दुनिया भर में इन दिनों वैकल्पिक ईंधन से जुड़ी बहस तेज है. भारत सरकार भी जल्द ही पूरी तरह इलेक्ट्रिक वाहनों पर निर्भर होने की कवायद कर रही है. इस सब के चलते ऑटो एक्स्पो-2018 में बैटरी से चलने वाली गाड़ियों यानी ई-व्हीकल्स की धूम है. इनमें छोटे दोपहिया स्कूटर से लेकर बड़े आकार की बसें तक शामिल हैं.

देश में ऑटो सेक्टर की प्रमुख कंपनी टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्स्पो-2018 में अपने सभी तरह के वाहनों के पूरे लाइन-अप के साथ कम बजट की हैचबैक टिआगो और सेडान टिगोर के इलेक्ट्रिक वर्जन पेश किए हैं. दिखने में ये कारें बाजार में अपने मौजूदा मॉडल जैसी ही हैं. इसके अलावा कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार रेसिमो से भी पर्दा हटाया है. यह शानदार कार 1.2 लीटर के टर्बोचार्च्ड रेवोट्रॉन एल्युमिनियम इंजन के साथ 0 से 100 किलोमीटर/घंटा की रफ़्तार पकड़ने में सिर्फ छह सेकंड का समय लेती है.

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति-सुज़ुकी ने भी ऑटो एक्स्पो-2018 में अपनी कॉन्सेप्ट कॉम्पेक एसयूवी ई-सर्वाइवर को पेश किया है. यह बैटरी से चलने वाली कंपनी की पहली कार होगी. आयोजन में फ्रेंच ऑटोमोबाइल कंपनी रेनो की इलेक्ट्रिक कार ज़ोए ई-स्पोर्ट की भी पहली झलक देखने को मिली है. फिलहाल ज़ोए यूरोपीय देशों में संतोषजनक प्रदर्शन कर रही है. कंपनी का कहना है कि इस कार को देश के बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पूरा ईको सिस्टम तैयार होते ही लॉन्च कर दिया जाएगा. यह स्पोर्ट्स कार महज 3.2 सेकंड में 100 किलोमीटर/घंटा की रफ़्तार पकड़ सकती है.

जापानी दिग्गज होंडा ने इस ऑटो एक्स्पो में दो इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट गाड़ियां- स्पोर्ट्स ईवी और एनईयूवी पेश की हैं. वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी कॉम्पैक एसयूवी केयूवी-100 के इलेक्ट्रिक वर्जन ई केयूवी-100 को शोकेस किया है. इसके अलावा कंपनी ने अपने तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहन ट्रियो और छोटी इलेक्ट्रिक कार ई2ओ प्लस के अपडेटेड वर्जन ई2ओ एनएक्सटी को भी पेश किया है. वहीं भारी वाहन बनाने के लिए पहचानी जाने वाली अशोका लीलैंड ने इस आयोजन में अपनी पहली इलेक्ट्रिक बस सर्किट-एस से पर्दा हटाया है. यह बस 25 से 30 सवारियों को एक साथ ले जाने में सक्षम है.

वहीं अगर दोपहिया वाहनों की बात करें तो ऑटो एक्स्पो-2018 में टीवीएस ने कॉन्सेप्ट के तौर पर अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर- क्रेऑन पेश किया है. इसके अलावा इटैलियन कंपनी पिआज़ियो ने भी इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है जिसका नाम है वेस्पा इलेक्ट्रिका. उधर, होंडा ने इलेक्ट्रिक स्कूटर- पीसीएक्स से पर्दा हटाया है तो हीरो इलेक्ट्रिक ने ए2बी कुओ बूस्ट और ए2बी स्पीड कोडनेम की दो ई-साइकलों के साथ अपना ई-स्कूटर एएक्सएचएचई-20 (कोडनेम) पेश किया है.

किआ मोटर्स ने भारत में पूरी रेंज के साथ दस्तक दी

ह्युंडई के बाद दक्षिण कोरिया की दूसरी प्रमुख कार निर्माता कंपनी किआ मोटर्स ऑटो एक्स्पो-2018 में कारों की पूरी रेंज के साथ आई है. किआ की सभी कारों में कॉम्पैक एसयूवी एसपी-कॉन्सेप्ट ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ सबसे ज्यादा खींचा है. आकार में यह कार सेगमेंट मे मौजूद ह्यंडुई की लोकप्रिय कार क्रेटा जैसी ही है. खबरों के मुताबिक किआ ने एसपी कॉन्सेप्ट का ग्लोबल डेब्यू भारत से ही किया है. माना जा रहा है कि इस कार को क्रेटा वाले प्लेटफॉर्म पर ही बनाया जाएगा.

