साल 2018 का पहला महीना यानी जनवरी देश में कार निर्माताओं के लिए अच्छा नहीं रहा. इस महीने घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री बढ़ने के बावजूद कारों की बिक्री में गिरावट देखने को मिली है. खबरों के मुताबिक जनवरी-2018 में घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री पिछले साल से 7.57 प्रतिशत बढ़कर 2,85,477 रही जो तब 2,65,389 वाहन थी. जबकि सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स (सियाम) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान कारों की बिक्री पिछले साल की 1,86,596 इकाई की तुलना में 1.25 प्रतिशत कमी के साथ 1,84,264 इकाई ही रही. हालांकि जनवरी-2018 में दो-पहिया वाहनों की बिक्री में खासा इजाफा देखने को मिला है. यह पिछले साल की 12, 62,140 इकाई से 33.43 प्रतिशत बढ़कर 16,84,066 इकाई पहुंच गई. यदि सिर्फ मोटरसाइकिलों की बात करें तो इस साल जनवरी में इनकी बिक्री 10,54,062 यूनिट रही रही जो पिछले साल की 8,19,385 यूनिट से 28.64 फीसदी ज्यादा है.

दुनिया की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक क्रूज़र बाइक का भारत में ग्लोबल डेब्यू

हाल ही में ग्रेटर नोएडा में हुए ऑटो एक्स्पो में इलेक्ट्रिक वाहनों की खासी धूम रही. अमेरिका की यूएम मोटरसाइकिल्स ने भी इस शो में अपनी इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक यूएम रेनेगेड थॉर को शोकेस किया. दुनिया की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक मानी जाने वाली रेनेगेड थॉर का यह ग्लोबल डेब्यू था. कंपनी ने इस बाइक को क्लासिक अमेरिकन क्रूज़र स्टाइल में बनाया है जिसमें क्रोम के कई सारे पुर्ज़े, बड़ा हैडलैंप और चौड़ा हैंडलबार शामिल है. बाइक के फ्यूल टैंक पर भी क्रोम वर्क है और इसमें एलईडी इंडिकेटर्स लगे हैं. बताया जा रहा है कि यूएम रेनेगेड थॉर को तीन तरह के पॉवर ऑप्शन के साथ बाजार में उतारा जाएगा. इनमें सबसे लो रेंज एक बार पूरी तरह चार्ज करने पर 81 किलोमीटर, मिड रेंज 149 किलोमीटर और हाई रेंज 270 किलोमीटर दूरी तक चलाई जा सकेगी. इस क्रूज़र बाइक में बिल्ट-इन बोर्ड चार्जर भी दिया गया है जो इसे तेजी से चार्ज करने में मदद करता है.

यूएम रेनेगॉड थॉर में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 40-बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 70-एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने के साथ इसे 180 किलोमीटर/घंटा की अधिकतम रफ़्तार देने में सक्षम है. इस बाइक को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ हाइड्रोलिक क्लच, कंट्रोलर और लिक्विड कूल्ड मोटर से लैस किया गया है. सहूलियत के लिए यूएम ने इस बाइक में रिवर्स गियर भी दिया है. खबरों की मानें तो ग्राहकों को लुभाने के लिए यूएम मोटरसाइकल्स शुरुआती दो साल तक अपनी सभी डीलरशिप पर इस बाइक को मुफ्त में चार्ज करने की सुविधा भी उपलब्ध करवाएगी. कंपनी ने रेनेगॉड थॉर के शुरुआती मॉडल के लिए 4.9 लाख रुपए की कीमत तय की है जो इसके टॉप मॉडल के लिए बढ़कर 9.9 लाख रुपए तक पहुंचती है. माना जा रहा है कि यूएम मोटरसाइकिल्स की यह शानदार बाइक अगले साल की पहली तिमाही में भारत की सड़कों पर दौड़ती दिख सकती है.

टाटा मोटर्स ने टियागो और टिगोर के स्पेशन एडिशन पेश किए

ऑटो एक्स्पो-2018 में टाटा मोटर्स ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली- टियागो और टिगोर के परफॉर्मेंस एडिशन पेश किए. चूंकि इन्हें बनाने के लिए टाटा मोटर्स ने कोयंबटूर की जयेम ऑटोमोबाइल के साथ समझौता किया है इसलिए इन एडिशनों को जेटीपी (जयेम टाटा परफॉर्मेंस) नाम दिया गया है. माना जा रहा है कि टियागो और टिगोर के बाद टाटा मोटर्स की अन्य कारों के भी जेटीपी एडिशन जल्द ही तैयार किए जा सकते हैं.

टियागो और टिगोर दोनों के जेटीपी एडिशन लुक्स और परफॉर्मेंस के मामले मे अपने मौजूदा वर्जन से ज्यादा स्पोर्टी और दमदार बनाए गए हैं. इन दोनों कारों में स्पोर्टी बंपर के साथ बड़े एयर इंटेक्स, नए फॉग लैंप्स, ब्लैक्ड आउट हैंडलैंप्स और जेटीपी बैज लगी ग्रिल्स दी गई हैं. टाटा मोटर्स ने दोनों कारों में 15 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील्स के साथ साइड स्कर्ट्स और कंट्रास्ट फिनिश वाले ओवीआरएम दिए हैं. टियागो के पिछले हिस्से में रूफ स्पॉइलर भी है. केबिन की बात करें तो कंपनी ने कार में लेदर अपहोल्स्ट्री सीट्स, एल्युमीनियम पैडल्स और हारमन कार्डन का 8-स्पीकर ऑडियो सिस्टम जैसे कई और फीचर्स दिए हैं.

टाटा ने टिगोर और टियागो जेटीपी में कंपनी की ही कॉम्पैक एसयूवी नैक्सन का 1.2 लीटर का टर्बोचार्ज्ड 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया है जो 109 बीएचपी पॉवर और 150 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. टाटा मोटर्स ने इस कार के इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया है. फिलहाल टाटा ने इन कारों के लॉन्च की कोई जानकारी नहीं दी है.