जम्मू-कश्मीर : सुंजवान सैन्य शिविर पर हुए आतंकी हमले में सेना के दो अफ़सर शहीद, छह घायल

जम्मू-कश्मीर के सुंजवान (जम्मू शहर का इलाका) सैन्य शिविर पर शनिवार तड़के हुए आतंकी हमले में अब तक सेना के दो अफ़सर शहीद हो चुके हैं. जबकि छह अन्य के घायल होने की ख़बर है. जम्मू-कश्मीर के संसदीय मामलों के मंत्री अब्दुल रहमान वीरीबी ने बताया कि शहीद सैन्य अफ़सरों के नाम- सूबेदार मगनलाल और सूबेदार मोहम्मद अशरफ़ हैं. (विस्तार से)

भारत चाहता है कि मालदीव में यूएन अपना जांच दल भेजे

भारत चाहता है कि मालदीव में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) एक जांच दल भेजकर वहां के हालात का जायजा ले. भारत का मानना है कि निष्पक्ष रूप से जुटाई जानकारियों के आधार पर अब्दुला यमीन की सरकार से एक बार फिर मालदीव में लोकतंत्र बहाल करने के लिए कहा जाना चाहिए. (विस्तार से)

बिना पूछे लंबी छुट्टी पर गए 13 हजार रेलवे कर्मचारियों की हमेशा के लिए छुट्टी होने वाली है

नौकरी का गलत फायदा उठाने वाले कर्मचारियों के खिलाफ रेलवे सख्त कदम उठाने की तैयारी में है. खबर है कि उसने अनाधिकारिक रूप से लंबी छुट्टी पर गए 13,000 से ज्यादा कर्मचारियों को अनुशासनात्मक कार्रवाई के तहत नौकरी ने बर्खास्त करने की तैयारी शुरू कर दी है. (विस्तार से)

पूरा टैक्स न भरने वालों के खिलाफ अभियान से 26,500 करोड़ रु की वसूली हुई है : अरुण जेटली

केंद्र सरकार ने बड़ी रकम का लेन-देन करने के बावजूद पूरा टैक्स न भरने वाले लोगों के खिलाफ अभियान चलाकर बड़ी रकम इकट्ठा की है. केंद्र सरकार ने दिसंबर 2017 तक ऐसे लोगों से 26,500 करोड़ रुपये की कर वसूली कर ली थी. शुक्रवार को संसद में दिए एक लिखित जवाब में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह जानकारी दी. (विस्तार से)

भारत ने कुलभूषण जाधव के पासपोर्ट और नौकरी से जुड़ी जानकारी अभी तक नहीं दी है : पाकिस्तान

पाकिस्तान का कहना है कि कुलभूषण जाधव मामले में उसकी तरफ से किए गए सवालों का भारत ने अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है. शुक्रवार को उसने बताया कि उसने कुलभूषण जाधव के पासपोर्ट और उनकी नौकरी से संबंधित विवरण मांगा था. पाकिस्तानी विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा कि गिरफ्तार किए जाते समय कुलभूषण जाधव भारतीय नेवी में काम कर रहे थे. (विस्तार से)

मालदीव के द्वीपों पर चीन कब्जा कर रहा है, भारत दखल देकर मदद करे : मोहम्मद नशीद

मालदीव के निर्वासित राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने भारत से एक बार फिर मदद का हाथ आगे बढ़ाने का आग्रह किया है. उन्होंने इसके लिए अब दो अलग वजहें गिनाई हैं. मोहम्मद नशीद ने कहा है कि मालदीव में इस्लामिक कट्टरवाद और चीन का हतस्तक्षेप व्यापक स्तर पर बढ़ गया है और ऐसे में द्वीप को इन दोनों से मुक्ति दिलाने के लिए भारत को अपनी तरफ से दखल देना चाहिए. (विस्तार से)

प्रयोगशाला में विकसित ये अंडाणु मां न बन पाने वाली महिलाओं के लिए बड़ी राहत बन सकते हैं

मां न बन पाने वाली महिलाओं के लिए यह राहत भरी ख़बर है. इसके मुताबिक़ वैज्ञानिकों ने प्रयोगशाला में अंडाणु विकसित करने में कामयाबी हासिल की है. फिलहाल इनका परीक्षण चल रहा है. अगर ये अंडाणु स्वस्थ पाए गए तो ये महिलाओं के बांझपन से मुक़ाबला करने में बड़ा हथियार साबित हो सकते हैं. (विस्तार से)

विंटर ओलंपिक इस बार अपने खेलों से ज्यादा दूसरी वजहों से चर्चा में क्यों है?

