राहुल गांधी जो करते हैं वह चुनावी पर्यटन है.

— पीयूष गोयल, रेल मंत्री

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का यह बयान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की कर्नाटक यात्रा और मंदिरों के दर्शन को ड्रामा बताते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘कर्नाटक की जनता बहुत होशियार है, वह सब जानती है.’ पीयूष गोयल ने आगे कहा, ‘मुझे खुशी है कि उन्होंने (राहुल गांधी) कर्नाटक चुनाव का इंतजार किया. उन्होंने नवंबर में गुजरात में मंदिरों को याद किया था और अब तीन महीने बाद यहां आ गए.’ उनके मुताबिक कांग्रेस ने राज्य के नेताओं के सहारे जो पाप किए हैं, जनता उसके लिए माफ नहीं करने वाली है. रेलमंत्री भी इस समय कर्नाटक यात्रा पर हैं.

‘भारत को उम्मीद है कि फिलिस्तीन बहुत जल्द शांतिपूर्ण तरीके से एक आजाद देश बन जाएगा.’

— नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह बयान फिलिस्तीन का सर्वोच्च सम्मान मिलने के बाद आया. इसके लिए फिलिस्तीन का आभार जताते हुए उन्होंने कहा, ‘यह समूचे भारत का सम्मान और फिलिस्तीन के साथ दोस्ती का प्रतीक है.’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को फिलिस्तीन के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध बताया. फिलिस्तीन में शांति और स्थिरता आने की उम्मीद जताते हुए उन्होंने कहा कि बातचीत से किसी भी समस्या का स्थायी समाधान निकाला जा सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुताबिक कूटनीति और दूरदर्शिता ही हिंसा और पुरानी समस्याओं से छुटकारा दिला सकती हैं.


‘अयोध्या विवाद में मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड केवल सुप्रीम कोर्ट का फैसला ही मानेगा.’

— जफरयाब जिलानी, ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सचिव

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सचिव जफरयाब जिलानी का यह बयान अयोध्या विवाद को लेकर बोर्ड के रुख में बदलाव की बातों को खारिज करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘हमने सुप्रीम कोर्ट की बातचीत से सुलझाने की सलाह आने के बाद ही अपना रुख साफ कर दिया था. उस पर आज भी कायम हैं.’ उन्होंने कहा कि बोर्ड ने हिंदू पक्षों से बातचीत से कभी इनकार नहीं किया है, लेकिन यह भी कहा है कि जमीन और मस्जिद पर मालिकाना हक नहीं छोड़ेगा. एक दिन पहले मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य मौलाना सलमान नदवी और अन्य मुस्लिमों ने अयोध्या विवाद का अदालत से बाहर समाधान खोजने के लिए श्री श्री रविशंकर से मुलाकात की थी.


‘शीर्ष अदालतों में जजों के पद खाली होना निराशाजनक है.’

— सलमान खुर्शीद, कांग्रेस नेता और पूर्व कानून मंत्री

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद का यह बयान अदालतों में रिक्तियों को प्राथमिकता के साथ भरने की जरूरत बताते हुए आया. उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान की तरह ही न्याय पाने के अधिकार को भी तवज्जो मिलनी चाहिए. सलमान खुर्शीद ने आगे कहा कि देश के पास ऐसा अपीलीय न्यायालय नहीं है जिसका शीर्ष पर स्थिर हो, मुख्य न्यायाधीशों बहुत कम समय के काम करने का मौका मिलता है. इस चुनौती से जल्द से जल्द निपटने की अपील करते हुए पूर्व कानून मंत्री ने कहा कि न्यायपालिका में युवाओं को शामिल किया जाना चाहिए.


‘अगर आपने (अमेरिका और चीन) हमारी समुद्री संपदा लेनी चाही तो नौसेना को गोली चलाने का आदेश दे दूंगा.’

— रोड्रिगो दुतेर्ते, फिलीपींस के राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते का यह बयान समुद्र में विशिष्ठ आर्थिक क्षेत्र में खनन को लेकर चीन और अमेरिका को आगाह करते हुए आया. उन्होंने कहा कि फिलीपींस, चीन और अमेरिका से युद्ध नहीं लड़ सकता है, लेकिन उन्हें अपनी समुद्री संपदा का दोहन नहीं करने देगा. रोड्रिगो दुतेर्ते ने आगे कहा कि फिलीपींस राइज या बेनहाम राइज फिलीपींस का अधिकार है. फिलीपींस ने हाल में 130 लाख हेक्टेयर में फैले इस जलमग्न पठार पर शोध कार्यों पर रोक लगा दी थी. बीते साल मार्च में चीन ने कहा था कि फिलीपींस बेनहाम राइज पर दावा नहीं कर सकता है.