‘राहुल गांधी की राजनीति अलोकतांत्रिक है.’

— अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का यह बयान संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के दौरान हंगामे के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को जिम्मेदार ठहराते हुए आया. उन्होंने राफेल विमान सौदे पर सवाल उठाने के लिए भी राहुल गांधी की आलोचना की. अमित शाह ने पूछा, ‘क्या समझौते के सभी बिंदुओं पर चर्चा करना राष्ट्रहित में है?’ बजट-2018 की प्रशंसा करते हुए भाजपा अध्यक्ष का कहना था कि यह किसानों और मध्यम वर्ग के हित में है.

‘जेटली जी को (जेट-लाई के अलावा) और क्या बोलूं क्योंकि वे सच बता ही नहीं रहे हैं.’

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का यह बयान राफेल सौदे को लेकर वित्तमंत्री अरुण जेटली पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘कल (गुरुवार को) वित्त मंत्री ने कहा कि यूपीए सरकार ने किसी रक्षा सौदे की कीमत नहीं बताई थी. लेकिन आज हमने सबूत दे दिए.’ उन्होंने पहले भी अरुण जेटली पर झूठे होने का आरोप लगाया था और ट्विटर पर उनके नाम की स्पेलिंग ‘जेटली’ (Jaitley) की जगह ‘जेट-लाई’ (Jaitlie) लिखी थी. राहुल गांधी ने शुक्रवार को 114 सांसदों के साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात की थी. इसके बाद उन्होंने कहा कि वे लोग सीबीआई के विशेष जज बीएच लोया की संदिग्ध मौत की स्वतंत्र जांच चाहते हैं.


‘एनडीए सरकार ने भारतीय अर्थव्यवस्था को नीतिगत पंगुता से निकालकर ढांचागत सुधारों तक लाने का काम किया है.’

— अरुण जेटली, केंद्रीय वित्तमंत्री

वित्तमंत्री अरुण जेटली का यह बयान बजट-2018 को लेकर विपक्ष की आलोचनाओं के जवाब में आया. उन्होंने कहा कि भाजपानीत एनडीए सरकार ने पांच कमजोर अर्थव्यवस्थाओं में शामिल भारत को एक चमकदार स्तर तक पहुंचा दिया है. वित्तीय अनुशासन को लेकर अरुण जेटली ने कहा, ‘यूपीए के समय चालू खाता घाटा अस्वीकार्य स्तर तक बढ़ गया था जो भाजपा शासन में एक फीसदी से कम पर है.’


‘विराट कोहली वास्तव में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण की श्रेणी में रखे जाने वाले खिलाड़ी हैं.’

— सौरभ गांगुली, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान

पूर्व क्रिकेटर सौरभ गांगुली ने यह बात भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली की सराहना करते हुए कही. उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका दौरे में विराट कोहली ने न केवल क्रिकेट पर अपने जबरदस्त नियंत्रण, बल्कि खेल के माहौल के हिसाब से खुद को ढालने की काबिलियत का भी प्रदर्शन किया है. सौरभ गांगुली ने आगे कहा कि इस दौरे पर दक्षिण अफ्रीका के एक खिलाड़ी को छोड़कर वहां विराट कोहली के अलावा कोई और दूसरा बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया है जो उनकी बल्लेबाजी की गुणवत्ता बताता है. विराट कोहली ने केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे में 160 रनों की पारी खेली थी.


‘व्लादिमीर पुतिन के पास कमजोरियों का पता लगाने और उसका फायदा उठाने की क्षमता है.’

— जॉर्ज डब्लू बुश, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लू बुश का यह बयान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को एक शानदार युद्धनीतिज्ञ बताते हुए आया. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रूस की दखल को लेकर उन्होंने कहा, ‘इसके स्पष्ट सबूत हैं कि रूस ने चुनाव में दखलंदाजी की थी, लेकिन इससे चुनाव परिणाम पर असर पड़ा या नहीं, यह अलग सवाल है.’ जॉर्ज डब्लू बुश ने आगे कहा, ‘चुनाव में रूस की दखल लोकतंत्र के लिए खतरनाक है.’ उन्होंने यह भी कहा कि शीत युद्ध के दौरान भी रूस ने ऐसा ही किया था, उसने अमेरिका और यूरोप के जनमत को प्रभावित करने की कोशिश की थी.