पिछला एक सप्ताह देश में दमदार क्रूज़र बाइकों के नाम रहा है. भारत की प्रमुख मोटरसाइकिल कंपनी रॉयल एनफील्ड ने इस बुधवार अपनी नई बाइक थंडरबर्ड-एक्स को लॉन्च किया. कंपनी ने इस बाइक के 350 सीसी और 550 सीसी, दोनों ही वर्जन उतारे हैं. हालांकि थंडरबर्ड-एक्स बाजार में बाइक के मौजूदा मॉडल से ही प्रभावित दिखती है, लेकिन कंपनी ने युवा ग्राहकों को लुभाने के लिए इसके लुक्स और फीचर्स में कुछ अहम बदलाव भी किए हैं.

रॉयल एनफील्ड ने थंडरबर्ड-एक्स को चार फंकी कलर्स में लॉन्च किया है. लुक्स के मामले में नया हैंडलबार इस क्रूज़र बाइक को स्पोर्टी लुक देता है. इसके अलावा इसमें एलईडी डे-टाइम रनिंग हैडलैंप और एलईडी टेललैंप दिए गए हैं. थंडरबर्ड एक्स में 9- स्पोक अलॉय व्हील्स और नई सिंगल यूनिट सीट के साथ मैट ब्लैक कलर के एग्ज़ास्ट, फ्रंट फोर्क और रीयर शॉक एबजॉर्वर मिलते हैं. इसके अगले पहिए में टेलिस्कोपिक फोर्क और पिछले हिस्से में डुअल शॉक एबजॉर्वर सस्पेंशन दिया गया है.

परफॉर्मेंस की बात करें तो थंडरबर्ड 350-एक्स में 346 सीसी का इंजन लगा हुआ है जो अधिकतम 20 एनएम टॉर्क के साथ 20.7 एचपी की पॉवर देता है. वहीं 500-एक्स में 499 सीसी का इंजन लगा है जो 41.3 एनएम के अधिकतम टॉर्क के साथ 26.8 एचपी की पॉवर देता है. ये दोनों ही इंजन 5-स्पीड गियर बॉक्स से जुड़े हैं. यदि आप इस शानदार बाइक को घर लाने का मन बना रहे हैं तो इसके 350-सीसी वर्जन के लिए आपको 1.56 लाख रुपए (शुरुआती कीमत एक्स शोरूम) और 500-एक्स के लिए 1.98 लाख रुपए (शुरुआती कीमत एक्स शोरूम) चुकाने होंगे.

हार्ले डेविडसन की दो नई पेशकश

अमेरिकन क्रूज़र बाइक निर्माता कंपनी हार्ले-डेविडसन ने इस बुधवार भारत में अपनी सॉफटेल रेंज का विस्तार करते हुए दो नई बाइकें- सॉफटेल लो राइडर और सॉफटेल डीलक्स लॉन्च की हैं. कंपनी ने ये बाइक प्रीमियम सेगमेंट में पेश की हैं जो दमदार लुक के साथ बेहद स्टाइलिश भी दिखती हैं. इनमें से सॉफटेल लो राइडर की दिल्ली एक्स शोरूम कीमत 12.99 लाख रुपए है. सॉफटेल डीलक्स की कीमत 17.99 लाख रुपए तय की गई है.

सॉफटेल डीलक्स की बात करें तो कंपनी ने इसे विंटेज स्टाइल में बनाया है. यह बाइक क्लासिक अमेरिकन थीम पर तैयार की गई है. इसमें क्रोम के साथ स्टील फैंडर्स, व्हाइट-वॉल टायर्स और निओ रेट्रो एलईडी लाइट्स दी गई हैं. साथ ही बाइक में एलईडी हेडलाइट, एलईडी टर्न सिग्नल, शोवा डुअल बैंडिग वाल्व फ्रंट फोर्क और पिछले हिस्से में अंडरसीट शॉक एबज़ॉर्वर दिया गया है. वहीं लो राइडर में कंपनी ने डुअल टैंक माउंटेड गेज, हैडलाइट वाइसर, सत्तर के दशक के टैंक ग्राफिक्स और क्लासिक लुक के लिए बोल्ड एल्युमीनियम व्हील्स दिए गए हैं.

सॉफटेल डीलक्स और लो-राइडर में 4-वॉल्व प्रति सिलेंडर वाला 1745 सीसी 107 मिलवॉकी-8 इंजन दिया गया है जो 148 एनएम पीक टॉर्क जनरेट की करने की क्षमता रखता है. यह वही इंजन है जिसे हार्ले डेविडसन ने 2017 में सॉफटेल रेंज की चार बाइकों में इस्तेमाल किया था. इन दोनों बाइकों को माइल्ड स्टील ट्यूबलर फ्रेम पर बनाया गया है जो सॉफटेल रेंज के पिछले मॉडल्स के मुकाबले 65 प्रतिशत ज्यादा मजबूत है.

फॉक्सवैगन ने भारत में अपनी दो कारों की बिक्री बंद की

जर्मन की ऑटोमोबाइल कंपनी फॉक्सवैगन ने भारत में अपनी दो कारों- ज़ेटा और बीटल की बिक्री बंद करने की घोषणा की है. बताया जा रहा है कि लंबे समय से बाजार में इन कारों की बहुत कम मांग के चलते कंपनी ने यह निर्णय लिया है. इनमें से बीटल का स्टॉक खत्म होने की खबरें हैं. कंपनी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट से इन दोनों कारों से जुड़ी जानकारी हटा दी है.

भारतीय बाजार में ज़ेटा की कीमत 13.87 लाख रुपए और बीटल की कीमत 28.73 लाख रुपए थी. भारत में ज़ेटा के सामने ह्युंडई एलांट्रा, स्कोडा ऑक्टेविया और टोयोटा कोरोला जैसी कारें थीं. इन सभी कारों को इनके निर्माताओं ने बाजार के हिसाब से पिछले दो साल में अपडेट कर दिया था. जबकि 2013 में लॉन्च होने के बाद आखिरी बार 2015 में ज़ेटा का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च हुआ था जिसकी वजह से ज़ेटा अपने प्रतिद्वंदियों से पिछड़ती जा रही थी.

अगर बीटल की बात करें तो अमेरिका जैसे दूसरे बाजारों में काफी लोकप्रिय होने के बावजूद बीटल को भारतीय बाजार में ज्यादा खरीददार नहीं मिले. यह कार पीक्यू-35 प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई थी. बेहद कम बिक्री के चलते कंपनी इसका उत्पादन पहले ही रोक चुकी थी. वैसे माना जा रहा है कि फॉक्सवैगन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जेटा और बीटल दोनों को जल्द ही नए अंदाज में पेश कर सकती है. इनमें से बीटल का इलेक्ट्रिक अवतार लॉन्च होने की भी खबरें हैं. हालांकि यह कहना मुश्किल है कि भारत में इन कारों के नए अवतार देखने को मिलेंगे या नहीं.