अब ताजमहल के भीतर मकबरे को देखने के लिए भी जेब ढीली करनी पड़ेगी

एक अप्रैल से विश्व धरोहर ताजमहल को देखने के लिए पर्यटकों को अपनी जेबें ढीली करनी पड़ेगी. केंद्र सरकार ने न केवल प्रवेश शुल्क 40 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया है, बल्कि ताजमहल के भीतर मकबरे को देखने के लिए भी 200 रुपये का अलग से टिकट लगा दिया है. अभी तक मकबरे के लिए कोई टिकट नहीं लगता था. (विस्तार से)

चंद्रबाबू नायडू सबसे अमीर मुख्यमंत्री, देवेंद्र फड़णवीस के खिलाफ सबसे ज्यादा मामले : एडीआर

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री हैं. उनके पास 177 करोड़ रुपये की संपत्ति है. चंद्रबाबू नायडू के साथ सबसे अमीर मुख्यमंत्रियों के क्लब में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू (129 करोड़ रु) और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (48 करोड़ रु) भी शामिल हैं. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओमान यात्रा से भारत को एक बड़ी रणनीतिक सफलता भी मिली है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओमान यात्रा के दौरान भारत को एक बड़ी रणनीतिक सफलता मिली है. हिंद महासागर में चीन से मुकाबले के मद्देनज़र इसे काफ़ी अहम माना जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान ओमान ने अपने दुक़्म बंदरग़ाह के रणनीतिक उपयोग की भारत को इजाज़त दे दी है. (विस्तार से)

मालदीव संकट पर फिर चीन की चेतावनी, कहा - कोई बाहरी हस्तक्षेप न करे

मालदीव में जारी राजनीतिक संकट पर चीन ने एक बार फिर चेतावनी दी है. उसने कहा है कि वहां किसी बाहरी देश को हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए. उसके मुताबिक यह मालदीव का आंतरिक मसला है इसलिए वहां के संबंधित पक्षों को ही आपस में बातचीत करके उसे सुलझाने देना चाहिए. (विस्तार से)

सुंजवान आतंकी हमला : एक और शव मिलने के साथ शहीद जवानों का आंकड़ा छह तक पहुंचा

जम्मू-कश्मीर स्थित सुंजवान सैन्य कैंप में तलाशी अभियान के दौरान एक और सैनिक का शव बरामद हुआ है. मंगलवार को सेना ने इसकी जानकारी दी. इसके साथ ही सुंजवान सैन्य कैंप पर हुए आतंकी हमले में मारे गए लोगों की संख्या सात हो गई है. इनमें छह सैनिक और एक नागरिक शामिल हैं. (विस्तार से)

जाने-माने कन्नड़ साहित्यकार चंद्रशेखर कंबर साहित्य अकादमी के प्रमुख बने

कन्नड़ साहित्यकार चंद्रशेखर कंबर साहित्य अकादमी के अगले प्रमुख होंगे. साहित्य जगत में देश की इस शीर्ष संस्था के विभिन्न पदों के लिए सोमवार को चुनाव हुआ था. साहित्य अकादमी के कार्यकारी मंडल में कंबर 10 साल तक बतौर सदस्य शामिल रहे हैं. जबकि 2013 से 2018 तक उपाध्यक्ष रहे हैं. (विस्तार से)

तेलंगाना में कक्षा एक से 12वीं तक तेलुगु अनिवार्य होगी

तेलंगाना में अब कक्षा एक से 12वीं तक तेलुगु अनिवार्य होने वाली है. नई व्यवस्था 2018-19 के शिक्षण सत्र से लागू हो जाएगी. ख़बरों के मुताबिक़ सरकार इसके लिए अध्यादेश लाने की तैयारी कर रही है. अध्यादेश के मसौदे को राज्य सरकार ने इसी सोमवार को मंज़ूरी दे दी है. (विस्तार से)

क्यों अधिकारी आप सरकार के इस वीडियो विज्ञापन को पास नहीं कर रहे

दिल्ली सरकार के एक विज्ञापन को लेकर दिल्ली सरकार और अफसरशाही के बीच टकराव होता दिख रहा है. अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी की सरकार ने अपने तीन सालों के कार्यकाल की उपलब्धियां बताने के लिए यह विज्ञापन तैयार किया था जिसे अधिकारी स्वीकृति नहीं दे रहे हैं. (विस्तार से)

जो आईपीएल बीसीसीआई के लिए कभी ‘साइड शो’ था वही अब उसकी ‘धन-मशीन’ बन चुका है!

क्रिकेट में एक शब्द होता है ‘रन-मशीन.’ जो बल्लेबाज धुआंधार रन बनाते हैं उनके लिए इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि इस वक़्त भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के लिए काफ़ी कुछ यही काम इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल टूर्नामेंट कर रहा है. वह रन के बजाय धुआंधार धन बना रहा है और साथ ही बीसीसीआई के लिए ‘धन-मशीन’ बन चुका है. (विस्तार से)

केरल : कोचीन शिपयार्ड में आग लगने से पांच की मौत

केरल के कोचीन शिपयार्ड में एक जहाज में आग लगने से पांच लोगों की मौत हो गई जबकि 11 लोग घायल हो गए. कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) के प्रवक्ता ने कि मरम्मत के लिए आए ओएनजीसी के एक जहाज में मंगलवार सुबह करीब 11 बजे धमाका हुआ और फिर उसमें आग लग गई. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने छत्तीसगढ़ के अगस्ता वेस्टलैंड सौदे की एसआईटी से जांच कराने की मांग खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने छत्तीसगढ़ में अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर सौदे की विशेष जांच दल (एसआईटी) से जांच कराने की मांग करने वाली याचिका को खारिज कर दिया है. यह जनहित याचिका मई 2016 में स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण ने लगाई थी. इसकी सुनवाई जस्टिस एके गोयल और जस्टिस यूयू ललित की बेंच कर रही थी. (विस्तार से)

