कर्नाटक चुनाव के लिए बढ़ती सरगर्मियों के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भाजपा पर लगातार हमलावर हैं. मंगलवार को बेंगलुरु में एक कार्यक्रम में उन्होंने भाजपानीत केंद्र सरकार पर आरएसएस के इशारे पर चलने का आरोप लगाया. कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी कहा कि हर संस्थान में आरएसएस के लोगों को भरा जा रहा है. इस खबर को आज कई अखबारों ने मुख्यपृष्ठ पर जगह दी है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में एक सीआरपीएफ कैंप पर नाकाम आतंकी हमले के बाद जवाबी मुठभेड़ में दो आतंकियों के मार गिराए जाने की खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. यह मुठभेड़ दो दिन तक चली.

हिमालय से निकलने वाली 60 फीसदी जलधाराएं सूखने के कगार पर

पर्यावरण में आ रहे बदलावों के मद्देनजर नीति आयोग की एक चिंताजनक रिपोर्ट आई है. दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक इस रिपोर्ट में कहा गया है कि हिमालय से निकलने वाली 60 फीसदी जलधाराएं सूखने के कगार पर हैं. इन्हीं जलधाराओं से गंगा और यमुना जैसी नदियां बनती हैं. नीति आयोग के विज्ञान और तकनीकी विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक इन जलधाराओं में अब पानी आता भी है तो बरसात के मौसम में. आयोग का कहना है कि हिमालयी क्षेत्र से निकलने वाली इन जलधाराओं की संख्या में भी कमी आई है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अकेले उत्तराखंड में ही बीते 150 साल में ऐसी धाराओं की संख्या 360 से घटकर 60 तक आ गई है. आयोग ने करोड़ों लोगों के सामने जल्द ही पानी का संकट खड़ा होने की चेतावनी देते हुए इस संबंध में उपाय करने का सुझाव भी दिया है.

बॉम्बे हाईकोर्ट के पूर्व जज ने सोहराबुद्दीन मुठभेड़ मामले की सुनवाई पर गंभीर सवाल उठाए

बॉम्बे हाईकोर्ट के पूर्व जज जस्टिस अभय एम थिप्से ने सोहराबुद्दीन मुठभेड़ मामले की सुनवाई पर कई गंभीर सवाल उठाए हैं. द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा है कि इस सुनवाई में जो हो रहा है उससे न्याय प्रक्रिया की असफलता के संकेत मिलते हैं. जस्टिस थिप्से के मुताबिक कई हाईप्रोफाइल आरोपित के बरी होने से लेकर गवाहों में दिखते डर तक तमाम बातें इसकी पुष्टि करती हैं. इस मामले की इन दिनों मुंबई स्थित एक सीबीआई अदालत सुनवाई कर रही है. जस्टिस थिप्से ने कहा कि एक तरफ तो अदालत ने माना कि यह अपहरण और फर्जी मुठभेड़ का मामला है और दूसरी इसके बावजूद उसने कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को बरी कर दिया. उन्होंने कहा कि बॉम्बे हाईकोर्ट को इस मामले का संज्ञान लेना चाहिए.

भारत को उसी की भाषा में जवाब दिया जाएगा : पाकिस्तान

पाकिस्तान ने चेतावनी दी है कि अगर भारत ने उसके खिलाफ किसी तरह का कोई कदम उठाने की कोशिश की तो उसे उसकी भाषा में ही जवाब दिया जाएगा. द एशियन एज की एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी रक्षा मंत्री खुर्रम दस्तगीर खान ने भारत के इस आरोप को भी खारिज किया कि सुंजवान में एक सैन्य कैंप पर हुए आतंकी हमले में उनके देश का हाथ है. इस हमले में भारत के छह जवान शहीद हो गए. इसके बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने इसके पीछे पाकिस्तान का हाथ बताया था और कहा था कि पड़ोसी देश को इस दुस्साहस की कीमत चुकानी होगी.

100 शहरों में प्रदूषण के खिलाफ अभियान

केंद्र सरकार ने देश के 100 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में प्रदूषण के खिलाफ बड़ी लड़ाई का ऐलान किया है. हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक इन शहरों में ‘राष्ट्रीय स्वच्छ हवा’ नाम का कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन के मुताबिक इस अभियान का मकसद अगले तीन सालों में इन शहरों के प्रदूषण में 35 फीसदी तक कमी लाना है. पांच साल के भीतर इस आंकड़े को 50 फीसदी तक लाने का लक्ष्य रखा गया है. इन 100 शहरों में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश (15) के हैं. भारत में हर साल प्रदूषण से जुड़ी बीमारियों के चलते लाखों लोगों की मौत हो जाती है.