‘तूफान आने पर सांप और छंछूदर एक साथ आ जाते हैं.’

— आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का यह बयान उत्तर प्रदेश के लोकसभा उपचुनाव में सपा और बसपा के साथ आने पर आया. उन्होंने कहा, ‘आज दोनों (सपा और बसपा) के गठबंधन की बातें सुनने में आ रही हैं. यह तूफान आने से पहले उनकी निराशा दर्शाता है.’ सपा और बसपा को अस्वाभाविक साझेदार बताते हुए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा कि यह बिहार के महागठबंधन की तर्ज पर हो रहा है. रविवार को भी मुख्यमंत्री ने इस गठबंधन पर सवाल उठाया था और इसे बेर और केर (केला) के बीच दोस्ती जैसा बताया था. गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 11 मार्च को मतदान होना है.

‘वाम दलों का खत्म होना भारत के लिए एक आपदा साबित होगा.’

— जयराम रमेश, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता

कांग्रेस नेता जयराम रमेश का यह बयान त्रिपुरा में लगभग 25 साल बाद वाम दलों के सत्ता से बाहर होने पर आया. उन्होंने कहा, ‘हम राजनीतिक विरोधी जरूर हैं, लेकिन यह कहना चाहूंगा कि भारत वाम दलों का खत्म होना सहन नहीं कर पाएगा.’ जयराम रमेश ने आगे कहा कि भारत में वाम दलों को मजबूती हासिल करनी होगी. उन्होंने वाम दलों को समाज की नई उम्मीदों और बदलावों के लिहाज से खुद को ढालने की सलाह दी. त्रिपुरा के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है.


‘अगर अयोध्या विवाद नहीं सुलझा तो भारत भी सीरिया बन जाएगा.’

— श्री श्री रविशंकर, ऑर्ट ऑफ लिविंग (एओएल) के संस्थापक

एओएल के संस्थापक श्री श्री रविशंकर का यह बयान अयोध्या में बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि विवाद को अदालत के बाहर सुलझाने का समर्थन करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘मुसलमानों को सदभावना दिखाते हुए अयोध्या पर अपना दावा छोड़ देना चाहिए...अयोध्या मुसलमानों की आस्था की जगह नहीं है.’ श्री श्री रविशंकर ने आगे कहा कि इस्लाम विवादित जगह पर इबादत की इजाजत नहीं देता है. उनके मुताबिक भगवान राम का जन्मस्थान कहीं और नहीं बनाया जा सकता है. श्री श्री रविशंकर ने विवादित स्थल पर अस्पताल या ऐसी कोई दूसरी चीज बनाने के सुझावों का विरोध किया.


‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2019 में स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से भाषण नहीं दे पाएंगे.’

— डेरेक ओ ब्रायन, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के राज्यसभा सांसद

टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन का यह बयान 2019 के आम चुनाव में भाजपा की हार तय बताते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘भाजपा पहले 2019 से निपटे, फिर पश्चिम बंगाल के बारे में सोचे. यह भाजपा को हमारा संदेश है.’ डेरेक ओ ब्रायन ने आगे कहा कि अगर भाजपा का लक्ष्य पश्चिम बंगाल है तो टीएमसी का भी लक्ष्य लाल किला है. उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा राजस्थान की अलवर सीट 2014 में 2.8 लाख वोटों के अंतर से जीती थी, लेकिन 15 दिन पहले उपचुनाव में उसे 1.5 लाख वोटों से हारना पड़ा है. टीएमसी नेता ने सभी विपक्षी दलों से एकजुट होने की भी अपील की.


‘मैं जयललिता के निधन और करुणानिधि के बीमार होने से खाली हुई जगह भरने के लिए राजनीति में आऊंगा.’

— रजनीकांत, तमिल अभिनेता

अभिनेता रजनीकांत का यह बयान तमिलनाडु की राजनीति में उतरने की घोषणा करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘मुझे उम्मीद नहीं है कि मौजूदा राजनीतिक दल स्वागत करें. लेकिन आप लोग (पार्टियां) मुझे और दूसरे लोगों को निराश क्यों कर रहे हैं.’ अभिनय छोड़कर राजनीति में उतरने को लेकर उठ रहे सवालों पर अभिनेता रजनीकांत ने कहा कि राजनेता अपना काम नहीं कर रहे हैं, इसलिए उन्हें 67 साल की उम्र में राजनीति में उतरना पड़ रहा है.


‘ईरान का मिसाइल कार्यक्रम किसी भी देश के लिए खतरा नहीं है.’

— अली शामखानी, ईरान की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव

ईरान के वरिष्ठ अधिकारी अली शामखानी का यह बयान अपने देश के मिसाइल कार्यक्रम का मकसद आत्मरक्षा बताते हुए आया. उन्होंने कहा कि ईरान अंतरराष्ट्रीय दबाओं से प्रभावित हुए बगैर अपनी रक्षात्मक शक्ति को और मजबूत करेगा. अली शामखानी ने आगे कहा कि यूरोपीय देशों को ईरान परमाणु समझौते को लेकर अमेरिका के ‘मनोवैज्ञानिक खेल’ में नहीं उलझना चाहिए. उन्होंने 2015 में ईरान और सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों के साथ हुए परमाणु समझौते को लागू करने में तेजी लाने की भी अपील की.