों, एक निजी स्टाफ और पांच निजी व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : क्यों ताज़ा मंत्रिमंडल फेरबदल से शिवराज के दबाव में होने का ही संकेत निकलता है?

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया. इसके तहत एक कैबिनेट मंत्री और दो राज्य मंत्री बनाए गए हैं. हालांकि जाति, वर्ग और क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए जिस तरह उनका चयन किया गया उससे फिर यह संकेत मिला कि शिवराज कहीं न कहीं दबाव में हैं. (विस्तार से)

क्या अमेरिका का यह कदम विश्व में परमाणु हथियारों की नई दौड़ शुरू करने वाला है?

अमेरिका ने रूस से मुकाबला करने के लिए नए और छोटे परमाणु हथियारों को बनाने की बात कही है. रूस के रणनीतिक परमाणु हथियारों के विकास से चिंतित अमेरिका अपने मौजूदा परमाणु हथियारों को इस्तेमाल करने में असुविधाजनक मान रहा है. अमेरिकी रक्षा विभाग के अपने नीतिगत दस्तावेज ‘न्यूक्लियर पास्चर रिव्यू’ में कहा है कि ‘हमारी रणनीति रूस को यह समझाएगी कि हमें परमाणु हथियारों का इस्तेमाल, जिसकी संभावना सीमित है, स्वीकार नहीं है.’ (विस्तार से)

भारत के विकास में तेजी लाने के लिए पूर्वोत्तर का विकास होना बहुत जरूरी है : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर के विकास को देश के विकास के लिए जरूरी बताया है. शनिवार को असम के गुवाहाटी में वैश्विक निवेशक सम्मेलन में उन्होंने कहा कि ‘एडवांटेज असम, इंडियाज एक्सप्रेसवे टु आसियान’ केवल इसकी टैगलाइन नहीं है, बल्कि एक व्यापक नजरिया है. (विस्तार से)

अमेरिकी वायुसेना प्रमुख ने भारत के स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस को उड़ाया

अमेरिका के वायुसेना प्रमुख जनरल डेविड एल गोल्डफिन भारत के स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस को उड़ाने वाले पहले विदेशी सैन्य प्रमुख बन गए हैं. शनिवार को उन्होंने जोधपुर एयरफोर्स स्टेशन से तेजस में उड़ान भरी. उनके साथ एयर वाइस मार्शल एपी सिंह सह-पायलट रहे. (विस्तार से)

शत्रुघ्न सिन्हा की टिप्पणी पर बाबुल सुप्रियो का पलटवार, कहा - भाजपा को तीन तलाक दे दीजिए

भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा की पार्टी विरोधी बयानबाजी पर केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो की तीखी प्रतिक्रिया आई है. शनिवार को उन्होंने लिखा, ‘शत्रुघ्न सिन्हा को बोलता हूं कि अगर इतनी नफरत है तो क्यों रोज आकर संसद में बैठते हैं? क्यों ऐसी स्थिति पैदा करते हैं कि दूसरों को कहना पड़े खामोश!’ (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सरकार ने 9,730 लोगों के खिलाफ दर्ज पत्थरबाजी के मामले वापस लेने को मंजूरी दी

जम्मू-कश्मीर सरकार ने सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी करने वाले 9,730 लोगों के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेने की इजाजत दी है. शनिवार को मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने विधानसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ये मामले 2008 से 2017 के बीच दर्ज किए गए थे. उनके मुताबिक इन मामलों में 1,745 मामले ‘निश्चित शर्तों’ के अधीन हैं. (विस्तार से)

11 लाख की आबादी वाले मिजोरम में एक साल में तीन हजार से ज्यादा लोगों को कुत्ते ने काट लिया

अगर किसी इंसान को कुत्ता काटे तो उसके कोई मायने नहीं. हां, अगर किसी छोटी सी जगह में यही आंकड़ा एक साल में हजारों तक पहुंच जाए तो बात बड़ी हो जाती है. मिजोरम सरकार के आर्थिक और सांख्यिकीय विभाग के आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान वहां इंसानों को कुत्तों द्वारा काटे जाने की 3397 घटनाएं हुई हैं. (विस्तार से)

पाकिस्तान तालिबानी आतंकवाद का केंद्र है : अशरफ़ ग़नी

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को उसे ‘तालिबानी आतंकवाद का केंद्र’ बताया है. टीवी पर प्रसारित हुए एक भाषण में उन्होंने पाकिस्तान पर तालिबानियों को आश्रय और संरक्षण देने का आरोप भी लगाया है. माना जा रहा है कि अशरफ गनी ने यह बात अफगान अधिकारियों के पाकिस्तान दौरे के आधार पर कही है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले से सुरक्षा बलों ने दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस, सेना और केंद्रीय सुरक्षा बलों की संयुक्त कार्रवाई के जरिए इन आतंकियों की गिरफ्तारी हुई है. जम्मू-कश्मीर पुलिस के मुखिया एसपी वैद्य ने बताया है कि दोनों आतंकवादियों ने पाकिस्तान में एक ट्रेनिंग कैंप से प्रशिक्षण हासिल किया था. ये दोनों आतंकवादी मूल रूप से कश्मीर के ही हैं और वे वैध वीजा पर पाकिस्तान गए थे. (विस्तार से)