देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारुति-सुज़ुकी ने इस गुरुवार ऑटो एक्स्पो-2018 में अपनी लोकप्रिय हैचबैक स्विफ्ट का नया अवतार लॉन्च कर दिया. यह स्विफ्ट की तीसरी जनरेशन है. देश के बाजार में इस कार का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था. हालांकि इस कार की लॉन्चिंग के कयास पिछले साल लगाए गए थे लेकिन कंपनी ने किसी खास रणनीति के चलते इसकी बजाय सेडान डिज़ायर को पहले लॉन्च करना ज्यादा मुनासिब समझा. अब जब डिज़ायर सेगमेंट में बिक्री के नए आयाम गढ़ चुकी है तो मारुति स्विफ्ट के नए रूप के साथ बाजार को दमदार दस्तक देने के लिए एक बार फिर तैयार है. कंपनी ने स्विफ्ट-2018 की आधिकारिक बुकिंग 11 हजार की टोकन मनी के साथ तीन सप्ताह पहले ही शुरु कर दी थी.

नई स्विफ्ट पहले से वजन में हल्की लेकिन मजबूत और दमदार कार है. बताया जा रहा है कि इस कार को कंपनी ने हार्टेक नाम के एक प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है. इस पर बलेनो, डिजायर और इग्निस जैसी गाड़ियां भी तैयार की जा चुकी हैं. हल्की होने की वजह से यह नई कार बढ़िया माइलेज और पिकअप देने में सक्षम है. कंपनी ने इस कार (पेट्रोल/डीज़ल दोनों फ्यूल) के चार ट्रिम्स लेवल- एलएक्सआई/एलडीआई, वीएक्सआई/वीडीआई, ज़ेडएक्सआई/ज़ेडडीआई और ज़ेडएक्सआई+/ज़ेडडीआई+ बाजार में उतारे हैं.

मारुति ने स्विफ्ट-2018 को लुक्स और फीचर्स के मामले में पहले से काफी आकर्षक और नया बनाया है. कार के फ्रंट में लगी सिंगल फ्रेम फ्रंट ग्रिल और एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप्स के साथ बड़े प्रोजेक्टर हैडलैंप्स इसे बिल्कुल फ्रेश अपील देते हैं. वहीं बिल्कुल नई डिजायन के अलॉय व्हील्स, फ्लोटिंग स्टाइल की रूफ डिजाइन और काले रंग के बी-पिलर इस कार की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. वहीं रीयर लुक की बात करें तो वहां एलईडी टेल-लैंप क्लस्टर और नए बंपर के साथ यह कार शानदार दिखती है.

इंटीरियर के मामले में यह कार सेडान डिज़ायर से काफी हद तक मिलती-जुलती दिखती है. फीचर्स के लिहाज से देखें तो इस कार में फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, एप्पल कार प्ले और एंड्रायड ऑटो के साथ नया स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी खूबियां दी गई हैं. सुरक्षा के मामले में भी नई स्विफ्ट किसी से कम नहीं दिखती. इस कार में डुअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (एबीडी) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) और आएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं.

अब एक नज़र स्विफ्ट-2018 की परफॉर्मेंस पर डालते हैं. मारुति ने इस कार के पेट्रोल वेरिएंट को 1.2 लीटर की क्षमता वाले के-12 इंजन से लैस किया है जो 6000 आरपीएम पर 84 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 4200 आरपीएम पर 113 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. यह इंजन अपने पिछले मॉडल से 7.8 प्रतिशत ज्यादा यानी 22 किलोमीटर/लीटर का बेहतरीन माइलेज देता है. नई स्विफ्ट के डीज़ल वेरिएंट को 1.3 लीटर क्षमता वाले डीडीआईएस इंजन से लैस किया गया है जो 4000 आरपीएम पर 75 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 2000 आरपीएम पर 190 एनएम का अधिकतम टॉर्क देता है. इस इंजन के साथ नई स्विफ्ट अपने पुराने मॉडल से करीब 12.7 प्रतिशत ज्यादा यानी 28.40 किलोमीटर/लीटर की शानदार माइलेज देती है.

जहां कंपनी ने पेट्रोल और डीज़ल दोनों ही वेरिएंट में मैनुअल ट्रांसमिशन को स्टेंडर्ड रखा है वहीं दोनों ही फ्यूल ट्रिम्स में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी दिया है. यदि आप भी इस शानदार कार को घर लाने का मन बना रहे हें तो इसके लिए आपको अलग-अलग वेरिएंट के हिसाब से 4.99 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) से लेकर 8.29 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) तक चुकाने होंगे.