अलीबाबा के स्वामित्व वाली चीन की तकनीक से जुड़ी कंपनी यूसीवेब ने अपने चर्चित यूसी ब्राउजर का नया वर्जन भारत में लॉन्च कर दिया है. कंपनी के मुताबिक इस नए वर्जन का नाम यूसी ब्राउज़र 12.0 है. कंपनी से जुड़े अधिकारियों का दावा है कि यूसी वेब ब्राउजर के इस नए वर्जन से यूजर्स को नए अंदाज में और सहूलियत मिलने वाली है. इनके मुताबिक नए वर्जन में किसी वीडियो को बिना किसी रुकावट यानी जीरो बफर के साथ देखा जा सकता है. साथ ही इस वर्जन में पहले के मुकाबले 50 फीसदी तक कम डाटा खर्च होगा.

अन्य फीचर्स के लिहाज से देखें तो नए वर्जन में मौसम की जानकारी के लिए ‘स्मार्ट वेदर’ और भविष्यफल जैसी जानकारी के लिए ‘स्मार्ट जोडिक साइन’ यानी राशिफल का फीचर दिया गया है. इसके अलावा कंपनी ने यूसी ब्राउजर 12.0 में ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया है जिससे सस्ते और कम फीचर्स वाले एंड्रॉयड फोन से भी किसी वीडियो को आसानी से अपलोड और डाउनलोड किया जा सकता है.

यूसी वेब ने नए वर्जन की लॉन्चिंग के मौके पर यह भी बताया है कि 2017 में भारत में यूसी ब्राउज़र की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है. बीते जनवरी में इसके मासिक सक्रिय यूजर्स की संख्या 13 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है. एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक 43 फीसदी से अधिक की बाजार हिस्सेदारी के साथ यूसी ब्राउजर भारत में छठा सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला एप भी बन गया है.

और पढ़ें - क्यों आपको ‘गूगल प्ले स्टोर’ से कोई नामी एप भी आंख मूंदकर डाउनलोड नहीं करना चाहिए