उत्तर प्रदेश : छह लाख से ज्यादा छात्रों ने बोर्ड परीक्षा छोड़ी

उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा छोड़ने वाले छात्रों की संख्या छह लाख से ज्यादा हो गई है. पहले तीन दिन की बोर्ड परीक्षा में हाई स्कूल के 3,79,782, जबकि 12वीं के 2,53,435 छात्र गैर-हाजिर रहे. इस साल बोर्ड परीक्षा के लिए 66.37 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था जो पिछले साल से काफी ज्यादा है. पिछले साल 55 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था. (विस्तार से)

मालदीव संकट : नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर बात की

मालदीव के हालात पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच फोन पर बातचीत की खबर है. दोनों नेताओं ने मालदीव संकट को लेकर चिंता जताई है. वाइट हाउस ने बताया कि नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान के हालात और भारत-प्रशांत क्षेत्र पर भी चर्चा की. दोनों नेताओं ने इस क्षेत्र की सुरक्षा और समृद्धि के लिए एकसाथ काम करते रहने की प्रतिबद्धता जताई. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : 10 महीने में 1,142 मुठभेड़, 38 अपराधी मारे गए

उत्तर प्रदेश पुलिस ने एक और वांछित अपराधी को मुठभेड़ में मार गिराया. इसके बाद राज्य में बीते 25 दिन में हुई मुठभेड़ों की कुल संख्या 60 हो चुकी है जबकि इनमें मारे गए कथित अपराधियों की तादाद आठ हो गई है. बीते साल मार्च में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद से बीती जनवरी तक प्रदेश के विभिन्न जिलों में 1,142 मुठभेड़ें हो चुकी हैं. इनमें 38 अपराधी मारे जा चुके हैं. (विस्तार से)

‘ब्रेन ड्रेन’ रोकने के लिए बनी प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप को केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दी

प्रतिभा पलायन यानी ‘ब्रेन ड्रेन’ रोकने के मकसद से बनी प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप (पीएमआरएफ) को केंद्रीय कैबिनेट ने स्वीकृति दे दी है. केंद्र सरकार ने अपने इस साल के बजट में इसकी घोषणा की थी. इसके तहत आईआईटी, आईआईएसईआर और एनआईटी जैसे देश के शीर्ष तकनीकी शिक्षा संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को आगे शोध के लिए फेलोशिप दी जाएगी. (विस्तार से)

क्या टीडीपी के सभी सांसद मोदी सरकार और लोक सभा से इस्तीफ़ा देने वाले हैं?

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार से टीडीपी (तेलुगु देशम पार्टी) का गुस्सा अभी शांत नहीं हुआ है. बल्कि 2018-19 के बजट पर चर्चा के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के हालिया भाषण के बाद यह और बढ़ गया है. क्याेंकि जेटली के इस भाषण में भी आंध्र प्रदेश को अतिरिक्त आर्थिक मदद का कोई ठोस आश्वासन नहीं दिया गया है. सूत्रों की मानें तो अब टीडीपी के सभी सांसद मोदी सरकार और लोक सभा से इस्तीफ़ा दे सकते हैं. (विस्तार से)

अरुणाचल प्रदेश का यह गांव एक ही दिन में एशिया के सबसे अमीर गांवों में कैसे शामिल हो गया?

अरुणाचल प्रदेश का बोमजा गांव एक ही दिन में एशिया के सबसे अमीर गांवों में शामिल हो गया. तवांग जिले के इस गांव की 200 एकड़ से ज्यादा जमीन का रक्षा मंत्रालय ने अधिग्रहण किया था. पांच साल पहले किए गए इस अधिग्रहण की रकम गुरुवार को मुआवजे के तौर पर दी गई. गांव के सभी 31 परिवारों को कुल 40 करोड़ 80 लाख रुपये दिए गए. (विस्तार से)

कार्टून चैनलों पर अब जंक फूड के विज्ञापन नहीं आएंगे

बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कार्टून चैनलों पर अब जंक फूड के विज्ञापनों का प्रसारण नहीं होगा. ऐसे विज्ञापनों में शीतल पेय (कोल्ड ड्रिंक्स) भी शामिल हैं. सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने लोकसभा में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि शीतल पेय पदार्थ और खाद्य व्यवसाय से जुड़ी नौ कंपनियों ने स्वेच्छा से बच्चों के चैनलों पर जंक फूड के विज्ञापन न देने का फैसला किया है. (विस्तार से)

