अमेरिकी खुफिया विभाग के प्रमुख डैन कोट्स ने पाकिस्तान को लेकर बड़ी चेतावनी दी है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक डैन कोट्स ने कहा कि भारत का यह पड़ोसी मुल्क नई तरह के परमाणु हथियार बना रहा है. अमेरिकी खुफिया विभाग को लेकर बनाई गई एक कमेटी की बैठक के दौरान डैन ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के हथियार कार्यक्रम में कम दूरी के सामरिक हथियार, समुद्र में तैनात की जाने वाली व हवा में मार करने वाली मिसाइलें और लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें भी शामिल हैं.

डैन कोट्स का यह बयान ऐसे समय में आया है जब हाल में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने जम्मू स्थित सुंजवान सैन्य कैंप पर हमला कर सात लोगों को मार दिया था. मरने वालों में छह सैनिक थे. उनके मुताबिक इन हथियारों से क्षेत्र की सुरक्षा के लिए नए खतरे पैदा होंगे. डैन ने यह भी कहा कि पाकिस्तान द्वारा समर्थित आतंकी समूह भारत में आतंकी हमले करते रहेंगे जिससे दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ने का खतरा रहेगा. उनका कहना था, ‘जिन आतंकी समूहों को पाकिस्तान से समर्थन प्राप्त है वे इसका फायदा उठाते हुए भारत और पाकिस्तान पर हमले करने की योजना बनाते रहेंगे. इससे अमेरिका के हित भी प्रभावित होंगे.’

इसके अलावा डैन कोट ने उत्तर कोरिया को लेकर कहा कि आने वाले सालों में वह अमेरिका के लिए सबसे बड़ा खतरा होगा. पिछले पूरे साल उत्तर कोरिया अपने हथियार कार्यक्रम के तहत परमाणु और मिसाइल परीक्षण करता रहा. उसने अमेरिका की जमीन तक मार करने वाली लंबी दूरी की मिसाइल बनाने को लेकर भी कई बार प्रतिबद्धता जताई है. वह परमाणु हथियार ले जाने वाली इस मिसाइल को बनाने में लगा हुआ है.