दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. सत्ताधारी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस ने उन्हें राष्ट्राध्यक्ष पद से हटाने का फैसला कर लिया है. खबरों के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका ब्रॉडकॉस्टिंग कार्पोरेशन (एसएबीसी) ने बताया है कि सत्ताधारी दल ने जैकम जुमा को राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने के लिए 48 घंटे का समय दिया है. राष्ट्रपति जैकब जुमा पर सरकारी धन से अपने लिए आलीशान निजी मकान बनवाने का आरोप लग रहा है. इसके अलावा उनके शासन को लेकर आर्थिक विकास की धीमी रफ्तार और बेरोजगारी में जबरदस्त उछाल जैसी शिकायतें भी हैं.

एसएबीसी के मुताबिक सत्ताधारी दल अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस की शीर्ष कार्यकारिणी ने सोमवार को लगभग आठ घंटे की मैराथन बैठक की. इसमें फैसला किया गया कि जैकब जुमा को पद छोड़ने के लिए कहा जाएगा और अगर वे पद छो़ड़ने से इनकार कर देते हैं तो अविश्वास प्रस्ताव लाकर उन्हें हटा दिया जाएगा.

उधर, राष्ट्रपति जैकब जुमा अपने ऊपर लगे तमाम आरोपों को खारिज करते रहे हैं. हालांकि, सिरिल रैमफोसा के अफ्रीकन नेशनल पार्टी का अध्यक्ष बनने के बाद से उन्हें मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. सिरिल रैमफोसा इससे पहले पार्टी के उपाध्यक्ष थे. रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर 2017 में सिरिल रैमफोसा के अध्यक्ष बनने के तुरंत बाद विश्लेषकों ने कहा था कि वे जैकब जुमा को राष्ट्रपति पद से हटा सकते हैं.