‘महाराष्ट्र के आदिवासी शहरी माओवादियों की गिरफ्त में हैं.’

— पूनम महाजन, महाराष्ट्र से भाजपा सांसद

भाजपा सांसद पूनम महाजन का यह बयान महाराष्ट्र में कर्जमाफी और वन भूमि हस्तांतरण जैसी मांगों के साथ मुंबई पहुंचे किसानों के लॉन्ग मार्च पर सवाल उठाते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘मैं किसानों का सम्मान करती हूं, लेकिन ज्यादातर किसानों के हाथ में लाल झंडों से मुझे निराशा हुई.’ पूनम महाजन ने आगे कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि इन किसानों का राजनीति के लिए इस्तेमाल नहीं होगा.’ बीते हफ्ते महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने भी कहा था कि लॉन्ग मार्च में शामिल ज्यादातर लोग आदिवासी हैं, न कि किसान. उधर, राज्य सरकार द्वारा मांगों को मानने का आश्वासन मिलने के बाद किसानों ने अपना आंदोलन वापस ले लिया है.

‘वित्तमंत्री (अरुण जेटली) अपनी वकील बेटी को बचाने के लिए पीएनबी घोटाले पर मौन हैं.’

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने यह बात वित्त मंत्री अरुण जेटली की बेटी की लॉ फर्म से पंजाब नेशनल बैंक में घोटाले के आरोपितों के जुड़ाव को लेकर आया. उन्होंने कहा, ‘घोटाला सामने आने से एक महीना पहले ही इसके आरोपितों ने वित्त मंत्री अरुण जेटली की बेटी को मोटी फीस का भुगतान किया था.’ राहुल गांधी ने आगे पूछा कि जब सीबीआई इस घोटाले की जांच के दौरान आरोपितों की लॉ फर्म पर छापेमारी कर सकती है तो वित्त मंत्री की बेटी के घर पर क्यों नहीं? पीएनबी घोटाला फर्जी दस्तावेजों के सहारे 12,700 करोड़ रुपये की अवैध निकासी से जुड़ा है.


‘भाजपा ने विरोधीमुक्त भारत बनाने की साजिश रची है जो सफल नहीं होगी.’

— सीताराम येचुरी, सीपीआई(एम) महासचिव

सीपीआई(एम) महासचिव सीताराम येचुरी का यह बयान भाजपा पर त्रिपुरा में चुनाव जीतने के बाद राजनीतिक हिंसा करने का आरोप लगाते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘भाजपा सीपीआई(एम) के लोगों और उनकी संपत्तियों को निशाना बना सकती है, लेकिन विचारधारा को नहीं खत्म कर सकती है.’ सीताराम येचुरी ने आगे कहा कि उनकी पार्टी चाहे हारे या जीते, लेकिन लोगों के लिए हमेशा संघर्ष करती रहेगी. उनके मुताबिक देश को विपक्ष मुक्त बनाने की भाजपा की साजिश को विफल करने के लिए सभी विपक्षी दल एकजुट हो रहे हैं. सीताराम येचुरी का कहना था कि इस बार विपक्षी दलों की एकता नीति पर आधारित होगी, न कि नेता पर.


‘(सपा ने) फिल्म में काम करने वाली के साथ मेरी हैसियत (की तुलना) कर दी, हमारा टिकट काट दिया.’

— नरेश अग्रवाल, भाजपा में शामिल राज्यसभा सांसद

राज्यसभा सांसद नरेश अग्रवाल का यह बयान भाजपा में शामिल होने के बाद अभिनेत्री जया बच्चन को लेकर आया. जया बच्चन को सपा ने राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है. नरेश अग्रवाल ने आगे कहा कि वे प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से प्रभावित है. उन्होंने कहा कि वे भाजपा में बगैर किसी शर्त के शामिल हुए हैं. हालांकि, जया बच्चन के खिलाफ उनकी टिप्पणी पर शाम तक विवाद गहरा हो गया. इसके बाद ट्विटर पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लिखा, ‘नरेश अग्रवाल जी का भाजपा में स्वागत है. लेकिन जया बच्चन जी को लेकर उनकी टिप्पणी अनुचित है और इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है.’


‘पीटीआई कायदे आजम मोहम्मद अली जिन्ना और अल्लामा इकबाल की सोच पर आधारित पाकिस्तान बनाएगी.’

— इमरान खान, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के अध्यक्ष

पाकिस्तानी नेता इमरान खान ने यह बात 2019 के आम चुनाव में जनता से पार्टी का समर्थन करने की अपील करते हुए कही. उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान में कानून की नजर में सभी नागरिक समान हैं.’ पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर निशाना साधते हुए इमरान खान ने कहा कि नवाज शरीफ ने विदेशों में 300 अरब रुपये छिपा रखे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि अगर अगले साल उनकी सरकार बनती है तो वे पंजाब के कानून मंत्री राणा सनाउल्लाह को उनकी मूंछ पकड़कर जेल में डाल देंगे. इमरान खान ने बलूचिस्तान में भी अपनी पार्टी के उम्मीदवार उतारने के संकेत दिए.