राजस्थान : किसानों का 50 हजार रुपये कर्ज माफ करने की घोषणा

उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के बाद अब एक और भाजपा शासित राज्य राजस्थान ने भी किसानों का कृषि कर्ज माफ करने की घोषणा की है. सोमवार को पेश बजट में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने छोटे किसानों का 50 हजार रुपये तक का कर्ज माफ करने का ऐलान किया. राजस्थान में वित्त विभाग मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पास है. (विस्तार से)

मेरी सरकार पर कोई भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा सकता : नरेंद्र मोदी

पश्चिम एशिया के तीन देशों के दौरे के तहत रविवार को ओमान पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. ओमान की राजधानी मस्कट स्थित सुल्तान काबूस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘मेरी सरकार पर कोई भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा सकता.’ (विस्तार से)

पाकिस्तान के कई सैन्य शासकों के खिलाफ मोर्चा खोलने वालीं असमा जहांगीर का निधन

पाकिस्तान की जानी-मानी सामाजिक कार्यकर्ता असमा जहांगीर का निधन हो गया है. वे 66 साल की थीं. उनके निधन की वजह दिल का दौरा बताई गई है. असमा जहांगीर की बेटी मुनीज़े जहांगीर ने अपने ट्वीट के जरिए इसकी पुष्टि की है. उन्हाेंने बताया कि अंतिम संस्कार से पहले कुछ नज़दीकी रिश्तेदारों का इंतज़ार किया जा रहा है, उनके आते ही सुपुर्दे खाक की तारीख़ का ऐलान कर दिया जाएगा. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सीआरपीएफ कैंप पर हमला नाकाम, गोलीबारी में कॉन्स्टेबल घायल

जम्मू-कश्मीर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने अपने एक कैंप पर हुए आतंकी हमले को विफल कर दिया है. ये हमला सोमवार को श्रीनगर करननगर स्थित कैंप पर हुआ. आतंकियों और पुलिस के जवानों के बीच हुई गोलीबारी में एक कॉन्स्टेबल घायल हो गया. (विस्तार से)

कैसे एयर इंडिया की महिला पायलट की सूझबूझ ने 261 यात्रियों की जान बचा ली

बीती सात फरवरी को विस्तारा एयरलाइंस और एयर इंडिया के विमान हवा में टकराते-टकराते बचे. यह घटना मुंबई के हवाई क्षेत्र की है. दोनों विमान इतना करीब आ गए कि उनके दरमियान चंद सेकेंडों का फासला ही बचा था. गहरे तनाव के उन क्षणों में एयर इंडिया की महिला कमांडर पायलट अनुपमा कोहली की सूझबूझ से एक बड़ा हादसा टल गया. (विस्तार से)

ताजमहल के आसपास ड्रोन उड़ाने पर अब जेल हो सकती है

ताजमहल के आसपास ड्रोन उड़ाने वाले लोगों के खिलाफ अब पुलिस आपराधिक आरोपों के तहत कार्रवाई करेगी. इससे पहले उसने ऐसे लोगों को कई बार चेतावनियां दी थीं, लेकिन उन पर कोई असर नहीं हो रहा था. लिहाजा रविवार को आगरा पुलिस ने यह फैसला किया कि अब ऐसे लोगों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज किए जाएंगे. (विस्तार से)

अगर उनका रंग भगवा है तो रजनीकांत के साथ मेरा गठबंधन नहीं हो सकता : कमल हासन

नेता बनने के बाद दक्षिण भारत के दो बड़े अभिनेताओं- कमल हासन और रजनीकांत की राह अलग-अलग होती दिखाई दे रही है. भारतीय जनता पार्टी की तरफ़ रजनीकांत के झुकाव को देखते हुए कमल हासन ने साफ़ कर दिया है कि इस सूरत में उनके साथ भविष्य में उनका गठबंधन नहीं हो सकता. (विस्तार से)

बाबरी मस्जिद अल्लाह की संपत्ति है, इसे किसी को नहीं दिया जा सकता : एआईएमपीएलबी

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) ने साफ़ कर दिया है कि बाबरी मस्जिद के मामले में वह अपने पूर्व के रुख़ पर क़ायम है. बोर्ड की ओर से कहा गया, ‘बाबरी मस्जिद अल्लाह की संपत्ति है. इसे किसी को नहीं सौपा जा सकता.’ बोर्ड के सचिव मौलाना उमरैन महफ़ूज़ रहमानी ने बताया कि इस मामले में मुस्लिमों के रुख़ में कोई तब्दीली नहीं आई है. (विस्तार से)

