तमिलवासी पेरियार के सम्मान और उनकी प्रतिमा की रक्षा कर लेंगे.

— कमल हासन, राजनीतिक दल मक्कल निधि मय्यम के संस्थापक और अभिनेता

अभिनेता से राजनेता बने कमल हासन का यह बयान तमिलनाडु में भाजपा नेता एच राजा की धमकी के बाद समाज सुधारक पेरियार की प्रतिमा की सुरक्षा के लिए पुलिस तैनात करने पर आया. उन्होंने कहा, ‘यह विवाद कावेरी मुद्दे से ध्यान भटकाने की कोशिश है.’ कमल हासन ने आगे कहा कि इससे कावेरी प्रबंधन बोर्ड के गठन का काम पिछड़ रहा है. इससे पहले भाजपा के राष्ट्रीय सचिव एच राजा ने सफाई देते हुए कहा था कि फेसबुक पर उनकी जानकारी के बगैर विवादित टिप्पणी की गई थी. हालांकि, उनकी इस सफाई को अपर्याप्त बताते हुए कमल हासन ने भाजपा से उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की.

‘भाजपा से गठबंधन के बारे में सही समय पर सही फैसला किया जाएगा.’

— एन चंद्रबाबू नायडू, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू का यह बयान आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग न पूरी होने पर भाजपानीत एनडीए और सरकार से अलग होने के सवाल पर आया. बुधवार को अपने सांसदों से उन्होंने कहा, ‘मैं आपके और जनता के दिल की बात जानता हूं. राज्य के हितों से कोई समझौता नहीं किया जाएगा.’ एन चंद्रबाबू नायडू ने अपने सांसदों से केंद्र द्वारा मांग न मांगे जाने तक संसद में विरोध जारी करने का निर्देश दिया. वहीं, आंध्र प्रदेश विधानसभा में उन्होंने कहा कि राहुल गांधी सरकार बनने पर आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की बात कर रहे हैं, लेकिन भाजपा अपने सहयोगी दल की मांग पर चुप क्यों है?


‘राजनीतिक वजहों से राज्यों का आवंटन नहीं बढ़ाया जा सकता है.’

— अरुण जेटली, केंद्रीय वित्तमंत्री

वित्तमंत्री अरुण जेटली का यह बयान आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने के बजाए विशेष आर्थिक पैकेज देने की पेशकश करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘विशेष राज्य का दर्जा है ही नहीं, क्योंकि 14वें वित्त आयोग ने इसे खत्म कर दिया है.’ अरुण जेटली ने आगे कहा कि विशेष राज्य के दर्जे का मतलब योजनाओं में केंद्र की 90 फीसदी और राज्य की 10 फीसदी हिस्सेदारी है, जो अब केवल पूर्वोत्तर राज्यों को ही मिल सकता है, क्योंकि उनके संसाधनों की कमी है. राज्य के बंटवारे से आंध्र प्रदेश को राजस्व घाटा होने के बारे में केंद्रीय वित्तमंत्री ने कहा कि यह केवल 10 महीने तक था, जिसके लिए उसे दो साल तक कर में छूट दी गई थी.


‘जया बच्चन, नरेश अग्रवाल की तुलना में बेहतर नेता हैं.’

— अमर सिंह, राज्यसभा सांसद

राज्यसभा सांसद अमर सिंह का यह बयान सपा द्वारा नरेश अग्रवाल की जगह जया बच्चन को राज्यसभा के लिए प्रत्याशी बनाने पर आया. उन्होंने कहा, ‘नरेश अग्रवाल कई दलों में रह चुके हैं. उन्होंने कांग्रेस से राजनीतिक सफर शुरू किया, फिर राजनाथ सिंह सरकार में मंत्री रहे. इसके बाद बसपा में चले गए. फिर सपा में आए.’ अमर सिंह ने आगे कहा कि जहां तक जया बच्चन का सवाल है, वे पार्टी को लेकर हमेशा वफादार रही हैं. जया बच्चन का राज्यसभा का तीसरा कार्यकाल तीन अप्रैल को समाप्त हो रहा है.


‘आयात शुल्क के इस कथित ट्रेड वॉर में किसी को भी जीत नहीं मिलेगी.’

— क्रिस्टीन लेगार्ड, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख

आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड का यह बयान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की स्टील और एल्यूमीनियम पर आयात शुल्क लगाने की योजना को लेकर आया. उन्होंने कहा, ‘अगर अमेरिका यह कदम उठाता है और अन्य देश इसका जवाब देते हैं, तो इसका व्यापक आर्थिकी पर असर पड़ेगा.’ क्रिस्टीन लेगार्ड ने आगे कहा कि इससे कनाडा, यूरोप और जर्मनी को सबसे ज्यादा नुकसान होगा. उन्होंने उम्मीद जताई कि डोनाल्ड ट्रंप अपनी इस योजना को अमल में नहीं लाएंगे. इसी मुद्दे पर मतभेद के चलते राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शीर्ष आर्थिक सलाहकार गैरी कोहेन इस्तीफा दे चुके हैं.