‘2019 का लोकसभा चुनाव भाजपानीत एनडीए ही जीतेगी.’

— नीतीश कुमार, बिहार के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का यह बयान राजस्थान के उपचुनाव में भाजपा की हार को चेतावनी मानने से इनकार करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘उपचुनाव के परिणामों के आधार पर राजनीतिक स्थिति का आकलन करते समय सावधान रहना चाहिए. जदयू और भाजपा ने 2009 के लोकसभा चुनाव में 40 में से 32, जबकि विधानसभा चुनाव में 242 में 200 से ज्यादा सीट जीती थीं. लेकिन इससे पहले हुए उपचुनाव ने हमें दूसरी ही छवि दिखाई थी.’ नीतीश कुमार का कहना था कि उन्होंने गुजरात में भाजपा के जीतने की भविष्यवाणी की थी और वही हुआ.

‘स्किल इंडिया नाकाम था, लेकिन किल इंडिया काम कर रहा है.’

— गुलाम नबी आजाद, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद का यह बयान मोदी सरकार को सभी मोर्चों पर विफल बताते हुए आया. उन्होंने कहा कि यह ‘गेम चेंजर’ नहीं, बल्कि ‘नेम चेंजर’ सरकार है. गुलाम नबी आजाद ने कहा, ‘हमने (कांग्रेस) तीन तलाक का विरोध किया है, लेकिन इसे अपराध बनाने का समर्थन नहीं करेंगे.’ उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने 10 करोड़ लोगों को रोजगार देने का वादा किया था, जिसका बजट में जिक्र ही नहीं है. योजनाओं के लिए 2022 का लक्ष्य तय करने पर गुलाम नबी आजाद ने पूछा कि क्या सरकार ने यह बजट चार साल के लिए बनाया है?


‘राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए पैसे कहां से आएंगे?’

— शत्रुघ्न सिन्हा, भाजपा सांसद

भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा का यह बयान बजट में घोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के जमीन पर उतरने पर शक जताते हुए आया. उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी घोषणा की है, लेकिन उसका प्रीमियम भरने के लिए 1.25 लाख करोड़ रुपये की जरूरत होगी. शत्रुघ्न सिन्हा ने आगे कहा कि इसकी प्रीमियम केंद्र और राज्य सरकारों के कुल स्वास्थ्य बजट से ज्यादा होगी. इसके तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य बीमा देने की योजना है.


‘राहुल गांधी मोदी के एकमात्र विकल्प हैं, देश उन्हें प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहता है.’

— रणदीप सिंह सुरजेवाला, कांग्रेस प्रवक्ता

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला का यह बयान 2019 के आम चुनाव में विपक्षी एकजुटता को जरूरी बताते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘देश में दो मॉडल हैं. एक मोदी मॉडल, जिसमें वे दिन में छह बार कपड़े बदलते हैं और शासन से ज्यादा कपड़ों को तवज्जो देते हैं. दूसरा राहुल मॉडल जो सादगी और स्पष्टता पर केंद्रित है.’ रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में बदलाव की लहर सामने आएगी. राजस्थान उपचुनाव को ट्रेलर बताते हुए उन्होंने आगामी विधानसभा चुनाव में बड़े अंतर से जीत मिलने की उम्मीद जताई.


‘ताजमहल को बहुत जल्द तेज महल में बदल दिया जाएगा.’

— विनय कटियार, भाजपा सांसद

भाजपा नेता विनय कटियार का यह बयान आगरा में ताज महोत्सव का स्वागत करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘महोत्सव मनाना अच्छा है, लेकिन यह हमारा मंदिर था.’ विनय कटियार ने आगे कहा, ‘हमारे तेज मंदिर को औरंगजेब ने कब्रिस्तान बना दिया था.’ ताजमहल को शिव मंदिर बताते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी बहुत सी बातें हैं जो बताती हैं कि यह पहले हिंदू मंदिर था. आगरा में 18 फरवरी से ताज महोत्सव शुरू होने जा रहा है जो 10 दिन चलेगा.


‘पाकिस्तान आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए कश्मीरियों का समर्थन करता है.’

— शाहिद खाकन अब्बासी, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी का यह बयान कश्मीर समस्या के समाधान को क्षेत्रीय शांति के लिए जरूरी बताते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘सयुंक्त राष्ट्र द्वारा प्रस्ताव पारित होने के सात दशक बाद भी जम्मू-कश्मीर के लोग आत्मनिर्णय के अधिकार से वंचित हैं.’ शाहिद खाकन अब्बासी ने आगे कहा कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायोग के अधिकारियों और स्वतंत्र मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को कश्मीर नहीं जाने दिया, ताकि वे जमीनी हकीकत पता लगा सकें.