जानबूझकर कर्ज न लौटाने और बैंक जालसाजी के मामले ‘अर्थव्यवस्था पर कलंक’ हैं : अरुण जेटली

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 11,400 करोड़ रुपये की जालसाजी जैसी घटनाओं को भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए चिंताजनक बताया है. ईटी ग्लोबल बिजनेस समिट में शनिवार को उन्होंने कहा, ‘जानबूझकर कर्ज न लौटाना (विलफुल डिफाल्ट) और बैंक जालसाजी जैसे मामले किसी कारोबारी विफलता से ज्यादा असर रखते हैं.’ (विस्तार से)

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के खिलाफ सबसे कड़े प्रतिबंध लगाए

अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं. इसके दायरे में वहां की 50 से ज्यादा नौ परिवहन और ऊर्जा कंपनियां आएंगी. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि यह उत्तर कोरिया पर लगाए गए सबसे कड़े प्रतिबंध हैं. (विस्तार से)

पत्नी के लिए किसान ने पहले मंदिर बनाया और फिर उसकी मूर्ति रखकर पूजा भी शुरू कर दी

कर्नाटक में एक किसान पिछले 12 सालों से खुद से बनाए मंदिर में अपनी पत्नी की मूर्ति की पूजा कर रहा है. चामाराजानगर जिले के इस किसान का नाम राजू उर्फ राजूस्वामी है. उन्होंने अपनी पत्नी की इच्छा के मुताबिक 2006 में कृष्णापुरा गांव में एक मंदिर बनाया था. मंदिर का नाम राजम्मा मंदिर है. (विस्तार से)

पीएनबी के बाद अब ओबीसी में 390 करोड़ रु की धोखाधड़ी, सीबीआई ने मामला दर्ज किया

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 11300 करोड़ रुपये के घोटाले के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के एक अन्य बैंक से धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. दिल्ली के एक सर्राफा करोबारी ने ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) को 390 करोड़ की चपत लगाई है. (विस्तार से)

अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में आप विधायक ने कहा - फाइल रोकने वाले अधिकारियों को ठोकना चाहिए

दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश से कथित मारपीट के मामले को आम आदमी पार्टी (आप) भाजपा की साजिश बता रही है, लेकिन उसी के एक विधायक ने अधिकारियों की पिटाई की पैरवी की है. शुक्रवार को एक सार्वजनिक बैठक में आप विधायक नरेश बालियान ने कहा, ‘ऑफिसर फाइल पास करने में समय लगा रहे हैं. क्यों? क्योंकि जो कमीशन था, वो सब सेटिंग दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बंद कर दी है.’ (विस्तार से)

यौन उत्पीड़न के नए आरोपों के बाद ऑस्ट्रेलिया के उपप्रधानमंत्री ने इस्तीफ़ा दिया

यौन उत्पीड़न के नए आरोपों के बाद ऑस्ट्रेलिया के उप-प्रधानमंत्री बर्नबी जॉइस ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन पर अपनी पूर्व सहयोगी से यौन संबंध बनाने का आरोप है, जो अभी गर्भवती हैं. जॉइस ने कहा कि वे नेशनल पार्टी के नेता पद से भी इस्तीफ़ा दे देंगे लेकिन संसद सदस्यता बरकरार रखेंगे. (विस्तार से)

पीएनबी घोटाले के बाद दूसरे बैंक भी जागे, बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने सीबीआई के पास शिकायत दर्ज कराई

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 11,400 करोड़ रुपये के फर्जीवाड़े और रोटोमैक कंपनी के मालिक के खिलाफ 3,695 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज होने के बाद लगता है कि बाकी बैंक भी नींद से जाग गए हैं. वे अपने यहां हुए धोखाधड़ी के मामलों की जांच के लिए सीबीआई का दरवाजा खटखटा रहे हैं. (विस्तार से)

भाजपा विधायक का विवादित बयान, कहा - हिंदू दो बच्चे पैदा करने तक ही सीमित न रहें

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक विधायक अपने विवादित बयान के लिए सुर्खियों में आ गए हैं. खतौली से विधायक विक्रम सैनी ने हिंदुओं से तब तक ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील की है जब तक इस संबंध में कोई कानून नहीं बन जाता. (विस्तार से)

सीमा विवाद पर चीन और भूटान के बीच बातचीत अगले महीने हो सकती है

सीमा विवाद पर चीन और भूटान के बीच बातचीत अगले महीने हो सकती है. यह दोनों देशों के बीच 25वें दौर की वार्ता होगी. इस बातचीत के लिए भूटान के पक्ष की अगुवाई वहां के विदेश मंत्री लोंपो दामचो दोरजी करेंगे. जबकि चीनी पक्ष वहां के उपविदेश मंत्री कोंग झुआनयू के नेतृत्व में बातचीत के लिए भूटान की राजधानी थिंपू पहुंचेगा. (विस्तार से)

पीएनबी घोटाला : मेहुल चोकसी ने कर्मचारियों से कहा – वेतन नहीं दे सकता, कहीं और नौकरी देख लो

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 11,400 करोड़ रुपये की जालसाजी के आरोपितों की कंपनी में काम करने वालों के सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया है. इसमें आरोपित गीताजंलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चोकसी ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि जांच एजेंसियों ने उनके बैंक खाते और अन्य संपत्तियों को सीज कर दिया है, इसलिए वे उनके वेतन और भत्तों का भुगतान नहीं कर पाएंगे. (विस्तार से)

क्या म्यांमार ने रोहिंग्या मुस्लिमों के गांव ढहा दिए हैं?

