चुनाव परिणाम : त्रिपुरा में भाजपा को स्पष्ट बहुमत, नगालैंड में भी उसका गठबंधन सबसे आगे

त्रिपुरा के विधानसभा चुनाव में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिल गया है. यहां 60 में से 59 विधानसभा सीटों में भाजपा को अकेले 35, जबकि उसके सहयोगी दल आईपीएफटी को आठ सीटें मिली हैं. वहीं, राज्य में लगभग 25 साल से सत्ता पर बैठी सीपीएम को केवल 16 सीटें ही मिल पाई हैं. इस बार 59 सीटों पर मतदान हुआ था. (विस्तार से)

टैक्स रिटर्न में धोखाधड़ी, आयकर विभाग और इंफोसिस के कई अधिकारी सीबीआई जांच के दायरे में

सीबीआई संशोधित टैक्स रिटर्न भरने में धोखाधड़ी के एक मामले की जांच कर रही है. इस घोटाले में इंफोसिस के कई कर्मचारी, आयकर अधिकारी और बेंगुलरु का एक फर्जी चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) शामिल हैं. मामला बीती जनवरी में सामने आया. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : मंदिर में मांस फेंके जाने की अफवाह के बाद तनाव

पश्चिम बंगाल में 24 परगना जिले के एक मंदिर में मांस फेंके जाने की अफवाह के बाद तनाव फैल गया है. अफवाह उड़ने के बाद लोगों ने नारेबाजी करते हुए कई सड़कों को जाम कर दिया. हालांकि इस दौरान कोई हिंसक वारदात नहीं हुई. मामले की गंभीरता को देखते हुए 24 परगना के दत्तापुकुर क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई है. (विस्तार से)

गौरी लंकेश हत्याकांड : एसआईटी ने एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया

गौरी लंकेश हत्याकांड की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) ने शुक्रवार को एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. संदिग्ध का नाम के टी नवीन कुमार है. कर्नाटक के मांड्या जिले का रहने वाला नवीन कट्टरवादी दक्षिणपंथी संगठन हिंदू युवा सेना का संस्थापक बताया जाता है. (विस्तार से)

भाजपा नारायण राणे को राज्य सभा में लाने की कोशिश में है पर क्या शिवसेना उसे सफल होने देगी?

भारतीय जनता पार्टी महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे को राज्य सभा में लाने की कोशिश कर रही है. बताया जाता है कि ख़ुद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने उन्हें राज्य सभा सीट की पेशकश की है. इस बाबत एकाध हफ़्ते में राणे कोई फ़ैसला कर सकते हैं. हालांकि राणे को लेकर भाजपा की सहयोगी शिवसेना की चिंताओं के देखते यह पुख़्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता कि भाजपा राणे को राज्य सभा में लाने में सफ़ल हो ही जाएगी. (विस्तार से)

बुर्किना फासो में सैन्य मुख्यालय और फ्रांसीसी दूतावास पर हमला, 28 लोगों की मौत

पश्चिम अफ्रीकी देश बुर्किना फासो स्थित फ्रांसीसी दूतावास और सैन्य मुख्यालय पर हुए हमलों में कई लोगों के मारे जाने की खबर है. न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक शुक्रवार को हुए इन दो हमलों में 28 लोगों की मौत हो गई है और दर्जनों घायल हुए हैं. बुर्किना फासो के सुरक्षा मंत्री ने बताया कि हमले में 80 लोग घायल हुए हैं. (विस्तार से)

कांग्रेस मेघालय में गोवा और मणिपुर जैसी गलती नहीं दोहराना चाहती है!

मेघालय में सत्ताधारी कांग्रेस की कोशिशें बताती हैं कि उसने बीते साल गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनावों से सबक लिया है. मतगणना में राज्य की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने का रुझान आने के बाद ही कांग्रेस ने दो बड़े नेताओं अहमद पटेल और कमलनाथ को शिलांग रवाना कर दिया. सूत्रों के मुताबिक वे राज्य में सरकार बनाने की संभावनाओं पर विचार करेंगे. (विस्तार से)

सेशेल्स में बनने वाले भारत के सैनिक अड्‌डे को लेकर विवाद क्यों है?

