सूफी गायक प्यारेलाल वडाली नहीं रहे

मशहूर पंजाबी सूफी गायक प्यारेलाल वडाली का निधन हो गया है. वे 66 साल के थे. खबरों के मुताबिक प्यारेलाल वडाली कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे. बताया जा रहा है कि उन्हें किडनी से जुड़ी बीमारी थी. गुरुवार को उन्हें अमृतसर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. शुक्रवार सुबह हृदय गति रुकने से उनका निधन हो गया. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : फैक्ट्री का बॉयलर फटने से लगी आग से तीन की मौत

महाराष्ट्र में एक फैक्ट्री में लगी आग में झुलसकर तीन लोगों की मौत हो गई है. यह हादसा पालघर जिले में पड़ने वाले तारापुर इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एमआईडीसी) में स्थित एक कैमिकल फैक्ट्री में हुआ. तीनों लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं. कई लोगों के झुलसने की भी खबर है. (विस्तार से)

अमेरिका : डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से मिलने को तैयार

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वे उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से मिलने के लिए तैयार हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा कि अमेरिका और उत्तर कोरिया के पहले शिखर सम्मेलन के लिए योजना बनाई जा रही है और वे इसमें किम जोंग उन से मिल सकते हैं. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : योगी आदित्यनाथ का पुलिस को आदेश, महापुरुषों की मूर्तियों की सुरक्षा की जाए

मूर्तियों पर हमले की बढ़ती घटनाओं के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश पुलिस को महापुरुषों की मूर्तियों की रक्षा करने को कहा है. गुरुवार को उनके कार्यालय से यह आदेश जारी हुआ. इससे दो दिन पहले मेरठ में डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति तोड़ दी गई थी. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, इच्छा मृत्यु को सशर्त मंजूरी दी

सुप्रीम कोर्ट ने इच्छा मृत्यु को मंजूरी दे दी है. एक जनहित याचिका पर शुक्रवार को यह ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए शीर्ष अदालत ने कहा कि जिस तरह व्यक्ति को सम्मान के साथ जीने का हक है उसी तरह उसे सम्मान से मरने का अधिकार भी है. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यों की संवैधानिक पीठ ने यह फैसला सुनाया. (विस्तार से)

दिल्ली : मुख्य सचिव से मारपीट के मामले में विधायक प्रकाश जरवाल को जमानत मिली

दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ कथित मारपीट के मामले में आम आदमी पार्टी के विधायक प्रकाश जरवाल को जमानत मिल गई है. दिल्ली हाई कोर्ट ने उन्हें सशर्त जमानत दी है. इसमें देश से बाहर न जाने, सबूतों से छेड़छाड़ न करने और मुख्य सचिव अंशु प्रकाश से मुलाकात न करने जैसी शर्तें शामिल हैं. (विस्तार से)

त्रिपुरा में भाजपा की पहली सरकार गठित, बिप्लब कुमार देब ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

त्रिपुरा में भाजपा की पहली सरकार का गठन हो गया है. भाजपा ने हाल में संपन्न विधानसभा चुनाव में 25 साल से सत्तासीन लेफ्ट फ्रंट के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. शुक्रवार को राज्यपाल तथागत रॉय ने भाजपा के बिप्लब कुमार देब को मुख्यमंत्री और जिष्णु देब बर्मन को उपमुख्यमंत्री की शपथ दिलाई. इसके साथ सात मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली है. (विस्तार से)

आईएनएक्स मीडिया मामला : कार्ति चिदंबरम को दिल्ली हाई कोर्ट से अंतरिम राहत

कांग्रेस नेता और पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्डरिंग मामले में गिरफ्तारी से फौरी राहत मिल गई है. दिल्ली हाई कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को 20 मार्च को अगली सुनवाई तक उन्हें गिरफ्तार न करने का निर्देश दिया है. हाई कोर्ट ने कार्ति चिदंबरम की याचिका पर केंद्र और ईडी से जवाब मांगा है. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : तालिबान के हमले में 10 पुलिसकर्मियों की मौत

अफगानिस्तान के तखर प्रांत में बृहस्पतिवार की रात तालिबान आतंकवादियों ने एक पुलिस चौकी पर हमला कर दिया. एक स्थानीय अधिकारी के मुताबिक इस हमले में दस पुलिसकर्मियों की मौत हो गई जबकि नौ कर्मी घायल हो गए. उन्होंने आगे कहा कि बड़ी संख्या में तालिबान आतंकियों ने उस वक्त हमला किया जब स्थानीय पुलिस के जवान पास के ही जिले ख्वाजा घर में सैनिकों की सहायता के लिए जा रहे थे. (विस्तार से)

जानती थी कि मनमोहन सिंह मुझसे बेहतर प्रधानमंत्री साबित होंगे : सोनिया गांधी

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पहली बार 2004 में खुद प्रधानमंत्री बनने के बजाए मनमोहन सिंह का नाम आगे करने की वजह का जवाब दिया है. शुक्रवार को इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में उन्होंने कहा, ‘मैं अपनी सीमाएं जानती थी. मैं जानती थी कि मनमोहन सिंह मेरी तुलना में बेहतर प्रधानमंत्री साबित होंगे.’ (विस्तार से)

अमेरिका का ऐलान, पाकिस्तान तालिबान के नेता मौलाना फजलुल्लाह का पता बताने वाले को 50 लाख डॉलर

पाकिस्तान के तीन बेहद खतरनाक आतंकवादियों पर अमेरिका ने बड़े इनाम की घोषणा की है. इनमें पहला प्रतिबंधित आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) का सरगना मौलाना फजलुल्लाह है. खबरों के मुताबिक उस पर 50 लाख डॉलर का इनाम रखा गया है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने जनमत सर्वेक्षणों पर रोक लगाने की मांग करने वाली याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने जनमत सर्वेक्षणों पर रोक लगाने की मांग करने वाली जनहित याचिका को खारिज कर दिया है. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने पूछा, ‘यह कैसी जनहित याचिका है? एक्जिट पोल्स, ओपीनियन पोल्स से हम कैसे जुड़े हैं? हम इसमें दखल नहीं देंगे.’ (विस्तार से)

‘लव जिहाद’ के 11 मामलों में चार ऐसे भी जिनमें हिंदू लड़कों ने इस्लाम कबूल किया : रिपोर्ट

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को कथित लव जिहाद से जुड़े ऐसे चार मामलों का पता चला है जिनमें हिंदू पुरुषों ने इस्लाम अपना लिया. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से यह बात कही गई है. हादिया मामले की जांच कर रही एनआईए इस तरह के बाकी कथित लव जिहाद के मामलों की भी पड़ताल कर रही है. (विस्तार से)

बिजली का बिल कैसे घटाया जाए, इस मामले में बाकी देश दीव से सबक ले सकता है

स्वच्छ ऊर्जा पर आत्मनिर्भरता के मामले में दीव बाकी देश के लिए एक मिसाल हो सकता है. सौर ऊर्जा के इस्तेमाल ने उसे देश का पहला ऐसा केंद्र शासित प्रदेश बना दिया है जहां ऊर्जा का उत्पादन उसके इस्तेमाल से ज्यादा है. यह प्रगति सिर्फ तीन साल में हुई है. (विस्तार से)