भारत दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना, चीन तीसरे पायदान पर : रिपोर्ट | सोमवार, 05 मार्च 2018

भारतीय सेना दुनिया की पांच सबसे ताकतवर सेनाओं में से एक है. द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार चर्चित ग्लोबल फायरपावर सूची में उसे चौथा स्थान मिला है. चीन उससे एक पायदान आगे यानी तीसरे स्थान पर है. अमेरिका अब भी शीर्ष पर है. दूसरा स्थान रूस के पास है.

सैन्य ताकत के लिहाज से 133 देशों की इस सूची में पहले 10 स्थानों पर ब्रिटेन, फ्रांस, जापान, तुर्की और जर्मनी भी शामिल हैं. भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को इस सूची में 13वें स्थान पर जगह मिली है. इस सूची में यह भी कहा गया है कि चीन जिस रफ्तार से अपनी सैन्य क्षमताओं में इजाफा कर रहा है उसे देखते हुए कुछ ही समय में वह रूस को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर काबिज हो जाएगा.

2018 के शुरुआती दो महीनों में ही 93 तेंदुओं की मौत : रिपोर्ट | मंगलवार, 06 मार्च 2018

2018 के शुरुआती दो महीनों में ही 93 तेंदुओं की मौत की खबर देते एक अध्ययन ने पर्यावरणविद् और वन्यजीव विशेषज्ञों को फिक्रमंद कर दिया. द टाइम्स ऑफ इंडियाकी एक रिपोर्ट के मुताबिक यह अध्ययन वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन सोसाइटी आॅफ इंडिया (डब्ल्यूपीएसआई) ने किया है. इसकी मानें तो ये तेंदुए खाल, खोपड़ी और अन्य अंगों के लिए उनके शिकार के चलते मारे गए. इस लिहाज से उत्तराखंड शीर्ष पर रहा जहां 24 तेंदुए मारे गए. इसके बाद महाराष्ट्र में 18 जबकि राजस्थान में 11 तेंदुओं के मारे जाने की सूचना है.

डब्ल्यूपीएसआई के मुताबिक जनवरी-फरवरी 2018 के दौरान पांच तेंदुओं को ग्रामीणों ने मौत के घाट उतारा. सात की मौत उनकी आपसी लड़ाई में हुई जबकि पांच तेंदुओं की मौत की वजह चीता या फिर अन्य वन्य जीव बने. एक की मौत करंट लगने की वजह से भी हुई. एक अन्य तेंदुए को लखनऊ में पुलिस ने अपनी गोली का शिकार भी बनाया. इसके अलावा रेल और सड़क दुर्घटना में आठ तेंदुओं की मौत हुई. इस दौरान डब्ल्यूपीएसआई ने 23 अलग-अलग मामलों में तेंदुओं की खाल, खोपड़ी और उनके पंजे भी बरामद किए.

प्रवीण तोगड़िया सड़क हादसे में बाल-बाल बचे, सरकार पर जानबूझकर सुरक्षा कमजोर करने का आरोप लगाया | बुधवार, 07 मार्च 2018

विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया एक सड़क हादसे में सुरक्षित बच गए. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार गुजरात के सूरत में कामरेज के नजदीक एक ट्रक ने उनकी गाड़ी को पीछे से टक्कर मार दी. वे सूरत एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने जा रहे थे. सूरत ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक एमके नायक ने बताया कि प्रवीण तोगड़िया पूरी तरह सुरक्षित हैं और पुलिस ने ट्रक को जब्त करने अलावा उसके ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है.

इस हादसे के बाद प्रवीण तोगड़िया ने अपनी सुरक्षा को लेकर भाजपा सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, ‘अगर मेरी गाड़ी बुलेट प्रूफ न होती तो इसमें बैठा एक भी व्यक्ति जिंदा न बचता.’ प्रवीण तोगड़िया ने आगे कहा, ‘मेरी जेड प्लस सुरक्षा को जानबूझकर कमजोर किया जा रहा है...जो चिंता की बात है.’ उन्होंने यह भी कहा कि जेड प्लस सुरक्षा के प्रोटोकॉल का सही से पालन नहीं हो रहा है. प्रवीण तोगड़िया के मुताबिक पहली बार उनकी गाड़ी के साथ केवल एक सुरक्षा गाड़ी थी, जो आगे चल रही थी और पीछे कोई गाड़ी नहीं थी, जबकि पीछे भी एक पुलिस गाड़ी और एक एंबुलेंस होनी चाहिए थी.

