पश्चिम बंगाल : ममता बनर्जी ने मोदी सरकार के ख़िलाफ़ देशव्यापी आंदोलन शुरू करने की धमकी दी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के ख़िलाफ़ देशव्यापी आंदोलन शुरू करने की धमकी दी है. राज्य में आगामी पंचायत चुनाव के मद्देनज़र नदिया जिले में हुई जनसभा में उन्होंने यह धमकी दी. ममता बनर्जी ने आरोप लगाया, ‘मोदी सरकार ने राज्य की आईसीडीएस (इंटीग्रेटेड चाइल्ड डेवलपमेंट सर्विसेस) का 90 फ़ीसदी पैसा रोक दिया है. (विस्तार से)

पाकिस्तान नए तरह के परमाणु हथियार बना रहा है : अमेरिका

अमेरिकी खुफिया विभाग के प्रमुख डैन कोट्स ने पाकिस्तान को लेकर बड़ी चेतावनी दी है. डैन कोट्स ने कहा कि भारत का यह पड़ोसी मुल्क नई तरह के परमाणु हथियार बना रहा है. अमेरिकी खुफिया विभाग को लेकर बनाई गई एक कमेटी की बैठक के दौरान डैन ने यह बात कही. (विस्तार से)

इजरायल : पुलिस ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ रिश्वत का मामला चलाने की सिफारिश की

इजरायल की पुलिस ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ रिश्वत का मामला चलाए जाने की सिफारिश की है. मंगलवार को पुलिस ने सार्वजनिक रूप से कहा कि उनके खिलाफ रिश्वत का मामला दर्ज किया जाना चाहिए. पुलिस ने जो आरोप उन पर लगाए हैं वे दो आपराधिक मामलों की जांच से संबंधित हैं. (विस्तार से)

पंजाब : सिक्का उछालकर नौकरी का फैसला करने वाले मंत्री सवालों के घेरे में

पंजाब के तकनीकी शिक्षा मंंत्री चरणजीत सिंह चन्नी बीते दो दिन से आलोचनाओं में घिरे हुए हैं. इसकी वजह यह है कि लेक्चरर के एक पद पर पोस्टिंग का फैसला उन्होंने सिक्का उछालकर किया. जिसके बाद राज्य के विपक्षी दलों ने उन्हें पद से हटाए जाने की मांग शुरू कर दी. (विस्तार से)

केंद्र को अब जगन की धमकी- आंध्र प्रदेश को विशेष दर्ज़ा दें या हमारे सांसद इस्तीफ़ा दे देंगे

आंध्र प्रदेश को विशेष दर्ज़ा दिए जाने की मांग को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर दबाव बढ़ता जा रहा है. अब तक राज्य की सत्ताधारी टीडीपी (तेलुगु देशम पार्टी) ने उसके सांसदों के इस्तीफ़े की धमकी दी हुई थी. अब वहां की मुख्य विपक्षी पार्टी वाईएसआर कांग्रेस ने इसी तरह की धमकी दी है. (विस्तार से)

दिल्ली : बच्चे की हत्या, आरोपित ने शव को मरे हुए चूहों और परफ्यूम की मदद से 37 दिन छुपाए रखा

दिल्ली पुलिस ने सात साल के बच्चे की हत्या और उसके शव को छुपाने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. यह घटना नाथूपुरा इलाके की है. 27 साल के अवधेश शाक्य पर आरोप है कि उसने बच्चे की हत्या कर शव अपने घर में 37 दिनों तक छुपाए रखा. दिल्ली पुलिस के डीसीपी (उत्तर-पश्चिम) ने बताया कि अवधेश बच्चे के माता-पिता से नफरत करता था और उनसे फिरौती के जरिए पैसे की उगाही करना चाहता था. (विस्तार से)

प्रिया प्रकाश के खिलाफ शिकायत, मुस्लिम समुदाय की भावनाएं आहत होने का आरोप

मलयाली अभिनेत्री प्रिया प्रकाश वारियर की मुस्कान ने एक तरफ लाखों लोगों को दीवाना बना दिया है, तो दूसरी तरफ कुछ लोगों ने उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवा दी है. हैदराबाद में मुस्लिम युवाओं के एक संगठन ने प्रिया प्रकाश और उनकी फिल्म के निर्माताओं के खिलाफ पुलिस में शिकायत की है. इन लोगों का कहना है कि फिल्म के गाने की वजह से उनकी भावनाएं आहत हुई हैं. (विस्तार से)

पोर्ट एलिजाबेथ में जीत के साथ भारत वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा

मंगलवार को पोर्ट एलिजाबेथ में हुए पांचवें एक दिवसीय मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 73 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ भारत ने सीरीज भी अपने नाम कर ली. साथ ही उसने दो उपलब्धियां अपनी झोली में डाल लीं. पहली, बीते 25 सालों से दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर रही भारतीय टीम यहां पहली बार कोई सीरीज अपने नाम करने में सफल रही है. (विस्तार से)

प्रसार भारती में जिन दो पत्रकारों की नियुक्ति की तैयारी की जा रही है वे कौन हैं?

