मालदीव संकट से जुड़ी खबरों को आज ज्यादातर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. इस मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर बातचीत की है. उधर, चीन ने कहा है कि वह भी मालदीव संकट को लेकर भारत के साथ संपर्क में है. उसका यह भी कहना था कि वह इस मुद्दे को दोनों देशों के बीच टकराव की एक और वजह नहीं बनने देना चाहता. इसके अलावा सीबीआई जज लोया की मौत पर फिर से गरमाती सियासत की खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. शुक्रवार को विपक्षी पार्टियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर उन्हें एक ज्ञापन सौंपा. इसमें जज लोया की मौत की एसआईटी जांच की मांग की गई है.

हरियाणा : अस्पताल ने आधार के बिना भर्ती करने से मना किया, महिला ने सड़क पर बच्चे को जन्म दिया

हरियाणा के गुरुग्राम में एक सरकारी अस्पताल द्वारा प्रसव के लिए महिला को भर्ती करने से इनकार का मामला सामने आया है. द इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक शहर के सिविल अस्पताल ने आधार कार्ड के बिना महिला को भर्ती करने से इनकार कर दिया. इसके बाद इस महिला ने सड़क पर ही शिशु को जन्म दिया. परिजनों का कहना है कि उनके पास सिर्फ आधार संख्या थी, लेकिन अस्पताल ने उनकी एक नहीं सुनी. इस मामले में लापरवाही बरतने के लिए एक डॉक्टर और नर्स को निलंबित कर दिया गया है. मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं. बीते महीने ऐसी ही एक घटना उड़ीसा के कोरापुट जिले में भी हुई थी.

20 साल में पहली बार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को घाटा

देश में सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) को 20 साल में पहली बार किसी तिमाही में घाटा हुआ है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक 31 सितंबर को खत्म हुई तिमाही में बैंक ने 2416 करोड़ का घाटा दिखाया है. पिछले साल इसी अवधि में बैंक को 1820 करोड़ का लाभ हुआ था. इस घाटे की वजह बैंक का फंसा हुआ कर्ज (एनपीए) है. एसबीआई सहित सार्वजनिक क्षेत्र के कई बैंक काफी समय से इस समस्या से जूझ रहे हैं. इससे निपटने के उपाय के तौर पर सरकार ने इन बैंकों में पूंजी डालने की योजना बनाई है.

सेना अर्जुन टैंक से परेशान

देश में बना टैंक अर्जुन सेना को पसंद नहीं आ रहा है. हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक इसकी वजह इसका ज्यादा वजन है. बताया जा रहा है कि इसके चलते इस टैंक की पाकिस्तानी सीमा पर तैनाती में दिक्कतें आ रही हैं. ज्यादा वजन के चलते यह रेत में ठीक से नहीं चल पा रहा. खबर के मुताबिक सेना ने रक्षा शोध और विकास संस्थान (डीआरडीओ) से कहा है कि अर्जुन के वजन में छह टन तक की कमी की जाए. उधर, डीआरडीओ का कहना है वह इसमें ज्यादा से ज्यादा तीन टन तक वजन ही कम कर सकता है.

आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद बैंकों में भारी कैश जमा कराने वालों से रिटर्न भरने को कहा

नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद बैंकों में भारी मात्रा में कैश जमा कराने वालों को आयकर विभाग ने आगाह किया है. अमर उजाला की खबर के मुताबिक विभाग ने कहा है कि ऐसे व्यक्ति और कंपनियां 31 मार्च तक रिटर्न फाइल करें. उसके मुताबिक ऐसा न करने वालों को जुर्माने के साथ सजा भी हो सकती है. प्रमुख समाचार पत्रों में दिए गए विज्ञापन में विभाग ने कहा है कि इस निर्देश के दायरे में ट्रस्ट और राजनीतिक संगठन भी आएंगे. उसने इसे आखिरी मौका बताया है.