देश में वन क्षेत्र बढ़ने की इस खबर में एक चिंता भी छिपी है

बीते दो वर्षों के दौरान भारत के वनों के क्षेत्रफल में एक फीसदी का इजाफा हुआ है. पर्यावरण मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2015 में जहां देश का वन क्षेत्र 701495 वर्ग किलोमीटर का था तो वहीं 2017 में बढ़कर वह 708273 वर्ग किलोमीटर पर पहुंच गया. यह इजाफा करीब 6778 वर्ग किलोमीटर का है. (विस्तार से)

चुनाव दर चुनाव भाजपा में योगी आदित्यनाथ की स्टार कैंपेनर के रूप में मांग बढ़ती जा रही है

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की चुनावों में बतौर स्टार कैंपेनर मांग बढ़ती जा रही है. उत्तर प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद उनकी लोकप्रियता और बढ़ी थी जिसे देखते हुए योगी आदित्यनाथ को हिमाचल प्रदेश और गुजरात चुनाव में भाजपा के स्टार कैंपेनर के रूप में उतारा गया था. (विस्तार से)

क्यों दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा की मुश्किलें बढ़ गई हैं

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. सत्ताधारी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस ने उन्हें राष्ट्राध्यक्ष पद से हटाने का फैसला कर लिया है. दक्षिण अफ्रीका ब्रॉडकॉस्टिंग कार्पोरेशन (एसएबीसी) ने बताया है कि सत्ताधारी दल ने जैकम जुमा को राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने के लिए 48 घंटे का समय दिया है. (विस्तार से)

केंद्र सरकार दिल्ली और कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस से संबंधित संग्रहालय बनाएगी

भारत सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस से संबंधित दो संग्रहालय बनाने का फैसला किया है. इनमें से एक नई दिल्ली जबकि दूसरा कोलकाता में बनेगा. केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा है, ‘दिल्ली में ऐसा कुछ खास नहीं है जो नेताजी सुभाष चंद्र बोस की उपलब्धियों और योगदान से लोगों को परिचित कराता हो.’ (विस्तार से)

क्या हाफिज सईद के संगठनों पर यह कार्रवाई पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में जाने से बचा पाएगी?

पाकिस्तान ने हाफिज सईद के जमात-उद-दावा (जेयूडी) और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) को प्रतिबंधित संगठनों की सूची में डाल दिया है. पाकिस्तान ने एक अध्यादेश के जरिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा प्रतिबंधित व्यक्तियों और संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अपने आतंकरोधी कानून (एटीए) में बदलाव किया है. (विस्तार से)

गैंगमैन की सतर्कता के चलते गुवाहाटी राजधानी एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बची

असम की तरफ जाने वाली नई दिल्ली-गुवाहाटी राजधानी एक्सप्रेस मंगलवार की सुबह दुर्घटना का शिकार होने से बाल-बाल बची. इस दुर्घटना को टालने में रेल विभाग के ही एक गैंगमैन महत्वपूर्ण भूमिका रही. पूर्व-मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने पीटीआई को बताया कि बिहार के खगड़िया जिले में पेट्रोलिंग के दौरान रेलवे गैंगमैन को ट्रैक में दरार दिखी थी. (विस्तार से)

विदेश नीति में खामियों की वजह से भारत अपने ही आस-पड़ोस में अकेला पड़ता जा रहा है : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अब विदेश नीति के मोर्चे पर केंद्र सरकार को घेरने की कोशिश की है. उन्होंने कहा है कि भारत दक्षिण एशिया में अकेला पड़ता जा रहा है और इसके लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार की विदेश नीति जिम्मेदार है. राहुल ने यह भी कहा है कि भारत से उलट चीन इस क्षेत्र के देशों के साथ घनिष्ठता और ‘अच्छे संबंधों’ के जरिये अपना प्रभुत्व बढ़ा रहा है. (विस्तार से)

चक्रवात गीता से द्वीपीय देश टोंगा का 100 साल पुराना संसद भवन तबाह

उष्ण कटिबंधीय चक्रवात गीता ने प्रशांत महासागर के द्वीपीय देश टोंगा में जबरदस्त तबाही मचाई है. मंगलवार को चक्रवात की वजह से यहां का 100 साल पुराना संसद भवन पूरी तरह तबाह हो गया. चक्रवात गीता श्रेणी-4 का चक्रवात है, जिसे बीते 60 साल में यहां आया सबसे शक्तिशाली तूफान बताया जा रहा है. (विस्तार से)

मंत्री काम नहीं कर पा रहे क्योंकि हर मंत्रालय में आरएसएस के लोग बिठा दिए गए हैं : राहुल गांधी

कर्नाटक में विधानसभा चुनावों की बढ़ती सरगर्मियों के बीच राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है. बेंगलुरू में एक कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस चला रहा है. राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि भारत के हर संस्थान में इस संगठन के लोगों को बिठाया जा रहा है. (विस्तार से)

बढ़ते आतंकी हमलों के बीच मोदी सरकार का अहम फैसला, 16 हजार करोड़ रु के रक्षा सौदों को मंजूरी दी

लगातार हो रहे आतंकी हमलों के बीच मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. उसने करीब 16 हजार करोड़ रुपये के रक्षा सौदों को मंजूरी दे दी है. यह फैसला मंगलवार को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई रक्षा खरीद परिषद की बैठक में हुआ. सरकार का कहना है कि इसके तहत सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात सैनिकों के लिए बेहतर हथियार मुहैया कराने पर खासा ध्यान दिया गया है. (विस्तार से)