जासूसी के आरोप में भारतीय वायुसेना का वरिष्ठ अधिकारी गिरफ्तार, पूछताछ जारी

दिल्ली पुलिस ने पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोपों का सामना कर रहे भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अरुण मारवाह को गिरफ्तार कर लिया है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल उनसे पूछताछ कर रही है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि वायुसेना की काउंटर इंटेलिजेंस विंग ने अरुण मारवाह से 10 दिनों तक पूछताछ करने के बाद बुधवार को दिल्ली पुलिस को सौंपा था. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : एक और पुलिस स्टेशन भगवा रंग से रंगा गया

उत्तर प्रदेश में सरकारी इमारतों को भगवा रंग से रंगा जाना जारी है. ताजा मामले में राजधानी लखनऊ के गोमती नगर इलाके के पुलिस स्टेशन पर भगवा रंग चढ़ा दिया गया है. यह लखनऊ का सबसे पॉश इलाका माना जाता है. इस पुलिस स्टेशन के परिसर में एक मंदिर के निर्माण के साथ उसके भी भगवाकरण काम शुरू हो चुका है. (विस्तार से)

केंद्र ऐसे व्यवहार कर रहा है जैसे आंध्र प्रदेश देश का हिस्सा ही न हो : नायडू

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के नेता और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने एक बार फिर अपना गुस्सा ज़ाहिर किया है. ख़बरें हैं कि उन्होंने अपने पार्टी सांसदों से कहा है, ‘केंद्र का व्यवहार ऐसा है कि आंध्र प्रदेश के लोग यह सोचने लगें कि वे और उनका राज्य देश का हिस्सा ही नहीं है.’ (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों को बाल कल्याण बोर्ड और जुवेनाइल कोर्ट बनाने का निर्देश दिया

सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों को बाल कल्याण बोर्ड और जुवेनाइल कोर्ट बनाने का निर्देश दिया है. शीर्ष अदालत ने इसे लागू कराने की जिम्मेदारी सभी हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों को सौंप दी है. जस्टिस एमबी लोकुर की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा है कि सभी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश इस पर खुद से संज्ञान लेकर निर्देश दें ताकि इसे तय समय में लागू कराया जा सके. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश में दो और बिहार में एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश और बिहार की लोकसभा और विधानसभा सीटों के लिए उपचुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है. उत्तर प्रदेश में लोकसभा की गोरखपुर और फूलपुर, जबकि बिहार में अररिया सीट पर 11 मार्च को मतदान होगा. इसके अलावा इसी दिन बिहार के जहानाबाद और भभुआ विधानसभा सीटों पर भी मतदान कराया जाएगा. (विस्तार से)

पेप्सीको की सीईओ इंदिरा नूई आईसीसी की पहली महिला निदेशक बनीं

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) ने इंदिरा नूई को आईसीसी बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की है. यह घोषणा शुक्रवार को की गई. पेप्सिको की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) इंदिरा नूई आईसीसी बोर्ड के इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला भी हैं. बोर्ड में उनका कार्यकाल इसी साल जून से शुरू होगा. (विस्तार से)

नीति आयोग के स्वास्थ्य सूचकांक में केरल अव्वल, उत्तर प्रदेश का प्रदर्शन सबसे कमजोर

नीति आयोग द्वारा तैयार स्वास्थ्य सूचकांक रिपोर्ट में केरल अव्वल आया है. वहीं, बड़े राज्यों में उत्तर प्रदेश का प्रदर्शन सबसे कमजोर रहा है. बड़े राज्यों के स्वास्थ्य सूचकांक में केरल के बाद पंजाब, तमिलनाडु और गुजरात का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है. हालांकि, प्रदर्शन में सालाना बढ़ोतरी के मामले में झारखंड सबसे ऊपर, जबकि जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. (विस्तार से)

डील में कुछ काला है : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल सौदे को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेटली पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है. एक ट्वीट कर उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री के बयान के उलट यूपीए सरकार ने फ्रांस के साथ हुए इस सौदे की कीमत की जानकारी संसद को दी थी. उन्होंने अपने ट्वीट के साथ पिछली सरकार के तीन जवाबों की प्रतियां भी लगाईं. (विस्तार से)

मालदीव संकट को भारत के साथ टकराव की एक और वजह नहीं बनने देना चाहते : चीन

मालदीव में जारी राजनीतिक संकट पर चीन की तरफ से एक अहम बयान आया है. शुक्रवार को उसने कहा ​कि मालदीव संकट का समाधान निकालने की दिशा में चर्चा करने के लिए वह भारत के साथ संपर्क में है. उसका यह भी कहना था कि वह इस मुद्दे को भारत के साथ एक और टकराव की वजह नहीं बनने देना चाहता. (विस्तार से)