दक्षिण कोरिया में आयोजित विंटर ओलंपिक इस बार खेलों से ज्यादा राजनयिक बैठकों के चलते सुर्खियों में है, जिनके जरिए उत्तर कोरिया के परमाणु संकट पर उसके साथ बातचीत का माहौल बनाने की कोशिशें जारी हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार शुक्रवार को विंटर ओलंपिक के उद्घाटन के मौके पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने उत्तर कोरिया की नेता किम योंग-नम और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की. इसके अलावा दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जो-इन ने भी इस प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की.

रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया की नेता किम योंग-नम के साथ बैठक में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एटोनियो गुटेरेस ने उम्मीद जताई कि सभी पक्ष कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियार मुक्त बनाने के लिए बातचीत को ही जरिया बनाएंगे. किम योंग-नम उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग-उन की बहन हैं और वे अपने परिवार की पहली सदस्य हैं जो कोरियाई युद्ध के बाद दक्षिण कोरिया आई हैं. शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जो-इन से भी मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने उम्मीद जताई कि विंटर ओलंपिक दोनों देशों के बीच मजबूत राजनयिक संबंध कायम करने का मौका साबित होगा.

उधर, शुक्रवार को विंटर ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया की टीमों और अधिकारियों ने एक साथ मार्च किया. दक्षिण कोरिया पहली बार विंटर ओलंपिक का आयोजन कर रहा है. इसके लिए उत्तर कोरिया ने 22 सदस्यीय टीम के अलावा अपने आइस हॉकी खिलाड़ियों को भेजा है. ये खिलाड़ी उत्तर कोरिया के साथ मिलकर संयुक्त टीम के रूप में मैदान में उतरेंगे.