बीते रविवार को जम्मू-कश्मीर के राजौरी और पुंछ में पाकिस्तान की ओर से भारी गोलाबारी में एक कैप्टन सहित चार भारतीय सैनिक शहीद हो गए. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. इस हमले में दो सैनिकों के अलावा दो स्थानीय लोगों के घायल होने की भी बात सामने आई है. इसके अलावा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा संसद में दिया गया भाषण भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. रोजगार के मुद्दे पर बोलते हुए उन्होंने पकौड़े बेचने को भीख मांगने से बेहतर बताया.

उत्तर प्रदेश : एक झोलाछाप डॉक्टर की वजह से 20 लोगों में एचआईवी संक्रमण फैला

उत्तर प्रदेश के उन्नाव स्थित बांगरमऊ में एक झोलाछाप डॉक्टर की वजह से 20 लोग एचआईवी संक्रमण के शिकार हो गए. इनमें पांच बच्चे भी शामिल हैं. बताया जाता है कि इसका कारण पीड़ितों को एक ही सिरिंज से इंजेक्शन लगाना है. राजस्थान पत्रिका ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक 20 अन्य के बारे में जांच रिपोर्ट आना बाकी है. फिलहाल इन लोगों को कानपुर स्थित एआरटी सेंटर रेफर कर दिया गया है. उधर, प्रशासन ने अज्ञात झोलाछाप डॉक्टर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है.

जज लोया मामला : सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान तीखी बहस

सुप्रीम कोर्ट में सीबीआई जज बीएच जज लोया की मौत के मामले की सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ताओं के वकीलों और न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के बीच तीखी बहस देखने को मिली. अमर उजाला में छपी खबर के मुताबिक न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट में बहस के स्तर को ‘मछली बाजार’ तक न लाने की बात कही. बताया जाता है कि याचिकाकर्ता वसुंधरा लोने के वकील पल्लव सिसोदिया ने कहा कि वे अब बहस करने के इच्छुक नहीं हैं. उन्होंने आगे कहा कि लोगों के आरोपों पर स्वतंत्र जांच की इजाजत नहीं दी जा सकती. उधर, अन्य याचिकाकर्ताओं की ओर से वकील दुष्यंत दवे ने इस पर आपत्ति जाहिर की. उन्होंने कहा, ‘लोने अगर जांच नहीं चाहते तो उन्होंने याचिका क्यों दायर की.’ इसके बाद दुष्यंत दवे और पल्लव सिसोदिया के बीच नोंक-झोंक हुई. इस मामले की अगली सुनवाई की तारीख नौ फरवरी को तय की गई है.

जो आरएसएस की शाखा में शामिल नहीं होते हैं, उन्हें हिंदू नहीं कहा जा सकता : भाजपा विधायक

तेलंगाना के भाजपा विधायक टी राजा सिंह ने हिंदुओं को लेकर एक विवादास्पद बयान दिया है. द एशियन एज में प्रकाशित खबर के मुताबिक उन्होंने हैदराबाद में आयोजित हिंदू धर्मसभा नाम के एक कार्यक्रम में कहा, ‘जो आरएसएस की शाखा में शामिल नहीं होते हैं, उन्हें हिंदू नहीं कहा जा सकता.’ भाजपा विधायक का आगे कहना था कि प्रत्येक हिंदू को आरएसएस की शाखा में जाना चाहिए. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) अपनी शाखाओं के जरिये हिंदुत्व की विचाराधारा का लोगों में प्रसार करने के साथ संगठन को मजबूत करने का काम करता है.

मालदीव : राष्ट्रपति ने 15 दिनों के आपातकाल का ऐलान किया

मालदीव में सियासी संकट और गहराता हुआ नजर आ रहा है. सोमवार को राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने 15 दिनों के आपातकाल का ऐलान कर दिया. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक इससे पहले राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश को मानने से इनकार कर दिया. इस आदेश में शीर्ष अदालत ने सरकार को राजनीतिक कैदियों को रिहा करने के लिए कहा था. बताया जाता है कि आपातकाल लागू किए जाने के बाद नागरिकों के कुछ अधिकार सीमित रहेंगे. हालांकि, सामान्य गतिविधियों, सेवाओं और कारोबार पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा. अब्दुल्ला यामीन साल 2013 में सत्ता पर काबिज हुए थे. इसके बाद से ही उन पर अमेरिका और भारत की ओर से पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नाशीद को रिहा करने का दबाव बनाया जा रहा है.

आज का कार्टून

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कर्नाटक की एक रैली में भ्रष्टाचार को लेकर दिए गए दावे पर द हिंदू में प्रकाशित कार्टून :