चर्चित कलाकार और समाजवादी पार्टी (सपा) नेता जया बच्चन इस बार राज्य सभा सांसद चुनी जाती हैं तो वे सबसे अमीर सांसद भी कहलाएंगी. द टाइम्स आॅफ इंडिया के मुताबिक बीते हफ्ते शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल करते वक्त उन्होंने अपनी संपत्ति कुल एक हजार करोड़ रुपये घोषित की. इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सांसद रवींद्र किशोर सिन्हा ने 2014 में 800 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी.

चुनाव आयोग को दिए हलफनामे के मुताबिक बच्चन दंपति के पास 62 करोड़ रुपये का सोना और जेवर हैं. दिलचस्प है कि जया बच्चन के जेवरात की कीमत 26 करोड़ की है जबकि उनके पति अमिताभ बच्चन के जेवरों का मूल्य 36 करोड़ बताया गया है. उनके पास रॉल्स रॉयस और मर्सेडीज जैसी 12 लग्जरी कारें भी हैं जिनकी कीमत 13 करोड़ है. अमिताभ बच्चन के पास एक नैनो कार और एक ट्रैक्टर भी है.

बच्चन दंपति के पास देश-विदेश में बड़े पैमाने पर अचल संपत्तियां भी हैं. फ्रांस में उनके पास जहां 3175 वर्ग मीटर की एक आवासीय संपत्ति है तो वहीं नोएडा, भोपाल, पुणे, अहमदाबाद और गांधीनगर में भी उनकी कुछ जमीन है. लखनऊ के काकोरी में जया बच्चन के नाम पर 1.22 हेक्टेयर की कृषि योग्य जमीन है जिसकी कीमत 2.2 करोड़ रुपये दिखाई गई है. उत्तर प्रदेश के ही बाराबंकी जिले में अमिताभ बच्चन के पास 5.7 करोड़ की कीमत वाला तीन एकड़ का प्लॉट है.

इससे पहले 2012 में जया बच्चन ने 493 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति घोषित की थी. पांच वर्षों के दौरान उनकी संपत्ति की कीमत बढ़कर दोगुनी होने के पीछे की वजह उन्होंने संपत्तियों के दाम में हुई बढ़ोतरी को बताया है. उनके मुताबिक 2012 में ऐसी संपत्तियों को मूल्य 152 करोड़ रुपये का था जिनकी कीमत बढ़कर 460 करोड़ हो गई है. इसी तरह 2012 में उनके पास 343 करोड़ चल संपत्तियां थीं जिनकी कीमत बढ़कर 540 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है.