बी वी दोशी आर्किटेक्चर का नोबेल कहे जाने वाला प्रित्जकर पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय बने | गुरूवार, 08 मार्च 2018

प्रसिद्ध आर्किटेक्ट बालकृष्ण विठाल्दास दोशी को प्रतिष्ठित प्रित्जकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले वे पहले भारतीय भी हैं. उन्हें यह पुरस्कार मई के महीने में टोरंटो में दिया जाएगा. प्रित्जकर पुरस्कार आर्किटेक्चर के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वालों को दिया जाता है. इसे आर्किटेक्चर का नोबेल भी कहा जाता है. इससे पहले जाहा हदिद, फ्रेंक गेहरी, आईएम पेई और शिगेरु बान जैसे विश्व प्रसिद्ध आर्किटेक्ट भी इस पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं.

इस पुरस्कार के लिए बीके दोशी के नाम की घोषणा बुधवार को संस्थान के अध्यक्ष टॉम प्रित्जकर ने की. उन्होंने कहा, ‘बालकृष्ण दोशी कई साल से ऐसा आर्किटेक्चर तैयार कर रहे हैं जिसमें गंभीरता झलकती है. उनका डिजाइन गैर आकर्षक लग सकता है लेकिन वे ट्रेंड की बजाय जरूरत को महत्व देते हैं. उन्होंने जिम्मेदारी और गंभीरता के साथ देश के लोगों के लिए गुणवत्ता भरा समसामयिक आर्किटेक्चर मुहैया कराने की दिशाा में काम किया है.’

चुनाव से ठीक पहले कर्नाटक ने अपना झंडा जारी किया | शुक्रवार, 09 मार्च 2018

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए गिनती के दिन ही रह गए हैं. और इससे ठीक पहले राज्य की सिद्धारमैया सरकार ने राज्य का झंडा जारी कर बड़ी बहस को हवा दी है. साथ ही चुनाव में कन्नड़ अस्मिता को बड़ा मुद्दा बनाने का संकेत भी.

ख़बरों के मुताबिक सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने राज्य का झंडा जारी कर उसे अंतिम अनुमति के लिए केंद्र सरकार के पास भेजा है. अगर केंद्र से अनुमति मिल जाती है तो इस झंडे को राज्य के ध्वज (नाद ध्वज) के रूप में मान्यता दे दी जाएगी. और ऐसा होने पर देश में जम्मू-कश्मीर के बाद कर्नाटक दूसरा ऐसा राज्य हो जाएगा जिसका अपना अलग झंडा होगा. हालांकि इसकी संभावना कम नजर आती है कि क्योंकि संविधान में सिर्फ़ जम्मू-कश्मीर के लिए ही अलग झंडे का विशेष प्रावधान किया गया है. अन्य किसी राज्य के लिए नहीं.

मोहम्मद शमी की मुश्किलें बढ़ीं, पुलिस ने हत्या की कोशिश और बलात्कार का मामला दर्ज किया | शनिवार, 10 मार्च 2018

क्रिकेटर मोहम्मद शमी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. कोलकाता पुलिस ने उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है. उन पर हत्या की कोशिश और बलात्कार जैसे कई आरोप लगाए गए हैं. गुरुवार को उनकी पत्नी हसीन जहां ने उनके खिलाफ घरेलू हिंसा और धोखेबाजी के आरोपों के तहत शिकायत दर्ज कराई थी. शमी के अलावा उनकी मां आरा बेगम, बहन शबीना अंजुम, भाई मोहम्मद हासिब और उनकी पत्नी शमा परवीन के खिलाफ भी केस दर्ज किया गया है.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस सीआरपीसी सेक्शन 41ए के तहत शमी को नोटिस जारी करेगी. नोटिस में उनसे जांचकर्ताओं के सामने पेश होने को कहा जाएगा. जॉइंट कमिश्नर (अपराध) प्रवीण त्रिपाठी ने कहा कि इस मामले में कोलकाता पुलिस के खुफिया विभाग ने पहले ही जांच शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि पुलिस सभी आरोपों की विस्तृत जांच करेगी.