मेघालय में जब भी चुनाव होते हैं, एक दिलचस्प बात सुर्खियों में आ ही जाती है. यह बात उम्मीदवारों और वोटरों के नाम से जुड़ी है. इस छोटे से राज्य में आपको हिटलर से लेकर एयर मार्शल तक तमाम दिलचस्प नाम मिल जाएंगे. इनमें से कुछ तो विधानसभा भी पहुंचे हैं.

इस बार मेघालय में 370 उम्मीदवार मैदान में है. द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट बताती है कि इनमें से एक इयान बॉथम के संगमा भी हैं जो सलमानपारा विधानसभा क्षेत्र से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. ऐसे ही एक प्रत्याशी एयर मार्शल दिगंगन हैं जो रानीकोर से मैदान में हैं. भाजपा प्रत्याशी फील्ड मार्शल माफिनियांग उमरोही से उतरे हैं.

मैदान में दो नेहरू भी हैं. नेहरू सूतिंग पिनुर्सला से किस्मत आजमा रहे हैं तो नेहरू डी संगमा गांबेग्रे से मैदान में हैं. एक मोदी भी हैं. ये हैं मोदी एम संगमा जो रंगसाकोना विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार हैं. इसके अलावा उम्मीदवारों की सूची में बॉम्बर सिंह, प्रोसेस टी सॉकमी, मैराथन संगमा, सेकेंडसन संगमा जैसे और भी दिलचस्प नाम हैं.

मतदाता सूचियों में भी ऐसे कई नाम मिल जाते हैं. इनमें सैटेलाइट थाबा भी हैं तो रीबर्थ रुंगना भी. इंचार्ज दिंगदोह भी मिल जाएंगे और रिमोट मासार भी. कई वोटरों के नाम में तो इटली, इंग्लैंड और जापान जैसे देश समाए हुए हैं. इसके अलावा कइयों के नाम मैसूर, दमिश्क और लंदन जैसे शहरों पर भी हैं.