अमेरिका : एलन मस्क की कार साथ लेकर गए दुनिया के सबसे शक्तिशाली रॉकेट की परीक्षण उड़ान सफल

अंतरिक्ष रॉकेट बनाने वाली अमेरिकी कंपनी स्पेसएक्स ने एक और मील का पत्थर अपने नाम कर लिया है. उसने दुनिया के सबसे शक्तिशाली रॉकेट ‘फैल्कन हेवी’ की पहली परीक्षण उड़ान को सफलता के साथ अंजाम दिया. मंगलवार को फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर से इस विशाल रॉकेट को छोड़ा गया. रॉकेट के साथ कंपनी के मालिक एलन मस्क की कार टेस्ला रोडस्टर को भी अंतरिक्ष में भेजा गया. (विस्तार से)

मुसलमानों को पाकिस्तानी कहने वालों को सजा देने के लिए कानून बनाया जाए : असदुद्दीन ओवैसी

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने मांग की है कि मुसलमानों को पाकिस्तानी कहने वाले किसी भी व्यक्ति को सजा देने के लिए कानून बनाया जाए. मंगलवार को लोकसभा में असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि ऐसा करने के आरोप में दोषी पाए गए व्यक्ति को तीन साल की सजा दी जाए. (विस्तार से)

ताइवान में भूकंप से दो की मौत, 200 से ज्यादा घायल

ताइवान में भूकंप से कम से कम दो लोगों की मौत और 200 से ज्यादा के घायल होने की खबर है. मंगलवार को यहां के तटीय शहर हुआलीन में 6.4 की तीव्रता से आए इस भूकंप से कई इमारतें गिर गईं. इनमें होटल और अस्पताल शामिल हैं. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के मुताबिक भूकंप का केंद्र शहर से 22 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्व की ओर था. (विस्तार से)

मालदीव संकट : भारतीय सेना को तैयार रहने के आदेश

मालदीव में जारी संकट के मद्देनजर भारतीय सेना को हर पल तैयार रहने के आदेश दे दिए गए हैं. सेना से कहा गया है कि उसे बहुत कम समय में मालदीव रवाना होने का निर्देश दिया जा सकता है. यानी आपात स्थिति पैदा होने पर भारतीय पर्यटकों और प्रवासी भारतीयों को वहां से निकालने में सेना की मदद ली जाएगी. (विस्तार से)

कार बेचकर रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर नहीं किया तो दुर्घटना होने पर हर्ज़ाना पहला मालिक भरेगा : कोर्ट

कार बेचकर अगर उसका रजिस्ट्रेशन अगले मालिक के नाम पर ट्रांसफर नहीं किया गया है तो दुर्घटना होने की स्थिति में हर्ज़ाना पहले मालिक को भरना होगा. सुप्रीम कोर्ट ने कार दुर्घटना से जुड़े एक मामले में यह व्यवस्था दी है. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी जसोदा बेन कार दुर्घटना में घायल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी जसोदा बेन बुधवार को एक कार दुर्घटना की शिकार हो गईं. उन्हें राजस्थान में चित्तौड़गढ़ के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उनकी हालत ख़तरे से बाहर बताई जाती है. लेकिन दुर्घटना में उनके एक रिश्तेदार की मौत होने की ख़बर है. दुर्घटना उस समय हुई जब जसोदा बेन राजस्थान से गुजरात लौट रही थीं. (विस्तार से)

क्या सीजेआई दीपक मिश्रा और चारों वरिष्ठ जजों के बीच का विवाद अभी नहीं सुलझा है?

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) दीपक मिश्रा और चार वरिष्ठ जजों के बीच का विवाद अभी नहीं सुलझा है. सीजेआई दीपक मिश्रा द्वारा जारी किए गए नए रोस्टर से चारों न्यायाधीश - न्यायमूर्ति जे चेलमेश्वर, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर और न्यायमूर्ति कुरियन जोसफ - संतुष्ट नहीं हैं. (विस्तार से)

मुसलमानों को भारत में रहना ही नहीं चाहिए, पाकिस्तान या बांग्लादेश चले जाना चाहिए : विनय कटियार

भाजपानीत मोदी सरकार भले ही ‘सबका साथ-सबका विकास’ का दावा कर रही हो, लेकिन भाजपा सांसद विनय कटियार मुसलमानों को देश छोड़ने की सलाह दे रहे हैं. बुधवार को उन्होंने कहा, ‘मुसलमान को इस देश में रहना ही नहीं चाहिए. उन्होंने जनसंख्या के आधार पर देश का बंटवारा कर दिया तो उन्हें देश में रहने की क्या आवश्यकता थी?’ (विस्तार से)

गोवा : खनन कंपनियों को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने खनन पट्टों को रद्द किया

गोवा में खनन कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. बुधवार को अदालत ने इन कंपनियों के खनन पट्टों के नवीनीकरण को खारिज कर दिया. जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच ने कहा कि गोवा सरकार द्वारा लौह अयस्क खनन के लिए कंपनियों के पट्टों का नवीनीकरण न केवल कानून, बल्कि सुप्रीम कोर्ट के पहले के आदेश का भी उल्लंघन है. (विस्तार से)

