सीबीआई और ईडी 2जी घोटाले से जुड़े सभी मामलों की जांच छह महीने में पूरी करें : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन में अनियमितता से जुड़े सभी मामलों की जांच छह महीने में पूरा करने का निर्देश दिया है. जस्टिस अरुण मिश्रा और जस्टिस नवीन सिन्हा की बेंच ने कहा कि यह जांच काफी लंबे समय से चल रही है और ऐसे संवेदनशील मसलों पर देश को लंबे समय तक अंधेरे में नहीं रखा जा सकता है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए

जम्मू-कश्मीर में हुई एक मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया है. सेना के मुताबिक उसे अनंतनाग जिले के हाकुरा गांव में आतंकवादियों के छिपे होने की गुप्त सूचना मिली थी. इसके आधार पर वहां रविवार की देर रात तलाशी अभियान चलाया गया. दोनों पक्षों के बीच काफी देर तक गोलीबारी हुई. आखिर में सुरक्षा बलों ने तीनों आतंकवादियों को मार गिराया. (विस्तार से)

तमिलनाडु : जंगल में आग लगने से 37 ट्रेकर फंसे

तमिलनाडु में थेनी जिले के एक जंगल में रविवार को आग लगने से वहां ट्रेकिंग पर गए 37 लोग फंस गए हैं. कुरंगनी नाम के जंगल में लगी इस आग पर काबू पाने की कोशिशें जारी हैं. शुरुआती रिपोर्टों में इस घटना में पांच लोगों की मौत की बात भी कही जा रही थी, लेकिन प्रशासन ने इससे इनकार किया है. उसके मुताबिक कुछ लोग आग से जख्मी हुए हैं और उन्हें
निकालने के लिए बचाव अभियान चलाया जा रहा है. (विस्तार से)

10 साल बाद लौटे किरोड़ी लाल मीणा क्या भाजपा की राजस्थान में कुछ मदद कर पाएंगे?

राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी के पुराने दिग्गज किरोड़ी लाल मीणा फिर पार्टी में लौट आए हैं. उन्होंने 2008 में भाजपा छोड़ी थी. और इसी रविवार 11 मार्च को फिर उन्होंने पार्टी का दामन थाम लिया. अब तक नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के प्रदेश अध्यक्ष रहे मीणा ने पत्नी और राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ की विधायक गोलमा देवी तथा सिकारी (दौसा) की विधायक गीता वर्मा के साथ भाजपा में वापसी की. (विस्तार से)

क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह बयान आईएएस बनने की अधिकतम उम्र घटाए जाने का संकेत है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि विकास के मानदंडों में पिछड़े 115 जिलों में युवा नौकरशाहों की नियुक्ति की जानी चाहिए. उन्होंने इन जिलों में बदलाव लाने के लिए अगले पांच साल में वहां युवा आईएएस अधिकारियों की नियुक्ति की पैरवी की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि युवा आईएएस अधिकारी सरकार की चुनौतियों पर बेहतर ध्यान दे पाएंगे. (विस्तार से)

ईरान में विमान हादसा, सभी 11 यात्रियों की मौत

तुर्की का एक विमान ईरान में दुर्घटना का शिकार हो गया. इसमें सवार सभी 11 यात्रियों की मौत हो गई. इस विमान ने रविवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से इस्तांबुल के लिए उड़ान भरी थी. इसी दौरान यह ईरान में शहरे खुर्द के पास एक पहाड़ से टकरा गया. यात्रियों में सभी महिलाएं हैं जो एक पार्टी के लिए दुबई गई थीं. (विस्तार से)

राजीव गांधी की हत्या से सबसे ज्यादा फायदा सोनिया गांधी को हुआ था : सुब्रमण्यम स्वामी

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के हत्यारों के प्रति गांधी परिवार द्वारा दिखाई जा रही दया को लेकर सख्त आरोप लगाए हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के हालिया बयान पर सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, ‘क्या राजीव गांधी उनकी संपत्ति हैं? वे देश के प्रधानमंत्री थे, इसीलिए उनकी हत्या हुई थी.’ (विस्तार से)

दिल्ली : मुख्य सचिव से मारपीट के मामले में आम आदमी पार्टी के दूसरे विधायक को भी जमानत मिली

दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ कथित मारपीट के मामले में आम आदमी पार्टी के दूसरे विधायक अमानतुल्लाह खान को भी दिल्ली हाई कोर्ट से जमानत मिल गई है. सोमवार को जस्टिस मुक्ता गुप्ता ने कहा कि अमानतुल्लाह खान 20 दिन जेल में बिता चुके हैं और आगे उन्हें हिरासत में रखकर पूछताछ करने की कोई जरूरत नहीं है, इसलिए जमानत पर रिहा किया जाता है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने एसएससी पेपर लीक मामले में केंद्र से जवाब मांगा

सुप्रीम कोर्ट कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की परीक्षा का पेपर लीक के आरोपों की जांच कराने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई के लिए राजी हो गया है. शीर्ष अदालत ने इस बारे में केंद्र सरकार से जवाब मांगा है. यह मामला 17 फरवरी से 21 फरवरी के बीच आयोजित कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) परीक्षा का पेपर लीक होने से जुड़ा है. सुप्रीम कोर्ट इस पर 19 मार्च को सुनवाई करेगा. (विस्तार से)

नेपाल : बांग्लादेश का विमान दुर्घटनाग्रस्त, कम से कम 49 की मौत

नेपाल की राजधानी काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बांग्लादेश का एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. नेपाल पुलिस ने इस हादसे में 49 यात्रियों की मौत होने, जबकि 22 यात्रियों को अलग-अलग अस्पताल में भर्ती कराए जाने की जानकारी दी है. 78 सीटों वाला यह विमान दोपहर बाद रनवे पर उतरने के दौरान हादसे का शिकार हो गया. (विस्तार से)

मोदी सरकार को लगातार दूसरे महीने राहत, खुदरा महंगाई दर घटने के साथ औद्योगिक उत्पादन बढ़ा

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के सोमवार को जारी हुए आंकड़े केंद्र सरकार के लिए राहत लेकर आए हैं. इनके अनुसार पिछले महीने यानी फरवरी 2018 में खुदरा महंगाई दर एक बार फिर घटकर 4.44 फीसदी रह गई है. जनवरी में यह आंकड़ा 5.07 फीसदी था. इस तरह पिछले दो महीनों में खुदरा महंगाई दर में कुल 77 आधार अंकों की कमी हो चुकी है. (विस्तार से)

सपा ने फिल्मों में नाचने वाली को मेरी राज्यसभा टिकट दे दी : नरेश अग्रवाल

समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता और पूर्व राज्य सभा सांसद नरेश अग्रवाल ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन थाम लिया है. उन्होंने यह घोषणा दिल्ली में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान की है. इस मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद थे. उत्तर प्रदेश की हरदोई विधानसभा सीट से सात बार विधायक रह चुके नरेश अग्रवाल को उनके विवादित बयानों के लिए भी पहचाना जाता है. (विस्तार से)

महाराष्ट्र सरकार झुकी, किसानों का आंदोलन खत्म

महाराष्ट्र में किसानों का आंदोलन खत्म हो गया है. आज किसानों के एक प्रतिनिधि मंडल के साथ करीब तीन घंटे चली बैठक के बाद राज्य सरकार ने उनकी सभी मांगों को पूरा करने का वादा किया. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि किसानों की अधिकतर मांगें मान ली गई हैं और उनको इस बारे में लिखित आश्वासन भी दे दिया गया है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : एनआईए ने सेंट्रल जेल में छापा मारा, जिहादी दस्तावेज सहित 25 मोबाइल फोन जब्त

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर सेंट्रल जेल में छापामारी की. इस अभियान में उसने 25 मोबाइल फोन, पांच पेन ड्राइव, कुछ सिम कार्ड्स और पांच एसडी कार्ड्स की बरामदगी की बात कही है. इस दौरान उसने कुछ जिहादी दस्तावेजों के अलावा जेल से पाकिस्तान का एक झंडा भी जब्त किया. (विस्तार से)

राजस्थान : कैदियों ने होली की तस्वीरें सोशल मीडिया पर डालीं, सरकार ने जांच के आदेश दिए

राजस्थान की जेलों में सुरक्षा व्यवस्था पर गंभीर सवाल खड़े करने वाली एक घटना हुई है. राजधानी जयपुर की सेंट्रल जेल में बंद चार कैदियों ने पहले तो होली खेलते हुए तस्वीरें खींची और फिर उन्हें सोशल साइटों पर भी पोस्ट कर दिया. जेल के अधिकारियों को इस बारे में भनक तक नहीं लगी. उनकी नींद तब टूटी जब वायरल हुई ये तस्वीरें सोशल साइटों के जरिये उन तक पहुंची. (विस्तार से)