बैंकों की हालत तथाकथित अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह के समय दखलंदाजी से बिगड़ी थी : भाजपा

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में घोटाले को लेकर विपक्ष के हमलों का सामना कर रही भाजपा ने बैंकिंग सिस्टम की बदहाली के लिए पूर्ववर्ती यूपीए सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. सोमवार को भाजपा नेता और केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘तथाकथित अर्थशास्त्री और तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार के समय दखलंदाजी के चलते बैंकिंग व्यवस्था की हालत खराब हुई थी.’ (विस्तार से)

ईडी के अधिकारियों का दावा, कार्ति चिदंबरम ने एक बडे़ नेता के खाते में 1.8 करोड़ रुपये डाले थे

कार्ति चिदंबरम के खिलाफ हवाला मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने एक बड़ा दावा किया है. अधिकारियों ने बताया कि कार्ति चिदंबरम ने एक प्रभावशाली नेता के खाते में 1.8 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे. जांचकर्ताओं के मुताबिक उन्हें पता चला है कि कार्ति ने चेन्नई स्थित रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (आरबीएस) के अपने खाते से यह रकम ट्रांसफर की थी. (विस्तार से)

सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं की मैराथन

सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं के लिए मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया है. इसे सऊदी अरब के आधुनिकीकरण और खेलों के लिए महिलाओं को प्रोत्साहन देने के लिए एक अहम कदम माना जा रहा है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक रविवार को यहां के अल-अहसा प्रांत में आयोजित इस दौड़ में सैकड़ों महिलाओं ने हिस्सा लिया. (विस्तार से)

क्या भाजपा गोवा और मणिपुर की तरह मेघालय में भी कांग्रेस को पटखनी देने में सफल हो रही है?

गोवा और मणिपुर की कहानी मेघालय में भी दोहराई जा रही है. यहां 60 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस ने सबसे ज़्यादा 21 सीटें जीतीं. लेकिन वह सरकार बनाने में सफल नहीं हो पा रही है. इसके उलट 19 सीटें जीतने वाली एनपीपी (नेशनल पीपुल्स पार्टी) ने भाजपा और अन्य के सहयोग से सरकार बनाने का दावा ठोक दिया है. (विस्तार से)

अब 3200 करोड़ रु का टीडीएस घोटाला, कंपनियों ने स्टाफ का टैक्स काटा लेकिन जमा नहीं कराया

आयकर विभाग ने टैक्स डिडक्टेड ऐट सोर्स (टीडीएस) को लेकर हजारों करोड़ रुपये की एक धोखाधड़ी का खुलासा किया है. अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाली 447 कंपनियों ने अपने कर्मचारियों टीडीएस तो काटा लेकिन उसे आयकर विभाग के पास जमा नहीं कराया. यह रकम करीब 3200 करोड़ रु बताई जा रही है. (विस्तार से)

पीएनबी घोटाला : सीबीआई ने मुंबई की एक चाल से दस्तावेजों से भरे छह थैले बरामद किए

पीएनबी घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने मुंबई की एक चाल से दस्तावेजों से भरे छह थैले बरामद किए हैं. बताया जा रहा है कि इन दस्तावेजों का संबंध नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की कंपनियों की तरफ से किए गए आवेदनों से है. सूत्रों ने बताया कि बैंकों की विदेशी शाखाओं से कर्ज लेने के लिए पीएनबी से लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) और फॉरेन लेटर्स ऑफ क्रेडिट (एफएलसी) हासिल करने में इन दस्तावेजों का इस्तेमाल किया गया था. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : मुठभेड़ में दो आतंकी और चार युवक मारे गए

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में रविवार रात हुई मुठभेड़ में दो आतंकियों और चार युवकों के मारे जाने की ख़बर है. मुठभेड़ स्थल के पास से सोमवार सुबह दो और शव मिलने के बाद मरने वालों की संख्या छह हुई है. जो दो शव मिले हैं उनमें एक लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी आशिक़ हुसैन भट का है. (विस्तार से)

सीबीएसई की 10-12वीं की परीक्षा में इस बार देश भर के 28 लाख से ज़्यादा बच्चे बैठ रहे हैं

सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल) की 10-12वीं बोर्ड की परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो गईं. इन परीक्षाओं में इस बार देश भर के 28 लाख से ज़्यादा बच्चे बैठ रहे हैं. इस मर्तबा 10वीं की परीक्षा के लिए 16,38,428 और 12वीं के इम्तहान के लिए 11,86,306 बच्चों ने पंजीकरण कराया है. (विस्तार से)

