पीएनबी घोटाला : सीबीआई ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में जालसाजी के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें पीएनबी के रिटायर जनरल मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी, बैंक के सिंगल विंडो ऑपरेटर मनोज कारत और बैंक में नीरव मोदी कंपनी समूह के लिए अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता हेमंत भट्ट शामिल हैं. (विस्तार से)

क्या कई फिल्मी सितारे और नेता भी नीरव मोदी के जरिये अपना काला धन ठिकाने लगा रहे थे?

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपित नीरव मोदी के बारे में नए-नए तथ्य सामने आ रहे हैं. बीते साल जब आयकर विभाग ने नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी की कंपनियों पर छापा मारा था तो संयोग से उन्हें फिल्म और राजनीति की दुनिया के कुछ जाने-माने लोगों के बारे में पता चला जो इनसे नकद खरीदारी कर रहे थे. (विस्तार से)

36 साल के रोजर फेडरर टेनिस के सबसे उम्रदराज नंबर वन बने

टेनिस की दुनिया के दिग्गज रोजर फेडरर ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है. वे एटीपी रैंकिंग में पहले पायदान पर आने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हो गए हैं. इस स्विस सितारे ने रॉटरडैम ओपन के क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड्स के रॉबिन हास को 4-6, 6-1, 6-1 हराया और इसके साथ ही पुराने प्रतिद्वंदी राफेल नडाल को रैंकिंग में दूसरे स्थान पर धकेल दिया. (विस्तार से)

मैक्सिको में भूकंप, कई इमारतों को नुकसान

मैक्सिको में शुक्रवार को 7.2 तीव्रता के भूकंप से धरती कांप उठी. इसका केंद्र प्रशांत महासागर के तटीय इलाके में जमीन से 24.6 किलोमीटर भीतर बताया गया है. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक भूकंप से कोई मानवीय क्षति नहीं हुई. हालांकि इससे कई इमारतों को नुकसान जरूर पहुंचा है. (विस्तार से)

भारत के साथ ईरान तेल और गैस साझा करने के लिए तैयार है : हसन रूहानी

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा है कि उनका देश भारत के साथ तेल और गैस साझा करने को तैयार है. उनके मुताबिक ईरान भारत के लिए वीज़ा नियमों में भी ढील देने को राजी है ताकि दोनों देशों के सांस्कृतिक-राजनयिक संबंध और मज़बूत हों. भारत की ऐतिहासिक मक्का मस्जिद में क़रीब 5,000 लाेगाें को संबोधित करते हुए यह बात कही. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश पुलिस अब फिल्मी डायलॉग भी मारने लगी है!

अपराधियों के खिलाफ अपनी कार्रवाइयों से उत्साहित उत्तर प्रदेश पुलिस अब फिल्मी डायलॉग मार रही है. गुरुवार को उसने अपने ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया. इस ट्वीट में उसने कुछ अखबारों की खबरों की तस्वीरों के साथ लिखा, ‘पुलिस से नहीं, क्राइम से डर लगता है साहेब!!’ (विस्तार से)

भारत 2019 के विश्व कप के लिए तैयार होने से बहुत दूर खड़ा है : रवि शास्त्री

भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से वनडे सीरीज हरा चुकी है. दक्षिण अफ्रीका जैसी टीम के खिलाफ इस जीत को 2019 में होने वाले विश्व कप के लिहाज से अच्छा संकेत माना जा रहा है. लेकिन टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री का कहना है कि भारत अभी विश्व कप के लिए तैयार होने वाली स्थिति से बहुत दूर खड़ा है. (विस्तार से)

दिल्ली : अरविंदर सिंह लवली की घर वापसी

दिल्ली की शीला दीक्षित सरकार में मंत्री और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख रहे अरविंदर सिंह लवली भाजपा का साथ छोड़ कांग्रेस में लौट आए हैं. शनिवार को दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन और दिल्ली के प्रभारी पीसी चाको ने उनका पार्टी में स्वागत किया. इससे पहले अरविंदर सिंह लवली ने अजय माकन के साथ पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की थी. (विस्तार से)

पाकिस्तान अपनी सेना सऊदी अरब क्यों भेज रहा है?

पाकिस्तान अपनी सेना की एक टुकड़ी सऊदी अरब भेज रहा है. पाकिस्तान की सेना की ओर से यह ऐलान किया गया है. गुरुवार को पाकिस्तान में सऊदी अरब के राजदूत नवाफ़ सईद अल-मालिकी की पाकिस्तानी सेना प्रमुख क़मर जावेद बाजवा के साथ रावलपिंडी में बैठक हुई है. इसके बाद सेना की ओर से एक बयान जारी किया गया. (विस्तार से)

झारखंड : डायन बताकर मां-बेटी से अमानवीय व्यवहार, मल खाने पर मजबूर किया

झारखंड में जादू-टोना करने का आरोप लगाकर दो महिलाओं से अमानवीय व्यवहार किए जाने का मामला सामने आया है. घटना झारखंड के डुलमी गांव की है. राजधानी रांची से 56 किलोमीटर दूर इस गांव में रहने वाली कारो देवी और उनकी बेटी बसंती देवी का आरोप है कि जादू-टोना करने का आरोप लगाकर उन्हें घर से घसीट कर बाहर निकाला गया और मल खाने को मजबूर किया गया. (विस्तार से)

