मायावती ने बसपा कार्यकर्ताओं से कहा - मेरे पैर न छुएं | सोमवार, 19 फरवरी 2018

बसपा सुप्रीमो मायावती ने पार्टी कार्यकर्ताओं से अपने पैर न छूने के लिए कहा है. बसपा नेता और राज्य सभा सांसद मुनकाद अली ने कहा कि मायावती के प्रति सम्मान दिखाने के लिए कार्यकर्ता उनके पैर छूते रहे हैं, लेकिन बसपा मुखिया को ये ठीक नहीं लगता. मुनकाद अली के मुताबिक इसलिए सभी कार्यकर्ताओं को ऐसा न करने के निर्देश दिए गए हैं.

बताया जा रहा है कि यह फैसला अंबेडकर से लेकर कांशी राम तक तमाम दलित सुधारकों की विचारधारा के लिए मायावती की प्रतिबद्धता का संदेश देने के लिए किया गया है. बीते साल उत्तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों में बसपा का सूपड़ा साफ हो गया था. इसके बाद से पार्टी खुद को उबारने की कोशिशों में लगी है.

राजस्थान सरकार ने जजों और लोकसेवकों को भ्रष्टाचार की जांच से बचाने वाला अध्यादेश वापस लिया | मंगलवार, 20 फरवरी 2018

राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने न्यायाधीशों और लोक सेवकों को भ्रष्टाचार की जांच से बचाने वाला विवादित अध्यादेश वापस ले लिया है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सोमवार को राज्य सरकार ने इसे वापस लेने की घोषणा की. विधानसभा में बजट पर बहस के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा, ‘बिल को हमने सलैक्ट (प्रवर) समिति को रेफर कर दिया. हमने ही अध्यादेश को लैप्स होने दिया. जब कानून ही नहीं बना तो हम क्या वापस लें. जो भी हो.. हम सलैक्ट कमेटी से इसे वापस ले रहे हैं.’

बीते अक्टूबर में लाए गए इस अध्यादेश में राज्य सरकार की पूर्व अनुमति के बगैर मौजूदा और पूर्व जजों, मजिस्ट्रेटों और लोक सेवकों के खिलाफ जांच करने पर पाबंदी लगाई गई थी. यह रोक छह महीने तक के लिए थी. इसमें यह भी कहा गया था कि इस रोक के दौरान सरकार की मंजूरी के बगैर संबंधित लोकसेवक के खिलाफ कुछ भी प्रकाशित करना भी अपराध होगा और इसके लिए दो साल तक की कैद की सज़ा हो सकती है. भाजपा के कई विधायकों ने भी इस अध्यादेश की आलोचना की थी. इससे बैकफुट पर आई सरकार ने इसे प्रवर समिति को भेज दिया था.

कमल हासन ने नई पार्टी का ऐलान किया, नाम होगा मक्कल नीति मय्यम | बुधवार, 21 फरवरी 2018

बुधवार को मशहूर अभिनेता कमल हासन ने अपनी पार्टी का ऐलान कर दिया. मदुरै में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि इसका नाम मक्कल नीति मय्यम होगा. इस दौरान वहां दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वहां मौजूद थे. इससे पहले तमिल सुपरस्टार ने एक राज्यव्यापी दौरा किया था. इसकी शुरुआत उन्होंने रामेश्वरम स्थित पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के घर जाकर की थी. बुधवार को कमल हासन अपने गृह नगर रामनाथपुरम से होते हुए रामेश्वरम पहुंचे. कमल हासन ने वहां के मछुआरों के साथ एक बैठक की.

इससे पहले, राजनीति में उतरने की वजह पूछे जाने पर अभिनेता कमल हासन ने कहा था, ‘मैं इसलिए राजनीति में उतर रहा हूं क्योंकि (तमिलनाडु की) सत्ताधारी एआईएडीएमके पार्टी बुरी है. यही वजह है कि मैं इनमें से किसी भी व्यक्ति से नहीं मिल रहा हूं.’ उन्होंने यह भी कहा था कि उनके राजनीति में उतरने का मकसद यथास्थिति को चुनौती देना है, जिसमें तमिलनाडु की राजनीति उलझी हुई है.

मध्य प्रदेश की अवनि चतुर्वेदी लड़ाकू विमान अकेले उड़ाने वाली देश की पहली महिला पायलट बनीं | गुरूवार, 22 फरवरी 2018

भारतीय वायु सेना की फ़्लाइंग ऑफ़िसर अवनि चतुर्वेदी लड़ाकू विमान अकेले उड़ाने वाली देश की पहली महिला पायलट बन गई. उन्हाेंने रूसी मिग-21 बाइसन में सोमवार को गुजरात के जामनगर एयरबेस से उड़ान भरी और सफलतापूर्वक 30 मिनट का अपना मिशन पूरा किया.