ऑस्कर 2018 : ‘द शेप ऑफ वॉटर’ को बेस्ट फिल्म सहित सबसे ज्यादा पुरस्कार

फिल्म जगत के सबसे प्रतिष्ठित ऑस्कर पुरस्कारों की घोषणा हो चुकी है. इस बार निर्देशक गुइलर्मो डेल टोरो की फिल्म ‘द शेप ऑफ वॉटर’ बेस्ट फिल्म का पुरस्कार मिला है. उन्हें बेस्ट डायरेक्टर का भी पुरस्कार मिला है. इसके अलावा यह फिल्म बेस्ट ओरिजनल स्कोर और बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन पुरस्कार भी जीतने में सफल रही है. (विस्तार से)

ऑस्कर 2018 : श्रीदेवी और शशि कपूर को श्रद्धांजलि

90वें आॅस्कर पुरस्कार समारोह के दौरान बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार श्रीदेवी और दिग्गज अभिनेता शशि कपूर को याद किया गया. इस मौके पर संगीतकार एडी वेडर ने एक गीत के जरिये दोनों दिवंगत कलाकारों को श्रद्धांजलि दी. बीते महीने की 24 तारीख को दुबई के एक होटल में श्रीदेवी का निधन हो गया था. (विस्तार से)

कांग्रेस पूर्वोत्तर में जनता का विश्वास दोबारा जीतने के लिए प्रतिबद्ध है : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा के विधानसभा चुनाव परिणाम को लेकर अपनी चुप्पी तोड़ दी है. सोमवार को ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘कांग्रेस पार्टी त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में मिले जनादेश का स्वागत करती है. हम लोग पूरे पूर्वोत्तर में पार्टी को मजबूत करने और जनता का विश्वास दोबारा हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’ (विस्तार से)

भारत दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना, चीन तीसरे पायदान पर : रिपोर्ट

भारतीय सेना दुनिया की पांच सबसे ताकतवर सेनाओं में से एक है. चर्चित ग्लोबल फायरपावर सूची में उसे चौथा स्थान मिला है. चीन उससे एक पायदान आगे यानी तीसरे स्थान पर है. अमेरिका अब भी शीर्ष पर है. दूसरा स्थान रूस के पास है. सैन्य ताकत के लिहाज से 133 देशों की इस सूची में पहले 10 स्थानों पर ब्रिटेन, फ्रांस, जापान, तुर्की और जर्मनी भी शामिल हैं. (विस्तार से)

मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के खिलाफ विशेषाधिकार हनन जैसे नोटिस केवल टकराव को बढ़ाएंगे : हाई कोर्ट

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार और नौकरशाही के बीच टकराव के बीच दिल्ली हाई कोर्ट ने स्थिति सामान्य बनाने की कोशिश करने की सलाह दी है. सोमवार को अदालत ने कहा कि मुख्य सचिव अंशु प्रकाश को विधानसभा की विशेषाधिकार समिति के सामने पेश होने का नोटिस केवल टकराव बढ़ाएगा. दिल्ली हाई कोर्ट की यह टिप्पणी मुख्य सचिव अंशु प्रकाश की याचिका पर आई है. (विस्तार से)

केरल : मुख्यमंत्री को जान से मारने की धमकी देने वाला गिरफ्तार

केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन को जान से मारने की धमकी देने वाले एक शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. यह धमकी रविवार को कन्नूर स्थित पार्टी कार्यालय में फोन करके दी गई थी. मुख्यमंत्री ने स्थानीय पुलिस को सूचित करके मामले की जांच करने को कहा था. इसके बाद सोमवार को पुलिस ने एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया. (विस्तार से)

मनोहर पर्रिकर इलाज के लिए मुंबई जाएंगे, जरूरत पड़ने पर विदेश भी जा सकते हैं

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर फिलहाल मुंबई के लीलावती अस्पताल में इलाज जारी रखेंगे. अगर जरूरत पड़ी तो इसके लिए वे विदेश रवाना हो सकते हैं. यह बात राज्य के मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी एक बयान में कही गई है. उन्हें एक मार्च को गोवा के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. (विस्तार से)

कश्मीर : सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी, सुंजवान आतंकी हमले का मास्टरमाइंड मारा गया

कश्मीर में सुरक्षा बलों को एक बड़ी कामयाबी मिली है. सोमवार को एक मुठभेड़ में सेना ने जम्मू के सुंजवान सैन्य कैंप पर हमले के मास्टरमाइंड मुफ्ती वकास को मार गिराया. यह मुठभेड़ पुलवामा जिले के अवंतिपोरा इलाके में हुई. इस दौरान एक जवान भी घायल हो गया. (विस्तार से)