किआ मोटर्स ने एसपी-कॉन्सेप्ट को चटक ऑरेंज और व्हाइट डबल टोन में शोकेस किया है. कार में किआ फैमिली ग्रिल लगाई गई है जो पहले से बेहतर है. रियर लुक की बात करें तो यहां से यह कार क्रेटा जैसी ही दिखती है. कार की टेललाइट्स इसे स्पोर्टी टच देती हैं. किआ ने एसपी-कॉन्सेप्ट एसयूवी में चौड़े आर्क वाले बड़े व्हील्स के साथ फ्रंट और रियर बंपर पर एसयूवी स्टाइल की स्किड प्लेट दी है.

जानकारों के मुताबिक किआ मोटर्स भारत में इस कार की प्रतिवर्ष तीन लाख यूनिट के उत्पादन के लिए सात हजार करोड़ रु से ज्यादा का निवेश कर सकती है. चूंकि किआ मोटर्स का भारत में लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था इसलिए एसपी-कॉन्सेप्ट को शोकेस करते समय कंपनी के ग्लोबल सीईओ एच डब्ल्यू पार्क का हिंदी में कहना था, ‘देर आए दुरुस्त आए.’ भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के रुझान को देखते हुए पार्क ने दावा किया कि कंपनी 2025 तक देश के बाजार में 16 इलेक्ट्रिक वाहनों को उतार सकती है. माना जा रहा है कि 2019 की दूसरी तिमाही में लॉन्च होने के बाद एसपी कॉन्सेप्ट मारुति-सुज़ुकी ब्रेजा, फोर्ट इकोस्पोर्ट, टाटा नेक्सन और रेनो डस्टर को कड़ी टक्कर दे सकती है. अभी तक कार की कीमतों के बारे में खुलासा नहीं हुआ है.

मारुति-सुज़ुकी ने हैचबैक स्विफ्ट का नया अवतार लॉन्च किया

देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारुति-सुज़ुकी ने इस गुरुवार ऑटो एक्स्पो-2018 में अपनी लोकप्रिय हैचबैक स्विफ्ट का नया अवतार लॉन्च कर दिया. यह स्विफ्ट की तीसरी जेनरेशन है. देश के बाजार में इस कार का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था. नई स्विफ्ट पहले से वजन में हल्की लेकिन मजबूत और दमदार कार है. इस कार को कंपनी ने हार्टेक नाम के एक प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है.

मारुति ने स्विफ्ट-2018 को लुक्स और फीचर्स के मामले में पहले से काफी आकर्षक और नया बनाया है. कार के फ्रंट में लगी सिंगल फ्रेम फ्रंट ग्रिल और एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप्स के साथ बड़े प्रोजेक्टर हैडलैंप्स इसे बिल्कुल फ्रेश अपील देते हैं. वहीं बिल्कुल नई डिजायन के अलॉय व्हील्स, फ्लोटिंग स्टाइल की रूफ डिजाइन और काले रंग के बी-पिलर इस कार की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. वहीं रीयर लुक की बात करें तो वहां एलईडी टेल-लैंप क्लस्टर और नए बंपर के साथ यह कार शानदार दिखती है.

इंटीरियर के मामले में यह कार सेडान डिज़ायर से काफी हद तक मिलती-जुलती दिखती है. फीचर्स के लिहाज से देखें तो इस कार में फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, एप्पल कार प्ले और एंड्रायड ऑटो के साथ नया स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी खूबियां दी गई हैं. सुरक्षा के मामले में इस कार में डुअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (एबीडी) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) और आएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं.

मारुति ने इस कार के पेट्रोल वेरिएंट को 1.2 लीटर की क्षमता वाले के-12 इंजन से लैस किया है जो 6000 आरपीएम पर 84 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 4200 आरपीएम पर 113 एनएम का टॉर्क पैदा करने के साथ 22 किलोमीटर/लीटर का बेहतरीन माइलेज देता है. नई स्विफ्ट के डीज़ल वेरिएंट को 1.3 लीटर क्षमता वाले डीडीआईएस इंजन से लैस किया गया है जो 4000 आरपीएम पर 75 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 2000 आरपीएम पर 190 एनएम के अधिकतम टॉर्क के साथ 28.40 किलोमीटर/लीटर की शानदार माइलेज देती है.

जहां कंपनी ने पेट्रोल और डीज़ल दोनों ही वेरिएंट में मैनुअल ट्रांसमिशन को स्टेंडर्ड रखा है वहीं दोनों ही फ्यूल ट्रिम्स में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी दिया है. यदि आप भी इस शानदार कार को घर लाने का मन बना रहे हें तो इसके लिए आपको अलग-अलग वेरिएंट के हिसाब से 4.99 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) से लेकर 8.29 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) तक चुकाने होंगे.