शोपियां फायरिंग : सुप्रीम कोर्ट ने सैन्य अधिकारी के खिलाफ दर्ज एफआईआर पर रोक लगाई

सुप्रीम कोर्ट ने शोपियां फायरिंग मामले में मेजर आदित्य कुमार के खिलाफ जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा दर्ज एफआईआर पर रोक लगा दी है. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने मेजर आदित्य कुमार के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई न करने का भी निर्देश दिया है. इसके साथ इस मामले में दो हफ्ते के भीतर केंद्र और और राज्य सरकार से जवाब भी मांगा है. (विस्तार से)

ब्रिटेन : दूसरे विश्व युद्ध के दौर का बम मिलने के बाद एयरपोर्ट बंद किया गया

लंदन का सिटी एयरपोर्ट ऐहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया है. यह फैसला रविवार को एयरपोर्ट के पास ही बहती थेम्स नदी में एक बम पाए जाने के बाद किया गया. स्थानीय पुलिस की जानकारी के मुताबिक वहां कुछ निर्माण कार्य चल रहा था. इसी दौरान यह बम मिला. इसे दूसरे विश्व युद्ध के समय का बताया जा रहा है. (विस्तार से)

तमिलनाडु विधानसभा में जे जयललिता की तस्वीर लगाने पर विवाद क्यों हो गया है?

तमिलनाडु की विधानसभा में पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता की तस्वीर लगाने को लेकर विवाद शुरू हो गया है. सोमवार को जे जयललिता की इस तस्वीर का विधानसभा अध्यक्ष पी धनपाल ने अनावरण किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ई पलानीसामी और उपमुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम मौजूद रहे. लेकिन कांग्रेस और डीएमके जैसे विपक्षी दलों ने इस कार्यक्रम का बहिष्कार कर दिया. (विस्तार से)

अदालत में दोषी साबित कोई शख्स किसी पार्टी का मुखिया कैसे हो सकता है? : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने दोषी ठहराए गए व्यक्तियों को राजनीतिक दलों में जिम्मेदार पद दिए जाने पर सवाल उठाया है. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने इसे चुनावी प्रक्रिया की पवित्रता के लिए बड़ा झटका बताया है. सोमवार को उन्होंने कहा, ‘कोई दोषी व्यक्ति किसी दल में पदाधिकारी कैसे हो सकता है और कैसे चुनाव लड़ने के लिए लोगों का चयन कर सकता है?’ (विस्तार से)

सुंजवान हमले के बाद पाकिस्तान की चेतावनी, कहा - भारत सर्जिकल स्ट्राइक की कोशिश न करे

पाकिस्तान ने भारत को चेतावनी दी है कि वह सीमा पार सर्जिकल स्ट्राइक जैसी कोई कोशिश न करे. उसने यह बात शनिवार को जम्मू-कश्मीर के सुंजवान में हुए आतंकवादी हमले के बाद कही. भारत ने इस हमले का आरोप पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद पर लगााया है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : दलित छात्र की हत्या के खिलाफ प्रदर्शन, बस को आग के हवाले किया

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में एक दलित छात्र की हत्या के खिलाफ सड़क से लेकर राज्य की विधानसभा तक प्रदर्शन हुआ. बीते हफ्ते इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कानून के छात्र दिलीप सरोज की कुछ लोगों ने हॉकी स्टिक और लोहे के रॉड से पिटाई कर दी थी. इसमें घायल दिलीप ने रविवार को दम तोड़ दिया था. (विस्तार से)

खुदरा महंगाई और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े मोदी सरकार के लिए राहत लेकर आए हैं

केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) द्वारा सोमवार को जारी हुए आंकड़े मोदी सरकार के लिए राहत लेकर आए हैं. इसके अनुसार जनवरी 2018 में खुदरा महंगाई दर घटकर 5.07 फीसदी रह गई है. एक महीने पहले यह 5.21 फीसदी थी. दूसरी ओर उद्योगों की विकास दर मापने वाले औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में दिसंबर 2017 में 7.1 फीसदी की तेज बढ़त दर्ज की गई है. (विस्तार से)

कश्मीर में हिंसा रोकने और शांति बहाली के लिए पाकिस्तान से बातचीत करनी ही होगी : महबूबा मुफ्ती

जम्मू-कश्मीर में बीते कुछ समय के दौरान आतंकी हमलों में हुई बढोत्तरी के बीच मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत की हिमायत की है. सोमवार को राज्य विधानसभा में उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान के खिलाफ हर युद्ध में भारत ने जीत दर्ज की है, इसके बावजूद हमारे पास आज भी बातचीत के सिवाय कोई दूसरा रास्ता नहीं है.’ (विस्तार से)