जल्द ही मोबाइल नंबर 10 के बजाय 13 अंकों के हो सकते हैं. नई व्यवस्था एक जुलाई 2018 से लागू होने की संभावना है.

द फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने बीती आठ जनवरी को सभी मोबाइल कंपनियों को आगे से 13 अंकों के मोबाइल नंबर जारी करने का निर्देश जारी किया है. साथ ही पुराने नंबरों को भी अपडेट करने के लिए कहा है. बताया जाता है कि विभिन्न कंपनियों ने इस दिशा में कार्रवाई भी शुरू कर दी है. पुराने नंबरों को अपडेट करने की प्रक्रिया एक अक्टूबर से शुरू हो सकती है. इसे 31 दिसंबर तक पूरा करना होगा.

डीओटी के एक अधिकारी इस बदलाव की पुष्टि करते हैं. उनके मुताबिक यह व्यवस्था लागू होने पर भारत दुनिया का इक़लौता देश होगा जहां 13 अंकों के मोबाइल नंबर चलन में होंगे. अभी सिर्फ़ चीन ही ऐसा देश है जहां 11 अंकों के मोबाइल नंबर चलन में हैं. इससे ज़्यादा अंकों वाले मोबाइल नंबर फ्रांस में हैं लेकिन वहां यह व्यवस्था पूरे देश में नहीं बल्कि दो-तीन प्रांतों में ही लागू है.

हालांकि नई व्यवस्था को लेकर कुछ आशंकाएं भी जताई जा रही हैं. जैसे- बैंकिंग प्रणाली सहित तमाम जगहों पर अभी 10 अंकों के मोबाइल नंबर फीड करने की ही व्यवस्था है. दूसरा- करोड़ों लोग अपने आधार नंबर को मोबाइल नंबरों से जोड़ चुके हैं. अब उन्हें इसी प्रक्रिया से फिर गुजरना होगा. और तीसरी बात- 13 अंकों के मोबाइल नंबर को याद रखना एक बड़ी चुनौती होगी जिसका सभी को सामना करना हाेगा.