ख़बरों के मुताबिक उड़ान के दौरान अवनि के प्रशिक्षक पीछे की सीट पर बैठे रहे ताकि किसी आपातकालीन स्थिति में मदद कर सकें. हालांकि उन्हें इसका मौका नहीं मिला. यहां बताते चलें कि मिग-21 बाइसन सुपरसोनिक लड़ाकू विमान उड़ाने के लिहाज़ से सबसे मुश्किल किस्म के विमानों में शुमार होता है. मिग-21 भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों के बेड़े में सबसे पुराने विमान भी हैं.

चीन भेजा जा रहा पतंजलि का चंदन जब्त, कंपनी हाई कोर्ट पहुंची | शुक्रवार, 23 फरवरी 2018

शुक्रवार को कस्टम विभाग और बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के बीच टकराव छिड़ गया. पतंजलि द्वारा चीन निर्यात की जा रही लाल चंदन की लकड़ी जब्त किए जाने की कार्रवाई के खिलाफ कंपनी दिल्ली हाई कोर्ट पहुंच गई है. पतंजलि की मांग है कि उसका माल छोड़ा जाए.

द इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह कार्रवाई राजस्व खुफिया निदेशालय और कस्टम विभाग ने मिलकर की है. इसे आंध्र प्रदेश के कृष्णापट्टनम बंदरगाह पर अंजाम दिया गया. पतंजलि को सी ग्रेड के चंदन का निर्यात करने की अनुमति है. लेकिन विभाग को संदेह है कि वह ग्रेड ए और बी यानी अच्छी गुणवत्ता वाला चंदन बाहर भेज रही है. जब्त की गई लकड़ी का वजन 50 टन बताया जा रहा है. इसके साथ ही मौके पर मौजूद पतंजलि के प्रतिनिधि का पासपोर्ट भी जब्त कर लिया गया है.

उधर, पतंजलि का कहना है कि उसने कुछ गलत नहीं किया है. एक बयान जारी कर कंपनी ने कहा कि सारा काम नियमों के हिसाब से किया गया है. उसका यह भी कहना है कि कुछ स्वार्थी तत्व उसके खिलाफ साजिश कर रहे हैं.

पीएनबी घोटाला : मेहुल चोकसी ने कर्मचारियों से कहा – वेतन नहीं दे सकता, कहीं और नौकरी देख लो | शनिवार, 24 फरवरी 2018

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 11,400 करोड़ रुपये की जालसाजी के आरोपितों की कंपनी में काम करने वालों के सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया है. इसमें आरोपित गीताजंलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चोकसी ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि जांच एजेंसियों ने उनके बैंक खाते और अन्य संपत्तियों को सीज कर दिया है, इसलिए वे उनके वेतन और भत्तों का भुगतान नहीं कर पाएंगे. मेहुल चोकसी का यह ईमेल उनके वकील संजय एबॉट ने जारी किया है. उनके मुताबिक इसे भारत में गीतांजलि जेम्स के 3500 कर्मचारियों को भेजा गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक अपने कर्मचारियों को लिखे ईमेल में मेहुल चोकसी ने खुद को निर्दोष बताया है और जांच एजेंसियों की कार्यशैली पर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा है कि जांच एजेंसियां मामले की निष्पक्ष जांच करने के बजाए उनसे जुड़े लोगों को परेशान कर रही हैं. मेहुल चोकसी ने यह भी कहा है कि जैसी पक्षपातपूर्ण जांच और राजनीतिक बयानबाजी सामने आ रही है, उससे उन्हें अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा की चिंता होने लगी है.

अभिनेत्री श्रीदेवी का आकस्मिक निधन | शनिवार, 24 फरवरी 2018

हिंदी फिल्मों की जानीमानी अदाकारा श्रीदेवी का आकस्मिक निधन हो गया. शनिवार देर रात दुबई में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हुआ है. पीटीआई के अनुसार 54 वर्षीय अभिनेत्री अपने पति बोनी कपूर के साथ दुबई में एक शादी समारोह में शामिल होने गई थीं. श्रीदेवी के निधन की खबर सुनकर पूरा बॉलीवुड और उनके प्रशंसक सदमे में है.

13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु में जन्मी श्रीदेवी हिंदी सिनेमा का एक चर्चित चेहरा रही हैं. उन्होंने वर्ष 1967 में एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी. हालांकि, एक मुख्य कलाकार के तौर पर उनकी पहली फिल्म ‘सोलहवां साल’ थी. 80 के दशक में हिम्मतवाला, सदमा, नागिन, निगाहें, मिस्टर इन्डिया, चालबाज़, लम्हे, खुदा गवाह और चांदनी श्रीदेवी की सुपरहिट फ़िल्में थीं.