म्यांमार की सरकारी मशीनरी ने बीते नवंबर से वहां के उत्तरी रखाइन प्रांत में स्थित रोहिंग्या समुदाय के करीब 55 गांव पूरी तरह ढहा दिए हैं. ह्यूमन राइट्स वॉच नाम की संस्था ने उपग्रह से ली गई तस्वीरों के हवाले से यह आरोप लगाया है. साथ ही इस कृत्य के लिए म्यांमार सरकार की निंदा भी की है. (विस्तार से)

बिहार : एक अनियंत्रित वाहन ने स्कूली छात्रों को रौंदा; नौ की मौत, 20 घायल

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में एक दर्दनाक सड़क हादसा हुआ है. शनिवार की दोपहर वहां के सरकारी स्कूल के बाहर एक अनियंत्रित बोलेरो कार ने नौ बच्चों को रौंद दिया. इस दुर्घटना में 20 बच्चे गंभीर रूप से घायल भी हो गए जिनमें से तीन की हालत नाजुक है. यह दुर्घटना स्कूल की छुट्टी के बाद उस वक्त हुई जब छात्र अपने घरों की तरफ जाने के लिए सड़क पार कर रहे थे. (विस्तार से)

तमिलनाडु : जयललिता के जन्मदिन पर नरेंद्र मोदी ने अम्मा स्कूटर योजना की शुरुआत की

तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता के जन्मदिन के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेन्नई में प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की. अम्मा स्कूटर योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को दुपहिया वाहन खरीदने के लिए 50 फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी. (विस्तार से)

ओडिशा : शादी में आए तोहफे ने खुशियों को मातम में बदला

ओडिशा में बोलनगीर जिले के पटनागढ़ कस्बे में शादी में आए तोहफे ने खुशियों को मातम में बदल दिया. शुक्रवार को नवविवाहित जोड़े ने जैसे ही अपनी शादी में आया तोहफा खोला, उसमें धमाका हो गया. इसमें नवविवाहित युवक सौम्य शेखर साहू और उनकी दादी जेमामनी साहू की मौत हो गई, जबकि उनकी पत्नी रीमा साहू गंभीर रूप से घायल हो गईं. (विस्तार से)

भारत और चीन की वजह से अमेरिका पेरिस समझौते से अलग हुआ है : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर जलवायु परिवर्तन पर ऐतिहासिक पेरिस समझौते से पीछे हटने के अपने फैसले के लिए भारत और चीन को जिम्मेदार ठहराया है. इस समझौते को पक्षपाती बताते हुए शुक्रवार को उन्होंने कहा, ‘भारत विकासशील देश है, चीन विकासशील देश है. और अमेरिका? विकसित देश है, इसलिए भुगतान करेगा.’ (विस्तार से)

अफगानिस्तान : अलग-अलग आतंकी हमलों में 18 सैनिकों सहित 23 की मौत

अफगानिस्तान में कुछ ही घंटों के अंतराल पर हुए दो आत्मघाती हमलों में 23 लोगों की मौत हो गई और सात लोग घायल हो गए. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक शुक्रवार की रात कुछ आतंकवादियोंं ने फराह जिले के एक सैनिक अड्डे पर हमला किया था जिसमें 18 सैनिकों की मौत हो गई थी. हमले में दो सैनिक घायल भी हुए थे. (विस्तार से)

भारत की अरुणा रेड्डी ने जिम्नास्टिक विश्व कप में पदक जीतकर इतिहास रचा

आॅस्ट्रेलिया के मेलबर्न में आयोजित जिम्नास्टिक विश्वकप में भारत की अरुणा बुड्डा रेड्डी ने इतिहास रच दिया है. शनिवार को महिला वॉल्ट प्रतियोगिता में उन्होंने कांस्य पदक अपने नाम किया. यह पहली बार है जब किसी भारतीय जिम्नास्ट को विश्व कप में व्यक्तिगत तौर पर पदक जीतने में कामयाबी मिली है. (विस्तार से)

ओबीसी में जालसाजी मोदी जी की ‘जन धन लूट योजना’ के तहत हुआ एक और घोटाला है : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पंजाब नेशनल बैंक के बाद सामने आए ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) में जालसाजी के मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. शनिवार को ‘मोदी रॉब्स इंडिया’ हैशटैग के साथ ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘मोदीजी की जन धन लूट योजना के तहत एक और घोटाला. दिल्ली स्थित ज्वैलर्स के घोटाले में 390 करोड़ रुपये शामिल हैं. नीरव मोदी जैसा तरीका. फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग का इस्तेमाल.’ (विस्तार से)