फ्लाइंग कार बनाने वाली ब्रिटिश कंपनी पॉल-वी ने जेनेवा में चल रहे मोटर शो में अपनी पहली फ्लाइंग कार पेश की है. खबरों के मुताबिक यह कार का ‘रियल प्रोडक्शन मॉडल’ है. पॉल-वी ने इस कार का नाम लिबर्टी रखा है. कंपनी के मुताबिक लिबर्टी में हवाई जहाज और हेलिकॉप्टर के साथ कार की मिली-जुली तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. इस कार में अधिकतम दो लोग बैठ सकते हैं. 100 लीटर पेट्रोल टैंक के साथ यह कार 910 किलोग्राम तक का वजन लेकर उड़ान भर सकती है. इस फ्लाइंग कार में दो रोटैक्स एयरक्राफ्ट इंजन लगाए गए हैं जो इसे उड़ाते हैं.

लिबर्टी को इस तरह डिज़ायन किया गया है कि यह यूरोप और अमेरिका में लागू सड़क और हवाई यात्रा के मापदंडों पर खरी उतरती है. पाल-वी ने इस कार को दो वेरिएंट्स में पेश किया गया है, पहला है स्पोर्ट और दूसरा पायनियर. कंपनी के सीईओ रॉबर्ट डिंजेमनसे के मुताबिक प्रोडक्शन मॉडल के रूप में इस कार को सारे जरूरी सर्टिफिकेट दे दिए गए हैं.

लिबर्टी की खूबियों की बात करें तो जमीन पर यह फ्लाइंग टैक्सी 99 बीएचपी पॉवर पैदा करने के साथ 160 किमी/घंटा की अधिकतम रफ़्तार से चलने में सक्षम है. इसके अलावा यह कार 0 से 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में सिर्फ 9 सेकंड का वक्त लेती है. जानकारी के मुताबिक लिबर्टी को लैंडिंग के लिए 30 मीटर रोल की आवश्यकता है और हवा में इसकी टॉप स्पीड 180 किमी/घंटा है. पॉल-वी की यह फ्लाइंग कार 6.5 लाख रुपए एडवांस देकर बुक की जा सकती है. हालांकि अभी तक कार की कीमत की घोषणा नहीं की गई है.

स्कोडा ने नई रैपिड बाजार में उतारी

चेक गणराज्य की ऑटोमोबाइल कंपनी स्कोडा ने इस सोमवार भारत में अपनी लोकप्रिय सेडान रैपिड का नया एडिशन लॉन्च किया है. रैपिड एडिशन-2018 को बाजार में कार के मौजूदा टॉप वेरिएंट स्टाइल पर तैयार किया गया है. साथ ही यह कार इसके चर्चित मोंटे कार्लो एडिशन से भी काफी हद तक मिलती-जुलती है. रैपिड एडिशन-2018 को पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों के साथ उतारा गया है जो- मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों तरह के गियरबॉक्स विकल्प के साथ उपलब्ध करवाए गए हैं.

इस कार की अन्य खूबियों की बात करें तो इसमें 16 इंच मशीन कट अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. वहीं ग्रिल, साइड रियर मिरर और छत के साथ स्मोक्ड हैडलैंप्स और टेललैंप्स पर ग्लॉसी ब्लैक फिनिशिंग दी गई है. इसके अलावा कार के केबिन में भी कॉन्ट्रास्ट स्टिचिंग के साथ काले रंग का इस्तेमाल किया गया है. साथ ही इसमें एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले सपोर्ट करने वाला 6.5 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है.

कीमत के लिहाज से यह कार मौजूदा रैपिड स्टाइल एडिशन के मुकाबले 30 हजार रुपए मंहगी है. मौजूदा स्टाइल एडिशन की बात करें तो इसके मैनुअल पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 10.66 लाख रुपए है और इसके डीज़ल मैनुअल वेरिएंट की कीमत 12.48 लाख रुपए है. इसके अलावा कार के ऑटोमैटिक पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 11.91 लाख रुपए और डीज़ल ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमत 13.63 लाख रुपए है.

टाटा मोटर्स ने ज़ेस्ट का नया एडिशन लॉन्च किया

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी सेडान ज़ेस्ट का स्पेशल एडिशन- प्रिमियो भारत में लॉन्च किया है. टाटा की मानें तो अगस्त-2014 में लॉन्च होने के बाद से अब तक ज़ेस्ट की 85 हजार से ज्यादा यूनिट बेची जा चुकी हैं. बताया जा रहा है कि बिक्री के इस आंकड़े को ही सेलिब्रेट करने के लिए ही कंपनी ने यह स्पेशल एडिशन लॉन्च किया है. ज़ेस्ट प्रिमियो को सिर्फ डीज़ल इंजन विकल्प के साथ ही बाजार में उतारा गया है. ज़ेस्ट प्रिमियो में इसके मौजूदा मॉडल की तुलना में 13 स्पेशल फीचर्स अलग से जोड़े गए हैं जिनमें ग्लॉस ब्लैक डुअल टोन रूफ, पिआनो ब्लैक मिरर और चिक टैन फिनिश डैशबोर्ड जैसे फीचर्स शामिल हैं.

टाटा ने ज़ेस्ट प्रिमियो को दो कलर्स- टाइटेनियम ग्रे और प्लैटिनम सिल्वर में उपलब्ध करवाया है. इसके अलावा कार में मल्टी रिफलैक्टर हेडलैंप्स और पिआनो ब्लैक हुड स्ट्रिप के साथ डुअल टोन बंपर दिया गया है. साथ ही इस कार के पिछले हिस्से में स्पेशल एडिशन बैज के साथ सिल्वर व्हील कवर भी मिलता है. इस कार में कंपनी ने 1.3 लीटर का चार सिलेंडर वाला डीज़ल इंजन लगाया है जो 74 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 190 एनएम का टॉर्क पैदा करने मे सक्षम है. कंपनी ने इस कार के इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा है.

इस मौके पर टाटा मोटर्स की पैसेंजर व्हील्स बिज़नेस यूनिट के प्रेसिडेंट मयंक पारेख का कहना था, ‘स्पेशल एडिशन ज़ेस्ट को रिफ्रेश और ऐनर्जेटिक लुक में पेश करते हुए हमें बड़ी खुशी हो रही है. यह कार अपनी क्षमताओं से ग्राहकों को आकर्षित करेगी.’ कार की अन्य खूबियों के बारे में बात करते हुए पारेख ने बताया, ‘यह इकलौती कॉम्पैक सेडान है जिसे भारत में एनसीएपी ने सुरक्षा मानकों पर चार स्टार रेटिंग दी है. हम अपने ग्राहकों की बदलती इच्छाओं को पूरा करने के लिए तत्पर हैं और आने वाले समय में अपने सभी प्रोडक्ट्स को नए और शानदार फीचर्स से लैस करते रहेंगे.’ दिल्ली में ज़ेस्ट प्रिमियो की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 7.53 लाख रुपए रखी है.