भारत और फ्रांस के बीच सुरक्षा और परमाणु ऊर्जा सहित 14 समझौते हुए

भारत और फ्रांस ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए सुरक्षा और परमाणु ऊर्जा सहित 14 समझौते किए हैं. इन समझौतों पर शनिवार को दिल्ली में फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल माक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक के बाद हस्ताक्षर किए गए. इसके बाद जारी संयुक्त बयान में राष्ट्रपति इमानुएल माक्रों ने दोनों देशों के बीच रणनीति साझेदारी बढ़ाने पर जोर दिया. (विस्तार से)

क्यों भारत के मामले में डोनाल्ड ट्रंप का यह फैसला उल्टे अमेरिका को भारी पड़ सकता है

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और चीन को जैसे को तैसा की चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि अगर इन दोनों देशों ने अमेरिकी सामान पर आयात शुल्क कम नहीं किया तो वे भी अपने यहां आने वाले इन देशों के सामान पर उतना ही शुल्क लगा देंगे. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘चाहे वे 50, 75 या 25 प्रतिशत टैक्स लगाएं, हम भी उतना ही लगाएंगे.’ (विस्तार से)

आप अपना ट्रेन का टिकट किसी और को भी ट्रांसफर कर सकते हैं

रेल यात्री अपना कन्फर्म टिकट किसी और को भी ट्रांसफर कर सकते हैं. भारतीय रेलवे ने कुछ शर्तों के साथ यह व्यवस्था दी है. इसके मुताबिक टिकट कन्फर्म होने के बाद अगर कोई व्यक्ति यात्रा करने की स्थिति में नहीं है तो वह अपना टिकट परिवार के किसी सदस्य को ट्रांसफर कर सकता है. इसके अलावा कोई सरकारी कर्मचारी भी ड्यूटी के सिलसिले में यात्रा कर रहे किसी दूसरे सरकारी कर्मचारी को अपना टिकट ट्रांसफर कर सकता है. (विस्तार से)

अनैतिक तरीके से खरीदारी के आरोपों से घिरीं मॉरीशस की राष्ट्रपति इस्तीफा देंगी

अनैतिक तरीके से खरीदारी के आरोपों से घिरीं मॉरीशस की राष्ट्रपति अमीना गुरीब-फकीम को इस्तीफा देना पड़ेगा. अमीना पर आरोप है कि उन्होंने एक अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संस्था (एनजीओ) की तरफ से जारी किए गए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अपने लिए कपड़े और गहने खरीदने में किया. (विस्तार से)

सीआईएसएफ अब स्कूलों के बाद फाइव स्टार होटलों को भी सिक्योरिटी कंसल्टेंसी देगा

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने पांच सितारा यानी फाइव स्टार होटलों को सुरक्षा परामर्श (सिक्योरिटी) कंसल्टेंसी देने का फैसला किया है. उसने यह घोषणा शुक्रवार को अपने 49वें स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर की. उसके मुताबिक इस योजना का खाका तैयार है और जल्दी ही इस बारे में देश भर के विभिन्न होटलों को लिखित प्रस्ताव दिया जाएगा. (विस्तार से)

मोहम्मद शमी की मुश्किलें बढ़ीं, पुलिस ने हत्या की कोशिश और बलात्कार का मामला दर्ज किया

क्रिकेटर मोहम्मद शमी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. कोलकाता पुलिस ने उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है. उन पर हत्या की कोशिश और बलात्कार जैसे कई आरोप लगाए गए हैं. गुरुवार को उनकी पत्नी हसीन जहां ने उनके खिलाफ घरेलू हिंसा और धोखेबाजी के आरोपों के तहत शिकायत दर्ज कराई थी. (विस्तार से)

पाकिस्तान गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र चीन को बेचना चाहता है : ईयू विशेषज्ञ

यूरोपीय संघ (ईयू) के एक वरिष्ठ शोधकर्ता ने पाकिस्तान पर गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र चीन को बेचने की कोशिश करने का आरोप लगाया है. यूरोपियन फाउंडेशन फॉर साउथ-एशिया स्टडीज के वरिष्ठ शोधकर्ता डुसन विजनोविक ने कहा, ‘भले ही पाकिस्तान खुद को जम्मू-कश्मीर के लोगों के अधिकारों का स्वघोषित समर्थक बताता हो, लेकिन हकीकत यही है कि उसने जम्मू-कश्मीर पर अवैध रूप से कब्जा कर रखा है और वहां के लोगों के राजनीतिक और नागरिक अधिकारों का हनन कर रहा है.’ (विस्तार से)

पांच साल में सपा की संपत्ति 198 फीसदी बढ़ी, एआईएडीएमके की 158 फीसदी : रिपोर्ट

2011 से 2016 के दौरान देश के क्षेत्रीय दलों की आय और संपत्तियों में जबरदस्त इजाफा हुआ है. एसोसिएशन आॅफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक नई रिपोर्ट में यह बात कही गई है. रिपोर्ट के मुताबिक इन पांच सालों के दौरान समाजवादी पार्टी (सपा) की घोषित आय में 198 फीसदी की भारी-भरकम वृद्धि हुई है. (विस्तार से)

यह सारा विवाद इसलिए हुआ, क्योंकि मैंने इस्लाम अपना लिया था : हादिया

धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम युवक से शादी करने वाली केरल की हादिया ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को आजादी देने वाला बताया है. गुरुवार को शीर्ष अदालत ने हादिया की शादी को अवैध ठहराने वाले केरल हाई कोर्ट के फैसले को पलट दिया था और उसे अपने पति के साथ रहने की इजाजत दे दी थी. (विस्तार से)

केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु को नागरिक विमानन मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु को नागरिक विमानन मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है. इस बारे में राष्ट्रपति भवन के प्रवक्ता ने जानकारी दी है, ‘प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति को सुरेश प्रभु का नाम सुझाया था जिस पर शनिवार को उन्होंने अपनी मंजूरी दे दी.’ (विस्तार से)

त्रिपुरा : लेफ्ट फ्रंट ने चारीलाम विधानसभा सीट पर चुनाव से अपना उम्मीदवार हटाया

त्रिपुरा में सीपीएम के नेतृत्व वाले लेफ्ट फ्रंट ने चारीलाम विधानसभा सीट पर होने जा रहे चुनाव से खुद को अलग कर लिया है. लेफ्ट फ्रंट ने चुनाव परिणाम आने के बाद कथित तौर पर राज्य की सत्ताधारी भाजपा द्वारा की जा रही हिंसा को इसकी वजह बताया है. लेफ्ट फ्रंट ने शनिवार को आयोजित बैठक में यह फैसला किया. (विस्तार से)

मैं भगोड़ा नहीं हूं : नीरव मोदी

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के आरोपितों में शामिल नीरव मोदी ने खुद को भगोड़ा मानने से इनकार किया है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के नए समन के जवाब में उन्होंने कहा, ‘मीडिया संस्थानों ने मुझ पर भगोड़ा होने का ठप्पा लगा दिया है. लेकिन मैं नहीं हूं.’ (विस्तार से)