नाइजीरिया : तीन आत्मघाती धमाकों में 19 लोगों की मौत

नाइजीरिया के बोर्नो प्रांत में शनिवार को तीन आत्मघाती धमाकों में 19 लोग मारे गए, जबकि 70 से ज्यादा लोग घायल हो गए. इनमें 22 घायलों की हालत गंभीर है. आतंकियों के खिलाफ लड़ाई में नाइजारियाई सेना की मदद कर रहे सिविलियन ज्वाइंट टास्क फोर्स (सीजेटीएफ) के बाबाकुरो कोलो ने बताया कि दो आत्मघाती धमाके कोंडुगा के मछली बाजार में, जबकि तीसरा धमाका उससे कुछ दूरी पर हुआ. (विस्तार से)

भारत और ईरान अपने पड़ाेसियों को आतंकवाद से मुक्त देखना चाहते हैं : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है, ‘भारत और ईरान अपने पड़ोसियों को आतंकवाद से मुक्त देखना चाहते हैं. हम दोनों (भारत-ईरान) अफ़ग़ानिस्तान जैसे अपने पड़ोसी को समृद्ध और सुरक्षित देखना चाहते हैं.’ नई दिल्ली में ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से मुलाकात के बाद जारी संयुक्त बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने यह बात कही. (विस्तार से)

पाकिस्तान : सात वर्षीय बच्ची जैनब से बलात्कार व हत्या के दोषी इमरान अली को फांसी की सजा

सात वर्षीय बच्ची जैनब से बलात्कार और फिर उसकी हत्या के मामले में दोषी पाए गए इमरान अली को पाकिस्तान की आतंकवाद रोधी कोर्ट (एटीसी) ने फांसी की सजा सुनाई है. अप्राकृतिक संबंध और लाश छुपाने जैसे अन्य आरोपों के लिए उसे उम्र कैद​ देने के साथ ही उस पर 20 लाख रुपये का जुर्माना भी लगा है. (विस्तार से)

चंद्रयान-2 मिशन इसी अप्रैल में लॉन्च हो सकता है

भारत का चंद्रयान-2 मिशन इसी अप्रैल में लॉन्च हो सकता है. केंद्र सरकार में अंतरिक्ष विभाग का स्वतंत्र प्रभार संभाल रहे राज्य मंत्री डॉक्टर जीतेंद्र सिंह ने इसकी पुष्टि की है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग की तैयारी कर रहा है. यह मिशन इसरो के चंद्रयान-1 की अगली कड़ी है जो 2008 में छोड़ा गया था. (विस्तार से)

बिहार : राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के सम्मेलन में सुशील मोदी की टिप्पणी पर राजद नेताओं का हंगामा

बिहार में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत क्षेत्र के छठे सम्मेलन के दौरान शनिवार को राजद नेताओं ने जमकर हंगामा किया. राजद नेताओं ने बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के भाषण में अपरोक्ष रूप से लालू प्रसाद यादव पर टिप्पणी करने का आरोप लगाते हुए यह हंगामा किया. कथित तौर पर सुशील मोदी ने कहा था कि भ्रष्टाचार के आरोप में देश के चार मुख्यमंत्री जेल में हैं. (विस्तार से)

पीएनबी घोटाला : निर्मला सीतारमण के आरोपों पर अभिषेक सिंघवी ने कानूनी कार्रवाई की धमकी दी

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 11,400 करोड़ रुपये की जालसाजी को लेकर भाजपा ने कांग्रेस पर नया हमला बोला है. शनिवार को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘फाइल स्टार डायमंड इंटरनेशनल लिमिटेड, नीरव मोदी की कंपनी है. उन्होंने मुंबई के लोवर परेल में एक प्रॉपर्टी लीज पर ली थी जो एडवेट होल्डिंग लिमिटेड की थी, जिसके हिस्सेदारों में अनीता सिंघवी का नाम शामिल है. आप जानते ही हैं कि वे किसकी पत्नी हैं.’ (विस्तार से)

ओ पन्नीरसेल्वम के इस बयान से साफ़ हो गया है कि एआईएडीएमके नरेंद्र मोदी के मशविरे पर भी चलती है

अब तक अटकलें ही थीं लेकिन अब ख़बर पुख़्ता हो गई है कि तमिलनाडु की सत्ताधारी पार्टी एआईएडीएमके (अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मशविरे पर भी चलती है. ख़ुद पार्टी के मौज़ूदा प्रमुख (संयोजक) और राज्य के उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम (ओपीएस) के एक बयान से यह पुख़्तगी हुई है. (विस्तार से)

एक अरब से ज़्यादा आबादी वाले भारत को संयुक्त राष्ट्र में वीटो पावर क्यों नहीं मिल सकता : रूहानी

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा है कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता दी जानी चाहिए. साथ ही उसे वीटो पावर (निषेधाधिकार) भी मिलना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘अमेरिका को वीटो पावर क्यों मिला हुआ है? पांच देश जिनके पास परमाणु बम हैं उन्हें ही वीटो पावर दिया गया है. एक अरब से ज़्यादा आबादी वाले भारत को वीटो पावर क्यों नहीं दिया जा सकता?’ (विस्तार से)

मालदीव : पूर्व राष्ट्रपति गयूम की रिहाई के लिए प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने डंडे बरसाए

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मैमून अब्दुल गयूम के कई समर्थकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है. शुक्रवार को ये लोग गयूम की रिहाई और राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन से इस्तीफे की मांग करते हुए प्रदर्शन कर रहे थे. इस दौरान इन पर पुलिस ने बल प्रयोग भी किया है जिसमें दर्जनों लोग घायल हुए हैं. (विस्तार से)