ख़बर है कि दूरदर्शन और आकाशवाणी का काम देखने वाली संस्था प्रसार भारती में केंद्र सरकार जल्द ही दो पत्रकारों को शीर्ष पदों पर नियुक्त करने वाली है. इनके नाम सिद्धार्थ ज़राबी और अभिजीत मजूमदार हैं. एक उच्च स्तरीय समिति ने दोनों पत्रकारों की नियुक्ति की सिफ़ारिश की है. (विस्तार से)

मुंबई : पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में 15 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का फर्जीवाड़ा

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की मुंबई स्थित एक शाखा में 15 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है. पीएनबी ने इस मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के पास अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी और एक आभूषण निर्माता कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. (विस्तार से)

ओवैसी के बयान पर सेना का जवाब, कहा - शहीदों का धर्म नहीं होता

सेना ने कहा है कि सैनिकों की शहादत को धर्म के साथ न जोड़ा जाय. उसकी यह टिप्पणी सुंजवान कैंप पर हुए आतंकी हमले के संदर्भ में आई है. मंगलवार को मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कहा था कि सुंजवान हमले में सात लोगों की मौत हुई जिनमें से पांच कश्मीरी मुसलमान थे. (विस्तार से)

म्यांमार में विद्रोही गुटों के साथ समझौता, भारत ने पूर्वोत्तर में लाभ मिलने की उम्मीद जताई

म्यांमार ने अपने यहां के दो विद्रोही गुटों के साथ संघर्ष विराम समझौता किया है. राजधानी नैपीडॉ में न्यू मॉन स्टेट पार्टी और लाहू डेमोक्रेटिक यूनियन ने राष्ट्रीय संघर्ष विराम समझौते (एनसीए) पर हस्ताक्षर किए. इस मौके पर म्यांमार की नेता आंग सान सू की ने कहा कि यह समझौता (विद्रोही गुटों के साथ) राजनीतिक बातचीत के लिए शुरुआत है. (विस्तार से)

दिल्ली : बाटला हाउस मुठभेड़ के बाद से फरार इंडियन मुजाहिद्दीन का संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बीते दस साल से फरार चल रहे इंडियन मुजाहिद्दीन (आईएम) के संदिग्ध आतंकी अरिज अली उर्फ जुनैद को गिरफ्तार कर लिया है. जुनैद 2008 में बाटला हाउस मुठभेड़ के बाद से फरार था. इस मुठभेड़ में आईएम के दो संदिग्ध मारे गए थे, जबकि दो को पकड़ लिया गया था. वहीं, दिल्ली पुलिस के एक इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा भी शहीद हो गए थे. (विस्तार से)

केंद्र सरकार भारत को विश्व गुरु बनाना चाहती है : राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को इंडिया गेट से भाजपा की जल-मिट्टी रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया. इस मौके पर उन्होंने कहा, ‘हम (केंद्र सरकार) दूसरे देशों में रहने वाले लोगों के दिलों में दहशत पैदा करने के लिए नहीं, बल्कि विश्व गुरु बनाने के लिए भारत को मजबूत और समृद्ध बनाना चाहते हैं.’ (विस्तार से)

भारत और चीन के बीच जारी तनाव आगे और बढ़ सकता है : अमेरिका

अमेरिकी खुफिया विभाग ने अंदेशा जताया है कि भारत और चीन के बीच खटास आने वाले दिनों में और बढ़ सकती है. बुधवार को दक्षिण एशियाई देशों के मामले में अमेरिकी खुफिया विभाग के प्रमुख डैन कोट्स ने कहा है, ‘भारत और चीन के आपसी संबंधों में जारी तनाव आगे भी बना रहेगा. (विस्तार से)

गोवा में सबका स्वागत है, लेकिन उन्हें सड़कों पर पेशाब नहीं करना चाहिए : मनोहर पर्रिकर

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने घरेलू पर्यटकों के खिलाफ बयान देने वाले शहरी और ग्रामीण नियोजन मंत्री विजय सरदेसाई का बचाव किया है. बुधवार को उन्होंने कहा, ‘विजय सरदेसाई को सख्त शब्दों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए था. मैंने उन्हें टोका है. लेकिन ऐसा नहीं है कि उनकी मंशा गलत थी. हालांकि, उनके बयान को गलत तरीके से पेश किया गया.’ (विस्तार से)

पाकिस्तान : आतंकी हमले में चार जवानों की मौत

पाकिस्तान में हुए एक आतंकी हमले में चार जवान मारे गए हैं. यह हमला वहां के बलूचिस्तान प्रांत में हुआ. अर्धसैनिक बलों के ये जवान नियमित गश्त पर थे. इसी दौरान उन पर घात लगाकर हमला किया गया. इसके बाद आतंकी वहां से फरार हो गए. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : तालिबान ने शांति वार्ता का प्रस्ताव रखा

अफगानिस्तान में शांति बहाल करने के लिए तालिबान ने बातचीत का प्रस्ताव रखा है. बुधवार को जारी एक बयान मेंतालिबान ने कहा, ‘हम शांतिपूर्ण तरीके से अफगान मुद्दे का हल निकालना चाहते हैं.’ हालांकि उसका यह भी कहना है कि शांति प्रस्ताव को उसका घुटने टेकना न समझा जाए. (विस्तार से)