मेरे पास सबूत हैं कि किस तरह कांग्रेस ने देश को लूटा है : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोक सभा में कांगेस पर जमकर आरोप लगाए. उन्होंने कहा, ‘मेरे पास इस बात के सबूत हैं कि कांग्रेस ने किस तरह देश काे लूटा है. आपको अब अपने पापों की सजा भुगतनी होगी. वक़्त आ गया है जब आपको इस सब के लिए ज़िम्मेदार ठहराया जाए.’ (विस्तार से)

भारत को मालदीव में दखल नहीं देना चाहिए : चीन

चीन ने भारत से कहा है कि मालदीव में पैदा हुए राजनीतिक संकट में उसे दखल नहीं देना चाहिए. यह बात चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स के एक संपादकीय में कही गई है. संपादकीय में यह भी लिखा गया है, ‘मालदीव पर आई भारत की प्रतिक्रिया से चीन खुश नहीं है. किसी भी देश में उत्पन्न राजनीतिक संघर्ष उसका आंतरिक और निजी मसला है.’ (विस्तार से)

परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण

अग्नि-1 के बाद बुधवार को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम स्वदेशी पृथ्वी-2 मिसाइल का भी परीक्षण सफल रहा. यह परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण केंद्र से किया गया. लगभग 350 किमी तक निशाना साधने में सक्षम इस पृथ्वी-2 मिसाइल को सुबह 11.35 बजे एक मोबाइल लांचर से दागा गया. (विस्तार से)

महंगाई से चिंतित आरबीआई ने ब्याज दरों में बदलाव न करने का फैसला किया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने महंगाई बढ़ने की आशंका को देखते हुए ब्याज दरों में कोई बदलाव न करने का फैसला किया है. रेपो रेट पहले की तरह छह फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 5.75 फीसदी बना रहेगा. रेपो रेट वह दर होती है जिस पर बैंक आरबीआई से कर्ज लेते हैं. वहीं, रिवर्स रेपो पर बैंक अपना पैसा आरबीआई के पास जमा करते हैं. (विस्तार से)

अमेरिका के बाद अब फ्रांस की वायु सेना के मुखिया ने भी तेजस में उड़ान भरी

फ्रेंच वायुसेना के प्रमुख जनरल आंद्रे लनाटा ने बुधवार को भारत के स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी. सेना के प्रवक्ता ने बताया, ‘जिस विमान में उन्होंने उड़ान भरी वह दो सीटों वाला प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल में लाया जाने वाला विमान है. इस उड़ान के दौरान आंद्रे लनाटा तेजस की पिछली सीट पर सवार थे.’ (विस्तार से)

मोदी सरकार में भारत को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने की इच्छा शक्ति का अभाव है : अन्ना हजारे

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने भ्रष्टाचार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार पर जमकर निशाना साधा है. मध्यप्रदेश के सतना जिले में उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ कदम उठाने की बात कही थी, लेकिन इसको लेकर कोई कदम नहीं उठाया. (विस्तार से)

लैमिनेटेड या प्लास्टिक आधार कार्ड का इस्तेमाल अनावश्यक होने के अलावा खतरनाक भी है : यूआईडीएआई

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने (यूआईडीएआई) ने कहा है कि लैमिनेटेड और प्लास्टिक आधार कार्ड की कोई जरूरत नहीं है. उसने यह भी कहा कि आधार का साधारण कागज पर प्रिंटआउट या फिर मोबाइल आधार का इस्तेमाल सभी जगह मान्य है. यूआईडीएआई के मुखिया अजय भूषण पांडे के मुताबिक प्लास्टिक या लैमिनेटेड आधार कार्ड के साथ यह आशंका भी रहती है कि उसका क्यूआर कोड काम न करे. (विस्तार से)

भारत कब्जा जमाने वाला नहीं बल्कि संकट से मुक्ति दिलाने वाला देश है : मोहम्मद नशीद

मालदीव के निर्वासित पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने चीन के उस बयान की निंदा की है जिसमें उसने भारत से मालदीव के राजनीतिक संकट में हस्तक्षेप न करने के लिए कहा ​था. उन्होंने भारत से एक बार फिर मालदीव के लिए तारणहार बनने की अपील की है. नशीद ने बुधवार को एक ट्वीट के जरिये कहा, ‘आतंरिक तौर पर मामले को सुलझाने की बात कहना विद्रोह को और बढ़ावा देना है. इससे वहां उपद्रव बढ़ सकता है. मालदीव ने भारत की सकारात्मक भूमिका पहले भी देखी है.’ (विस्तार से)

राफेल सौदे की कीमत सार्वजनिक करने की मांग अव्यावहारिक : रक्षा मंत्रालय

राफेल सौदे पर विपक्ष के हमले के बीच बुधवार को केंद्र सरकार का जवाब आया. एक बयान में रक्षा मंत्रालय ने कहा कि फ्रांस के साथ हुए इस सौदे की कीमत बताने की विपक्ष की मांग अव्यावहारिक है. मंत्रालय का यह भी कहना था कि सरकार का रुख 2008 में हुए इस सौदे से जुड़े गोपनीयता प्रावधानों के अनुरूप है. इसमें यह भी कहा गया कि कांग्रेसनीत यूपीए सरकार ने भी इस मुद्दे पर यही रुख दिखाया था. (विस्तार से)