कर्नाटक : लोकायुक्त पी विश्वनाथ शेट्टी पर उनके कार्यालय में चाकू से हमला

कर्नाटक में लोकायुक्त पी विश्वनाथ शेट्टी पर उनके कार्यालय में घुसकर हमला करने का मामला सामने आया है. बुधवार को लोकायुक्त से उनके कार्यालय में मिलने आए एक शख्स ने उन पर चाकू से हमला कर दिया, जिसमें वे बुरी तरह घायल हो गए. लोकायुक्त पी विश्वनाथ शेट्टी को बेंगलुरू के माल्या अस्पताल में भर्ती कराया गया है. (विस्तार से)

कचरा प्रबंधन में लापरवाही पर सुप्रीम कोर्ट नाराज, कहा – क्या यह एटम बम फटने का इंतजार करें?

सुप्रीम कोर्ट ने ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर एक बार फिर सख्त टिप्पणी की है. बुधवार को जस्टिस मदन बी लोकुर, जस्टिस कुरियन जोसेफ और जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच ने इससे जुड़े मामले की सुनवाई के दौरान दिल्ली को छोड़कर अन्य राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों के वकीलों की गैर-मौजूदगी पर हैरानी जताई. (विस्तार से)

अखिल भारतीय परीक्षाओं के लिए आवेदन करने में आधार अनिवार्य नहीं है : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (नीट) या अन्य अखिल भारतीय परीक्षाओं में छात्रों को आधार की अनिवार्यता से फिलहाल राहत दे दी है. बुधवार को अपने अंतरिम आदेश में अदालत ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) को ऐसी परीक्षाओं के लिए नामांकन में आधार अनिवार्य न बनाने का निर्देश दिया है. (विस्तार से)

तमिलनाडु में पेरियार की मूर्ति को तोड़ने की कोशिश, दो गिरफ्तार

तमिलनाडु में समाज सुधारक और तर्कवादी नेता पेरियार ईवी रामासामी की एक मूर्ति को नुकसान पहुंचाए जाने की खबर है. यह घटना वेल्लोर जिले में हुई. पुलिस के मुताबिक सीपीआई के नगर उप-सचिव फ्रांसिस और भाजपा के नगर सचिव मुतुरमन ने मंगलवार शाम 7.30 बजे मूर्ति पर पत्थर फेंके थे. पुलिस ने बताया कि ये दोनों रिश्तेदार हैं. (विस्तार से)

ट्रंप ने परमाणु हथियार छोड़ने की उत्तर कोरिया की पेशकश का स्वागत किया, कहा - ईमानदार कोशिश

तानाशाह किम जोंग उन के परमाणु हथियार छोड़ने की बात कहने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उत्तर कोरिया ईमानदार लगने लगा है. किम जोंग उन के बयान के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें लगता है कि उत्तर कोरिया ईमानदार है. किम की इस पहल के लिए ट्रंप ने अमेरिका द्वारा उत्तर कोरिया पर लगाए गए कड़े प्रतिबंधों को श्रेय दिया. (विस्तार से)

लेनिन और पेरियार के बाद अब श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर हमला, प्रधानमंत्री ने निंदा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने त्रिपुरा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में मूर्तियों पर हमले की घटनाओं की निंदा की है. उन्होंने इन घटनाओं के लिए जिम्मेदार लोगों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी है. इस मामले पर प्रधानमंत्री ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भी बात की है. गृह मंत्री पहले ही इन घटनाओं को लेकर राज्यों से बातचीत कर उन्हें शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने को कह चुके हैं. (विस्तार से)

बीते तीन साल में अर्धसैनिक बल छोड़ने वालों की संख्या में चौगुनी बढ़ोतरी हो गई है

सीमा और देश की आंतरिक सुरक्षा के लिहाज से यह बुरी खबर है. बेहतर विकल्पों के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को छोड़कर जा रहे जवानों और अधिकारियों की संख्या में 2015 के बाद लगभग चार गुना बढ़ोतरी हो गई है. गृह मंत्रालय की एक ताजा रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. यह रिपोर्ट संसद में भी पेश की गई है. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : पूर्ण कृषि कर्जमाफी की मांग के साथ किसानों की पदयात्रा जारी

महाराष्ट्र के किसान एक बार फिर कृषि कर्जमाफी सहित दूसरी मांगों को लेकर सड़क पर उतर आए हैं. इस बार उन्होंने नासिक से मुंबई तक 180 किमी लंबी पदयात्रा के बाद मांग न पूरी होने तक महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव करने का फैसला किया है. किसानों की यह पदयात्रा मंगलवार शाम को नासिक से शुरू हुई थी, जो रात्रि विश्राम के बाद बुधवार को भी जारी रही. (विस्तार से)

प्रवीण तोगड़िया सड़क हादसे में बाल-बाल बचे, सरकार पर जानबूझकर सुरक्षा कमजोर करने का आरोप लगाया

विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया एक सड़क हादसे में सुरक्षित बच गए हैं. गुजरात के सूरत में कामरेज के नजदीक एक ट्रक ने उनकी गाड़ी को पीछे से टक्कर मार दी. वे सूरत एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने जा रहे थे. सूरत ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक एमके नायक ने बताया कि प्रवीण तोगड़िया पूरी तरह सुरक्षित हैं. (विस्तार से)

जया बच्चन सपा की ओर से राज्यसभा की प्रत्याशी होंगी, मायावती ने भीमराव अंबेडकर का नाम आगे किया

आगामी राज्यसभा चुनाव में जया बच्चन उत्तर प्रदेश से सपा की प्रत्याशी होंगी. इसके साथ ही साफ हो गया है कि इस बार नरेश अग्रवाल सपा के जरिये राज्यसभा नहीं पहुंच पाएंगे. उधर, जया बच्चन अगर इस बार भी चुनाव जीतती हैं तो राज्यसभा में यह उनका चौथा कार्यकाल होगा. (विस्तार से)

मुंबई : एक बच्ची जो जाते-जाते चार लोगों को नया जीवन दे गई

मुंबई के एक दंपति ने मानवता की अनोखी मिसाल पेश की है. अपनी आठ साल की बेटी को खो देने का गम भुलाकर उसने मौत से जूझ रही चार जिंदगियों को जीवनदान दे दिया. इस पूरे घटनाक्रम की शुरुआत बीते महीने की 27 तारीख को हुई थी. आठ साल की इस बच्ची को ब्रेन स्ट्रोक हुआ था और इस दंपति ने उसे मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया था. (विस्तार से)

भाजपा ने राज्यसभा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, अरुण जेटली और धर्मेंद्र प्रधान के राज्य बदले गए

भाजपा ने बुधवार को राज्यसभा चुनाव के लिए आठ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. इस सूची में सात केंद्रीय मंत्रियों और एक पार्टी महासचिव के नाम हैं. इसकी खास बात यह है कि दो केंद्रीय मंत्रियों अरुण जेटली और धर्मेंद्र प्रधान का राज्य बदल दिया गया है. (विस्तार से)

धोनी-अश्विन शीर्ष खिलाड़ियों की सूची से बाहर, माेहम्मद शमी को बीसीसीआई ने अनुबंधित ही नहीं किया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और वरिष्ठ फिरकी गेंदबाज़ आर अश्विन को सर्वाधिक भुगतान के लिहाज़ से शीर्ष खिलाड़ियों की सूची से बाहर कर दिया है. बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को अनुबंधित करने के लिए एक नई श्रेणी ‘ए-प्लस’ शुरू की है. (विस्तार से)

बीएसएफ ने सिपाही का वेतन काटा, प्रधानमंत्री ने बहाल करवाया

प्रधानमंत्री के नाम से पहले सम्मान सूचक शब्द का इस्तेमाल न करने वाले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सिपाही संजीव कुमार की सजा माफ कर दी गई है. बीएसएफ ने यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर किया. बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया, ‘प्रधानमंत्री ने सिपाही की सजा के मामले में नाखुशी जाहिर की थी. उन्होंने बल को सजा वापस लेने के निर्देश दिए थे.’ (विस्तार से)

क्या मोदी सरकार टीडीपी के दबाव में झुकने को तैयार है?

लगता है केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार आंध्र प्रदेश के सत्ताधारी दल टीडीपी (तेलुगु देशम पार्टी) के सामने झुकने को तैयार है. बुधवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, ‘यह सही है कि भाजपा ने 2014 के लोक सभा चुनाव से पहले आंध्र प्रदेश को 10 साल के लिए विशेष राज्य का दर्ज़ा देने का वादा किया था. लेकिन 14वें वित्त आयोग की सिफ़ारिशें लागू होने के बाद विशेष राज्य के दर्ज़े की अवधारणा ख़त्म हो चुकी है. इसीलिए आंध्र को यह दर्ज़ा नहीं दिया जा सकता. अलबत्ता उसे विशेष आर्थिक पैकेज़ ज़रूर दिया जा सकता है.’ (विस्तार से)

मोहम्मद शमी की पत्नी की पुलिस में शिकायत- ‘वे इंटरनेट पर कई औरतों से गंदी बातें करते हैं’

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. शमी की पत्नी हसीन जहां ने बुधवार को उनके ख़िलाफ़ पुलिस में शिकायत दर्ज़ करा दी है. इसमें कहा है कि उनके पति के कई औरतों के साथ विवाहेत्तर संबंध हैं. वे इंटरनेट पर भी इन औरतों के साथ गंदी बातें करते हैं. (विस्तार से)

क्या टीडीपी मोदी सरकार से बाहर हो रही है?

आंध्र प्रदेश के सत्ताधारी दल टीडीपी (तेलुगु देशम पार्टी) के सामने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने थोड़ा झुकने का संकेत दिया. लेकिन टीडीपी की बड़ी मांग फिर भी नहीं मानी. ऐसे में अब ख़बर है कि नाराज़ टीडीपी गुरुवार की सुबह मोदी सरकार से बाहर होने का फ़ैसला कर सकती है. (विस्तार से)