दिल्ली सरकार के एक विज्ञापन को लेकर दिल्ली सरकार और अफसरशाही के बीच टकराव होता दिख रहा है. अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी की सरकार ने अपने तीन सालों के कार्यकाल की उपलब्धियां बताने के लिए यह विज्ञापन तैयार किया था जिसे अधिकारी स्वीकृति नहीं दे रहे हैं. आप सरकार के इस विज्ञापन को 14 फरवरी को टीवी पर दिखाया जाना है. इसमें मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य, शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य क्षेत्रों में किए गए अपनी सरकार के कामों का जिक्र किया है.

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक वरिष्ठ अधिकारी विज्ञापन में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा इस्तेमाल की गई एक लाइन की वजह से इसे स्वीकृति नहीं दे रहे हैं. करीब 60 सेकंड के इस वीडियो विज्ञापन की एक लाइन में अरविंद केजरीवाल कहते हैं: जब आप सच्चाई और ईमानदारी के रास्ते पर चलते हैं तो ब्रह्मांड की सारी दृश्य एवं अदृश्य शक्तियां आपकी मदद करती हैं.

सूत्रों के मुताबिक संबंधित विभागों के प्रमुखों ने इस लाइन को पास करने से इनकार कर दिया है. उनका कहना है कि यह लाइन किसी विशेष क्षेत्र या योजना से संबंधित नहीं है. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का हवाला दिया जिनके मुताबिक प्रकाशित या प्रसारित किए जाने से पहले सरकारी विज्ञापनों में शामिल सभी तथ्य विभागों द्वारा जांचे और स्वीकृत होने चाहिए.

एक अधिकारी ने बताया कि मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए विज्ञापन को संबंधित विभागों को भेजा गया था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट दिशा-निर्देशों के चलते उन्होंने विज्ञापन को स्वीकृति देने से इनकार कर दिया. अधिकारी ने बताया कि सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बाबत अपने घर पर एक बैठक बुलाई थी. बैठक में मुख्य सचिव अंशु प्रकाश और अन्य आईएएस अधिकारी मौजूद थे. अधिकारी के मुताबिक बैठक में भी अधिकारियों ने इस लाइन पर आपत्ति जताई. सूत्रों की मानें तो अरविंद केजरीवाल ने इसे लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने विकास कार्यों पर ध्यान देने की बात कही थी, लेकिन वे (अधिकारी) योजनाओं को बंद करने की तरफ ध्यान लगा रहे हैं.

विज्ञापन में यह कहा गया है

पिछले तीन सालों में दिल्ली में भ्रष्टाचार में भारी कमी आई है. अब एक-एक पैसा जनता के विकास पर खर्च हो रहा है. बाधाएं बहुत आईं, पर आपके हक के लिए हम हर कठिनाई से लड़े. ईश्वर ने हर कदम पर साथ दिया. जब आप सच्चाई और ईमानदारी के रास्ते पर चलते हैं तो ब्रह्मांड की सारी दृश्य और अदृश्य शक्तियां आपकी मदद करती हैं.