कांग्रेस की राज्यसभा सांसद रेणुका चौधरी की हंसी और उस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी का मामला सोशल मीडिया पर छाया हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बजट भाषण के दौरान रेणुका चौधरी इतना ज़ोर से हंसीं कि राज्यसभा में बैठे तमाम नेता प्रधानमंत्री का भाषण सुनने के बजाय उनकी हंसी देखने लगे. सभापति वेंकैया नायडू रेणुका चौधरी से ख़ासे नाराज़ नज़र आए. उन्होंने उनको डॉक्टर के पास जाने तक की सलाह दे डाली. तभी प्रधानमंत्री मोदी ने सभापति से अपील की कि वे रेणुका चौधरी को न रोकें. इसके बाद उन्होंने कहा, ‘रामायण सीरियल के बाद ऐसी हंसी पहली बार सुनने को मिली है.’

प्रधानमंत्री के इस बयान के बाद हर ओर से प्रतिक्रियाएं आना शुरू हो गईं. कई लोग प्रधानमंत्री की टिप्पणी को नारी-विरोधी बताते हुए उनकी आलोचना करते नज़र आए तो कुछ लोगों का कहना है कि रेणुका चौधरी का व्यवहार भी संसदीय नहीं था. वहीं, रेणुका चौधरी ख़ुद भी पीएम मोदी की टिप्पणी से आहत दिखीं.

इस बीच सोशल मीडिया पर एक दावा वायरल हो गया. कांग्रेस के राज्यसभा सांसद और महासचिव दिग्विजय सिंह के एक पुराने बयान के हवाले से कहा जा रहा है कि नारी के सम्मान के मुद्दे पर कांग्रेस ‘दोगली राजनीति’ करती है. कहा जा रहा है कि कांग्रेसियों, नारीवादियों और ख़ुद रेणुका चौधरी को तब कोई ऐतराज़ नहीं हुआ जब उनकी पार्टी के बड़े नेता दिग्विजय सिंह ने उन्हें ‘टंच माल’ कहा था.

लेकिन यह सही जानकारी नहीं है. दिग्विजय सिंह ने महिला नेता के लिए टंच माल शब्द का इस्तेमाल किया था, लेकिन वे महिला नेता रेणुका चौधरी नहीं थीं. 26 जुलाई, 2013 की बात है. मध्य प्रदेश की एक रैली में दिग्विजय सिंह ने अपनी ही पार्टी की महिला सांसद मीनाक्षी नटराजन की तारीफ़ करते हुए कहा था, ‘मैं राजनीति का पुराना जौहरी हूं. मीनाक्षी जी का काम देख कर मैं यह कह सकता हूं कि वह 100 टका टंच माल हैं.’

दिग्विजय सिंह के इस बयान पर ख़ासा विवाद हुआ था. हालांकि मीनाक्षी नटराजन ने साफ़ कह दिया था कि उन्हें सिंह की बात का बुरा नहीं लगा था. मीनाक्षी ने कहा था, ‘उनके बयान को पूरे परिप्रेक्ष्य में देखा जाना चाहिए. उन्होंने मेरे काम की तारीफ़ की है. मुझे इस बयान से कोई आपत्ति नहीं है.’ बयान दिए जाते समय मीनाक्षी नटराजन ख़ुद मंच पर मौजूद थीं और अपनी तारीफ़ में दिग्विजय के बोल सुनकर उन्होंने हंसते हुए ताली भी बजाई थी. उनके अलावा दिग्विजय सिंह अभिनेत्री दिशा पाटनी को भी ‘टंच माल’ कह चुके हैं.