दक्षिण कोरिया में आयोजित विंटर ओलंपिक इस बार खेलों से ज्यादा राजनयिक बैठकों के चलते सुर्खियों में है, जिनके जरिए उत्तर कोरिया के परमाणु संकट पर उसके साथ बातचीत का माहौल बनाने की कोशिशें जारी हैं. शुक्रवार को विंटर ओलंपिक के उद्घाटन के मौके पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने उत्तर कोरिया की नेता किम योंग-नम और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की. (विस्तार से)

गोवा के मंत्री का विवादित बयान - उत्तर भारत के पर्यटकों को धरती पर गंदगी बताया

गोवा के शहरी और ग्रामीण नियोजन मंत्री विजय सरदेसाई ने गोवा आने वाले भारतीय पर्यटकों को ‘दुनिया की गंदगी’ बताया है. पणजी में एक आयोजन के दौरान उन्होंने कहा, ‘गोवा से छह गुना आबादी आज पर्यटक के तौर पर यहां आ रही है. लेकिन यहां आने वाले पर्यटक धरती पर गंदगी हैं.’ उत्तर भारत से गोवा पहुंचने वाले पर्यटकों की बढ़ती संख्या पर उन्होंने कहा कि ऐसे पर्यटकों से गोवा में गंदगी बढ़ रही है. (विस्तार से)

विराट के साथ मेरे संबंध भारत-पाकिस्तान के सियासी हालात के हिसाब से नहीं चलते : आफ़रीदी

भारत-पाकिस्तान के बीच रिश्ते चाहे जैसे हों लेकिन दोनों देशों के क्रिकेटरों की दोस्ती का सिलसिला आगे बढ़ता रहता है. मसलन- भारतीय कप्तान विराट कोहली और पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद आफ़रीदी की दोस्ती. आफ़रीदी ने इस रिश्ते को लेकर कहा भी है, ‘विराट के साथ मेरे संबंध भारत-पाकिस्तान के सियासी हालात के हिसाब से नहीं चलते.’ (विस्तार से)

अगर पाकिस्तान नहीं माना तो भारत के पास युद्ध के अलावा दूसरा रास्ता नहीं होगा : फारुख अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर में सेना के कैंप पर आतंकी हमले के बाद पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला ने पाकिस्तान को सख्त चेतावनी दी है. शनिवार को उन्होंने कहा, ‘एक भी ऐसा दिन नहीं बीत रहा जब भारत में आतंकी हमले न होते हों. सारे आतंकी पाकिस्तान से आते हैं. अगर पाकिस्तान भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध चाहता है तो उसे आतंकवाद का रास्ता छोड़ना होगा. नहीं तो भारत के पास उसके खिलाफ युद्ध के अलावा कोई रास्ता नहीं बचेगा.’ (विस्तार से)

राजनीतिक विवाद के बीच आंध्र प्रदेश के लिए केंद्र से 1,269 करोड़ रुपये जारी

बजट-2018 में आंध्र प्रदेश के लिए विशेष घोषणा न होने पर सत्ताधारी एनडीए और उसके घटक दल टीडीपी के बीच विवाद जारी है. लेकिन इस बीच केंद्र ने आंध्र प्रदेश के लिए लगभग 1,269 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं. इनमें से 417.44 करोड़ रुपये पोलावरम बहुउद्देश्यीय योजना के लिए हैं जो टीडीपी और भाजपा के बीच टकराव का बड़ा मुद्दा है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर विधानसभा में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगे

जम्मू-कश्मीर की विधानसभा में नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायक अकबर लोन द्वारा पाकिस्तान के समर्थन में नारेबाजी करने का मामला सामने आया है. शनिवार को सेना के कैंप पर हमले के बाद विधानसभा अध्यक्ष कवींद्र गुप्ता ने कुछ कहा, जिसके बाद भाजपा विधायकों ने पाकिस्तान विरोधी नारेबाजी शुरू कर दी. इस बीच नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष से उनकी टिप्पणी के लिए माफी की मांग करने लगे. (विस्तार से)

मोदी जी देश ने आपको कांग्रेस का बहाना देने के लिए नहीं चुना है : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक के वेल्लारी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा. शनिवार को उन्होंने कहा, ‘मोदी जी आप पीछे देखकर गाड़ी (देश) चला रहे हैं, इससे हादसा हो जाएगा. आप पीछे देखकर देश को आगे नहीं चला सकते.’ कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा, ‘आप जहां भी जाते हैं, कांग्रेस का बहाना देते हैं, देश ने आपको बहाने देने के लिए नहीं चुना है.’ (विस्तार से)

भारत फिलिस्तीन के हितों का हमेशा खास ख्याल रखेगा : नरेंद्र मोदी

खाड़ी देशों की चार दिवसीय यात्रा के दौरान शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलिस्तीन के रामल्ला पहुंचे जहां फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री रामी हमदल्ला ने उनकी अगवानी की है. रामल्ला पहुंचने के बाद मोदी ने कहा, ‘यह एक ऐतिहासिक यात्रा है जो भारत और फिलिस्तीन को और करीब लाएगी.’ नरेंद्र मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने पश्चिम एशिया के इस देश की यात्रा की है. (विस्तार से)