‘अगली साल मार्च तक 80-90 फीसदी गंगा स्वच्छ हो जाएगी.’

— नितिन गडकरी, केंद्र जल संसाधन और नदी विकास मंत्री

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का यह बयान गंगा नदी को स्वच्छ बनाने के भाजपा के चुनावी वादे पर आया. उन्होंने कहा, ‘हम गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए 187 परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं. इनमें से 47 योजनाएं पूरी हो चुकी हैं और बाकी पर मार्च तक काम शुरू हो जाएगा.’ नीतिन गडकरी ने आगे कहा कि सरकार केवल गंगा को ही नहीं बल्कि उनकी सहायक नदियों और नालों को भी साफ बनाने के लिए काम कर रही है.

‘मुझे पाकिस्तान में मिलने वाले प्यार से ज्यादा भारत में नफरत मिलती है.’

— मणिशंकर अय्यर, पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के निलंबित नेता

पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर का यह बयान पाकिस्तानियों के व्यवहार की प्रशंसा करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान में हजारों अनजाने लोग मेरा अभिवादन करते हैं, मैं यहां पर खुश हूं.’ मणिशंकर अय्यर ने कहा कि पाकिस्तान में लोगों को उनकी शांति की बातें पसंद आती हैं. सोमवार को मणिशंकर अय्यर ने कहा था कि वे पाकिस्तान को प्यार करते हैं, क्योंकि उन्हें भारत से प्यार है. उन्होंने बातचीत को दोनों देशों की समस्याएं सुलझाने का एकमात्र रास्ता बताया था.


‘गरीबों को भी साफ-सुथरा रहना चाहिए, यह खर्चीला नहीं है.’

— मनोहर पर्रिकर, गोवा के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का यह बयान लोगों को साफ-सफाई के लिए प्रोत्साहित करते हुए आया. उन्होंने साफ-सफाई न रखने पर गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के बाहर ठेला लगाने वालों पर कार्रवाई करने की भी चेतावनी दी. सरकार की आलोचनाओं पर मनोहर पर्रिकर ने कहा, ‘कुछ लोगों को आलोचना करने की आदत होती है. मुझे रोजाना 25 प्रेस कॉन्फ्रेंस होने की रिपोर्ट मिलती है.’ उनके मुताबिक कुछ लोग केवल तस्वीरों और प्रेसनोट बांटने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हैं.


‘राहुल गांधी का खुद को जनेऊधारी हिंदू बताना हमारी (भाजपा की) जीत है.’

— आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का बयान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के मंदिरों में जाने और गुजरात चुनाव के समय उन्हें ‘जनेऊधारी हिंदू’ बताए जाने पर आया. उन्होंने कहा, ‘यह वही राहुल गांधी हैं जिनके पूर्वज को खुद को गलती से हिंदू बताते थे, आज वे खुद को जनेऊधारी हिंदू बता रहे हैं.’ त्रिपुरा में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है. उनके मुताबिक राज्य में भाजपा की सरकार बनने पर केंद्र की योजनाएं गरीबों तक पहुंच सकेंगी.


‘भाजपा कांग्रेस मुक्त नहीं, बल्कि विपक्ष मुक्त भारत चाहती है.’

— शरद यादव, पूर्व जदयू सांसद

पूर्व सांसद शरद यादव का यह बयान देश की साझी विरासत को बचाने के लिए एकजुट होने की अपील करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘तब आपातकाल दिखाई दे रहा था, जिससे हम लड़े थे. देश इस समय भी आपातकाल जैसी स्थिति से गुजर रहा है लेकिन यह दिख नहीं रहा.’ मोदी सरकार पर जनता को धोखा देने का आरोप लगाते हुए शरद यादव ने कहा कि इसके पास कोई आर्थिक सोच नहीं है. उनके मुताबिक नोटबंदी और वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) ने अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान पहुंचाया है.


‘अगर भारत ने कोई दुस्साहस दिखाया तो पाकिस्तान उसी भाषा में जवाब देगा.’

— खुर्रम दस्तगीर खान, पाकिस्तान के रक्षा मंत्री

पाकिस्तानी मंत्री खुर्रम दस्तगीर खान का यह बात भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के बयान के जवाब में जवाब में कही. सोमवार को निर्मला सीतारमण ने कहा था कि पाकिस्तान को भारत में आतंक को बढ़ावा देने की कीमत चुकानी पड़ेगी. इस पर खुर्रम दस्तगीर खान ने कहा कि पाकिस्तानी सेना भारत की किसी भी कार्रवाई का जवाब देने के लिए तैयार है. उन्होंने यह भी कहा कि बगैर ठोस सबूत के पाकिस्तान पर आरोप लगाने के बजाए भारत को पाकिस्तान में अपनी जासूसी का जवाब खोजना चाहिए.