नाइजीरिया के बोर्नो प्रांत में शनिवार को तीन आत्मघाती धमाकों में 19 लोग मारे गए, जबकि 70 से ज्यादा लोग घायल हो गए. खबरों के अनुसार इन घायलों में से 22 की हालत गंभीर बताई जा रही है. आतंकियों के खिलाफ लड़ाई में नाइजारियाई सेना की मदद कर रहे सिविलियन ज्वाइंट टास्क फोर्स (सीजेटीएफ) के बाबाकुरो कोलो ने बताया कि दो आत्मघाती धमाके कोंडुगा के एक मछली बाजार में, जबकि तीसरा धमाका कुछ दूरी पर चार मिनट बाद हुआ. बाबाकुरो कोलो के मुताबिक मृतकों में 18 आम नागरिक और एक सैनिक शामिल है.

रिपोर्ट के मुताबिक सीजेटीएफ ने इस हमले के लिए आतंकी संगठन बोको हराम को जिम्मेदार ठहराया है. सीजेटीएफ के मूसा अरी ने कहा, ‘इसमें कोई शक ही नहीं है कि इसको किसने अंजाम दिया है. बोको हराम पहले भी कई बार कोंडुगा को निशाना बना चुका है.’

हालांकि, बोर्नो राज्य में सेना या पुलिस की तरफ से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. यह राज्य बीते नौ साल से बोको हराम की चरमपंथी हिंसा में झुलस रहा है. इसमें 2009 के बाद से कम से कम 20 हजार लोग मारे गए हैं, जबकि 26 लाख लोगों को बेघर होना पड़ा है. इस बीच नाइजारिया की सेना और सरकार ने चरमपंथी संगठन बोको हराम के कमजोर पड़ने की बात कही है, लेकिन आतंकी हमले लगातार जारी हैं.