‘तमिलनाडु में कमल हासन की पार्टी के लिए बहुत ज्यादा जगह नहीं है.’

— वीरप्पा मोइली, कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली का यह बयान अभिनेता कमल हासन द्वारा अपनी पार्टी घोषित करने पर आया. उन्होंने कहा कि राज्य में एआईएडीएमके और डीएमके दो मजबूत पार्टियां हैं और अभिनेता रजनीकांत ने भी राजनीतिक दल बनाने की घोषणा कर दी है, ऐसे में उनके लिए बहुत जगह नहीं बचती है. वीरप्पा मोइली के मुताबिक शायद कमल हासन ने सोचा होगा कि एआईएडीएमके ध्वस्त हो जाएगी और उसकी जगह उनकी पार्टी ले लेगी, लेकिन ऐसा नहीं होने जा रहा है.

‘नीति आयोग बीमार लोक उद्यमों की पहचान कर रहा है, ताकि उनका निजीकरण किया जा सके.’

— अमिताभ कांत, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी

सीईओ अमिताभ कांत का यह बयान घाटे में चलने वाले लोक उद्यमों का निजीकरण करने का समर्थन करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘नीति आयोग 40 लोक उद्यमों में रणनीतिक विनिवेश की सिफारिश कर चुका है. विनिवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग इस पर काम कर रहा है.’ अमिताभ कांत ने आगे कहा कि नीति आयोग अब तक बीमार लोक उद्यमों की चार सूचियां सरकार को भेज चुका है, पांचवीं पर काम जारी है, इसके बाद छठी और सातवीं सूची भी भेजी जाएगी. उनके मुताबिक सरकार अगले वित्त वर्ष में विनिवेश से 80 हजार करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद कर रही है.


मोदी जी का जादू भारत से बहुत जल्द लोकतंत्र को भी गायब कर सकता है.’

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का यह बयान बैंकों का कर्ज लेकर कारोबारियों के फरार होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘विजय माल्या, नीरव मोदी और ललित मोदी जैसे घोटालेबाज जादू से भारत में गायब हुए और विदेश में प्रकट हो गए.’ राहुल गांधी ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री भ्रष्टाचार के खिलाफ नहीं हैं, बल्कि भ्रष्टाचार का उपकरण हैं. मेघालय में यरुशलम की मुफ्त यात्रा के भाजपा के वादे पर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा जैसे विधायकों को खरीदकर सरकार बनाती है, उसी तरह चर्च, धर्म और ईश्वर को खरीदने की सोच रही है.


‘क्षमता, नीति, नियोजन और प्रदर्शन मिलकर प्रगति में तेजी लाते हैं.’

— नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह बयान उत्तर प्रदेश में आदित्यनाथ सरकार की नीतियों की प्रशंसा करते हुए आया. यूपी इंवेस्टर्स समिट में उन्होंने कहा, ‘उत्तर प्रदेश भी अब सुपरहिट प्रदर्शन करने के लिए तैयार है.’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश अलग-अलग क्षेत्रों के लिए अलग-अलग नीतियां बना रहा है, उदाहरण के लिए औद्योगिक निवेश को रोजगार से जोड़ा जा रहा है. उनके मुताबिक राज्य सरकार की एक जिला-एक उद्योग योजना बड़ा बदलाव लाने वाला कदम साबित हो सकती है.


‘मौजूदा हालत में अमेरिका के साथ रूस के रिश्ते को आगे बढ़ाना बहुत मुश्किल होगा.’

— सर्जेई रयाबकोव, रूस के उपविदेश मंत्री

रूसी मंत्री सर्जेई रयाबकोव का यह बयान चुनाव में दखलंदाजी, सीरिया और यूक्रेन जैसे मुद्दों को लेकर अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव पर आया. उन्होंने कहा, ‘अमेरिकी हमारे आतंरिक मामलों में दखल दे रहे हैं और रूस में राष्ट्रपति चुनाव से पहले द्विपक्षीय रिश्ते में तनाव को बढ़काने की कोशिश कर रहे हैं.’ सर्जेई रयाबकोव ने आगे कहा कि अमेरिकी बगैर ठोस सबूत के रूस पर अपने राष्ट्रपति चुनाव में दखल देने का आरोप लगा रहे हैं. इन आरोपों को खारिज करते हुए रूसी उपविदेश मंत्री का कहना था कि यह सब कुछ निराश करने वाला है.