हिंद महासागर में स्थित 115 द्वीपों के देश सेशेल्स में भारत एक सैनिक अड्‌डा स्थापित करने वाला है. लेकिन भारत की इस पहल को लेकर विवाद पैदा हो गया है. भारत ने सेशेल्स के साथ 20 साल का अनुबंध किया है. इस समझौते के तहत सेशेल्स में भारतीय सेनाओं के लिए एक हवाई पट्‌टी और जेटी (पानी के जहाजों के रुकने के लिए घाट) का निर्माण किया जा रहा है. (विस्तार से)

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत की नवजोत कौर ने स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारत की नवजोत कौर ने इतिहास रच दिया है. 65 किलोग्राम वर्ग के फ्री स्टाइल मुकाबले में उन्होंने जापानी खिलाड़ी को मात देकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. फाइनल मुकाबले में नवजोत ने जापान की मिया इमाई पर एक के मुकाबले नौ अंकों से बड़ी जीत दर्ज की. (विस्तार से)

क्यों प्रसार भारती और सूचना-प्रसारण मंत्रालय के बीच टकराव तेज होने की आशंका है?

दूरदर्शन एवं आकाशवाणी का काम देखने वाली संस्था प्रसार भारती और सूचना-प्रसारण मंत्रालय के बीच टकराव थम नहीं रहा है. बल्कि इसके और बढ़ने की आशंका पैदा हो गई है. मंत्रालय हर महीने प्रसार भारती के लिए 200 करोड़ रुपए का फंड जारी करता है. इसका अधिकांश पैसा प्रसार भारती के स्टाफ के वेतन पर खर्च होता है. लेकिन मंत्रालय ने बीते दिसंबर से यह पैसा जारी नहीं किया है. (विस्तार से)

शराबबंदी वाले बिहार में शराब पीने के आरोप में पुलिसकर्मी गिरफ्तार

बिहार पुलिस ने अपने ही विभाग के एक अधिकारी को गिरफ्तार किया है. इस पुलिसकर्मी पर राज्य सरकार के नियमों का उल्लंघन और कर्तव्य पालन में लापरवाही बरतने का आरोप है. गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए प्रदेश पुलिस के एक अधिकारी ने कहा है, ‘सब इंस्पेक्टर मदन मोहन झा को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया है.’ (विस्तार से)

भारत और वियतनाम के बीच परमाणु ऊर्जा सहित तीन अहम क्षेत्रों में समझौते

भारत और वियतनाम ने व्यापार, कृषि और परमाणु ऊर्जा जैसे तीन अहम क्षेत्र में साझेदारी बढ़ाने के समझौेते किए हैं. शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग के बीच दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. वियतनाम के राष्ट्रपति तीन दिन की यात्रा पर शुक्रवार को भारत पहुंचे थे. (विस्तार से)

अब माणिक सरकार चाहें तो पश्चिम बंगाल, केरल या बांग्लादेश जा सकते हैं : हेमंत बिस्वा सरमा

त्रिपुरा में पार्टी की जीत से उत्साहित भाजपा नेता और असम के मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने मुख्यमंत्री माणिक सरकार पर तीखा हमला बोला है. शनिवार को उन्होंने कहा, ‘वे (माणिक सरकार) पश्चिम बंगाल जा सकते हैं, जहां पर सीपीएम अभी मौजूद है. वे केरल भी जा सकते हैं, जहां उनकी पार्टी सत्ता में हैं और अगले तीन साल तक सरकार चलाने वाली है या वे पड़ोसी देश बांग्लादेश भी जा सकते हैं.’ (विस्तार से)

पीएनबी घोटाला : नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी

मनी-लॉन्डरिंग रोधी कानून के तहत गठित विशेष अदालत ने अरबपति ज्वैलर नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चोकसी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया है. यह वारंट पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में लगभग 12,700 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में जारी हुआ है. हालांकि, ये दोनों कारोबारी अभी देश से बाहर हैं. (विस्तार से)

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्यूएल मैक्रों अगले हफ्ते भारत आएंगे

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्यूएल मैक्रों अगले हफ्ते की नौ तारीख से चार दिनों के लिए भारत की आधिकारिक यात्रा पर होंगे. इस यात्रा के दौरान उनके साथ कारोबारियों और अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी होगा. विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है. (विस्तार से)